Create

5 बल्लेबाज जिन्होंने 2018 में टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाए

Enter caption

साल 2018 क्रिकेट के लिहाज से काफी शानदार रहा है। खिलाड़ियों और टीमों के साथ काफी उतार चढ़ाव वाली घटनाएं भी देखने को मिली है। यहां बात सबसे छोटे प्रारूप यानि टी20 क्रिकेट की करेंगे। टीम इंडिया सहित विश्व की टॉप टीमों के लिए इस प्रारूप में 2018 का साल काफी बेहतर रहा है। कुछ खिलाड़ियों ने काफी रन बनाए, इनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान के बड़े नाम प्रमुखता से आगे आए। टी20 क्रिकेट में सिंगल और डबल की बजाय चौके और छक्के लगाकर रन बनाने के लिए बल्लेबाज ज्यादा उत्सुक रहते हैं। इस कड़ी में गेंदबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाती है। पावर-प्ले के दौरान तूफानी बल्लेबाजों के सामने गेंद फेंकना एक बड़ी चुनौती होती है। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने ज्यादा रन बाउंड्री लगाकर ही बनाए हैं। इस लेख में उन खिलाड़ियों का जिक्र किया जा रहा है जिन्होंने वर्ष 2018 में खेले गए टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं। अलग-अलग टीमों की तरफ से कुछ नाम हैं जो टॉप 5 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। पाकिस्तान की टीम से भी यहां दो खिलाड़ी अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब रहे हैं।

रोहित शर्मा

Enter caption

भारत का यह ओपनर तूफानी खेल के लिए जाना जाता है। किसी भी टीम का कोई भी गेंदबाज सामने हो, उन्हें गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेजने में कोई दिक्कत नहीं होती है। रोहित लम्बे छक्के लगाने के लिए ज्यादा मशहूर हैं लेकिन चौके मारने के मामले में भी उन्हें कम नहीं आंका जा सकता। वे साल 2018 में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ियों के मामले में पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने 19 मैच खेलकर 51 चौके इस दौरान जड़े हैं। रोहित शर्मा इस वर्ष 2018 में टी20 क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं। उनका खेल और अंदाज दर्शकों को काफी पसंद आता है।

डार्सी शॉर्ट

ऑस्ट्रेलिया से आने वाले इस खिलाड़ी ने 2018 के दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपनी छाप छोड़ी है। हालांकि आईपीएल में जिस उम्मीद से उन्हें खरीदा गया था, उस हिसाब से उनका प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। सबसे ज्यादा टी20 चौके लगाने वाले खिलाड़ियों के मामले में वे चौथे स्थान पर हैं। इस खिलाड़ी ने 18 मुकाबलों में 55 चौके जड़े हैं। इससे जाहिर होता है कि उनका प्रदर्शन भी बेहतर ही रहा होगा।

बाबर आजम

Enter caption

पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने हर प्रारूप में अपना संयम और कौशल दिखाया है,टीम की जरूरत और प्रारूप के हिसाब से उन्होंने रन बनाए हैं। साल 2018 में उन्होंने टी20 क्रिकेट में ज्यादातर रन बाउंड्री लगाकर प्राप्त करने की कोशिश की है। हालांकि उन्होंने सिर्फ 12 मुकाबले खेले लेकिन इस दौरान 54 चौके जड़कर इस सूची में अपना नाम तीसरे नम्बर पर दर्ज कराया है। उन्होंने काफी उम्दा क्रिकेट का प्रदर्शन किया है।

शिखर धवन

विश्व क्रिकेट में शिखर धवन वह नाम है जिसने सफेद गेंद क्रिकेट में 2018 में काफी तहलका मचाया है। गेंदबाजों की धुनाई करते हुए उन्हें सीमा रेखा दिखती है। वे सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 18 टी20 मुकाबले खेलते हुए 70 चौके जड़े। उनसे आगे कोई भी अन्य बल्लेबाज नहीं जा पाया। भारतीय टीम को कई टी20 सीरीज में जीत दिलाने के लिए धवन का अहम योगदान रहा है।

फखर जमान

पाकिस्तान की तरफ से बतौर ओपनर खेलने वाले फखर जमान ने समय के साथ अपने खेल के हर क्षेत्र में सुधार किया है। इस समय उन्हें टीम के सबसे मुख्य खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। साल 2018 में उन्होंने काफी बेहतरीन क्रिकेट का प्रदर्शन किया है। उन्होंने 17 मैच खेलकर 67 चौके जड़े हैं और दूसरे स्थान पर रहे हैं। तूफानी बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध इस बाएं हाथ के खिलाड़ी ने पाकिस्तान की टीम को मजबूती प्रदान करने का कार्य किया है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment