Create
Notifications

पिछले दो वर्षों में वनडे मैचों में सर्वाधिक औसत वाले विश्व के 5 बल्लेबाज

रोहित एंड कोहली
Ankit

वर्तमान क्रिकेट में खिलाड़ियों ने खेल का स्तर उठा दिया है। चाहे गेंदबाज हो या बल्लेबाज टीम का हर सदस्य काफी मेहनत करता है। उन्होंने अपनी फिटनेस के बूते खेल को उठा दिया है। आज विश्वभर में एक से बढ़कर एक गेंदबाज हैं, जो अपनी गति, स्विंग, स्पिन या फिर अपने कौशल से काफी सफल साबित हुए हैं ।मगर कुछ बल्लेबाज एक अलग ही खेल के स्तर पर बल्लेबाजी करते हैं । वे डटकर गेंदबाजों की परीक्षा लेते हैं और अलग ही मुकाम हासिल करते हैं। इन बल्लेबाजों के आगे गेंदबाज बेबस नजर आते हैं।

अब बात करते हैं उन 5 बल्लेबाजों की, जिन्होंने पिछले दो वर्षों में वन डे मैचों में सर्वाधिक औसत से रन बनाए हैं। इस लिस्ट में 4 दाएं हाथ के बल्लेबाज और मात्र 1 बाएं हाथ के बल्लेबाज शामिल हैं।

#5 जो रुट

इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार जो रुट का प्रदर्शन अंतिम दो वर्षों में लाजवाब रहा है। उन्होंने इन वर्षों में वन डे मैचों की 42 पारियों में 64.30 की शानदार औसत से 1929 रन अपने नाम किये, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 133 रन रहा । इस बीच उन्होंने 12 अर्धशतक व 5 शतक भी बनाए। तकनीकी रूप से सक्षम रुट टीम के काफी भरोसेमंद बल्लेबाज हैं और टीम की बल्लेबाजी क्रम की धुरी हैं।

रुट

इंग्लैंड की ओर से अब तक उन्होंने 121 वन डे मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 115 पारियों में 4946 रन बनाए हैं। महज 54 रन और बनाकर रुट इंग्लैंड की और से वन डे के इतिहास में पांच हजार रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन जायेंगे। उनसे आगे इस श्रेणी में इयान बेल ,पॉल कॉलिंगवुड और इयॉन मॉर्गन ही हैं। 27 वर्षीय रुट इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी भी करते हैं।

#4 तमीम इकबाल

तमीम

वर्तमान में बांग्लादेश क्रिकेट कुछ ऐसे स्तंभो पर टिकी हुई है जो अपनी टीम को मजबूती देते हैं। तमीम इकबाल ऐसे ही एक मजबूत स्तम्भ हैं। उन्होंने वन डे में अंतिम दो वर्षों में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इन वर्षों में 26 पारियों में तमीम ने 1443 रन, 68.71 की लाजवाब औसत से बनाये हैं। इस बीच उन्होंने 4 शतक और 11 अर्धशतक अपने नाम किये हैं।

#3 रॉस टेलर

अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर पर न्यूज़ीलैंड की टीम हमेशा से ही भरोसा जताती है। उन्होंने इन दो वर्षों में 30 पारियों में 1607 रन बनाए हैं। यह रन टेलर ने 69.87 की शानदार औसत से बनाये हैं। इस बीच उन्होंने 4 शतक व 11 अर्धशतक अपने नाम किये । इन वर्षों में उनका सर्वाधिक स्कोर 181 रन रहा।

रॉस टेलर
रोहित शर्मा

#2 रोहित शर्मा

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अपनी विध्वंसक शुरूआत के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं। विश्वभर में रोहित इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 3 दोहरे शतक बनाये हैं। इन दो वर्षों में भी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है। उन्होंने 40 पारियों में 2323 रन बनाए, जिसमें उनका औसत 72.59 का रहा। इस बीच रोहित ने 11 शतक व 8 अर्धशतक अपने नाम किये। उनका उच्चतम स्कोर 208 रन रहा।

#1 विराट कोहली

<p>

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने प्रत्येक वर्ष निरंतरता से बल्लेबाजी की है। इन दो वर्षों में भी कोहली के आँकड़े अद्धभुत हैं। उन्होंने इन वर्षों में 40 पारियों में 2662 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 12 शतक और 10 अर्धशतक अपने नाम किये हैं। उनका औसत 95.07 का रहा, जो कि अद्भभुत है।

Get Cricket News In Hindi Here

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...