Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया में स्पिनरों द्वारा किये गए 5 सर्वश्रेष्ठ वनडे प्रदर्शन

टॉप 5 / टॉप 10
605   //    Timeless

Enter caption

स्पिनर हमेशा किसी भी क्रिकेट टीम का अभिन्न हिस्सा होते हैं, लेकिन जब मैच ऑस्ट्रेलिया में हो तो उन्हें बड़ी सफलता मिलने की संभावना कम ही होती है।

ऑस्ट्रेलियाई पिचें पारंपरिक रूप से हमेशा तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल रही हैं। इसी वजह से कंगारू टीम में अनेकों बेहतरीन पेसर्स रहे हैं लेकिन स्पिनर्स कुछेक ही हैं। 

इसके बावजूद क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे स्पिनर रहे हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर भी शानदार प्रदर्शन किया है। इसका ताज़ा उदाहरण हैं भारतीय स्पिनर, युजवेंद्र चहल जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले अपने एकमात्र मैच में स्पिनरों के लिए एक उदाहरण पेश किया। शुक्रवार को मेज़बान टीम के खिलाफ खेले तीसरे वनडे में चहल ने अपने स्पेल में छह विकेट लेकर रिकॉर्ड बना डाला। ऑस्ट्रेलिआई सरज़मीं पर किसी भी स्पिनर का यह अब तक का सर्वश्रेठ प्रदर्शन था। 

ऑस्ट्रेलिया में अभी तक वनडे क्रिकेट के इतिहास में, केवल पांच ही स्पिनर हैं जिन्होंने एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं। उनमें से तीन एशियाई हैं और अन्य दो में से एक दक्षिण अफ्रीका और दूसरा ऑस्ट्रेलिया से है। 

तो आइए एक नजर डालते हैं वनडे क्रिकट में ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर स्पिनरों द्वारा किये गए पांच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों पर: 

#5. अब्दुल कादिर (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 रन पर 5 विकेट)

Abdul Qadir (left) of Pakistan was one of the best spinners of his age

पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर अब्दुल कादिर अपने दौर के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक थे। पाकिस्तानी स्पिनर ने सबसे पहले यह साबित किया था कि ऑस्ट्रेलिया की तेज़ पिचों पर भी किसी स्पिनर के लिए 5 विकेट लेना मुमकिन है। 

1984 में, कादिर ने मेलबर्न में खेले गए एक वनडे मैच में पांच ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट कर इतिहास रच दिया था।

Advertisement

उस मैच की पहली पारी में, ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 8 विकेट पर 209 रन बनाए। कादिर ने अपने स्पेल में 53 रन देकर पांच विकेट हासिल किये थे। किम ह्यूज, जो उस समय ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे, कादिर के पहले शिकार बने थे।

पहला विकेट लेने के बाद, कादिर ने केप्लर वेसल्स, स्टीव स्मिथ, रॉड मार्श, डेविड हुक और रॉडनी हॉग को अपनी फिरकी के जाल में फँसाकर पवेलियन वापिस भेजा था। हालाँकि, कादिर के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बावजूद पाकिस्तान यह मैच 43 रनों से हार गया था।

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...