Create
Notifications

ऑस्ट्रेलिया में स्पिनरों द्वारा किये गए 5 सर्वश्रेष्ठ वनडे प्रदर्शन

Enter caption
आशीष कुमार

स्पिनर हमेशा किसी भी क्रिकेट टीम का अभिन्न हिस्सा होते हैं, लेकिन जब मैच ऑस्ट्रेलिया में हो तो उन्हें बड़ी सफलता मिलने की संभावना कम ही होती है।

ऑस्ट्रेलियाई पिचें पारंपरिक रूप से हमेशा तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल रही हैं। इसी वजह से कंगारू टीम में अनेकों बेहतरीन पेसर्स रहे हैं लेकिन स्पिनर्स कुछेक ही हैं।

इसके बावजूद क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे स्पिनर रहे हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर भी शानदार प्रदर्शन किया है। इसका ताज़ा उदाहरण हैं भारतीय स्पिनर, युजवेंद्र चहल जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले अपने एकमात्र मैच में स्पिनरों के लिए एक उदाहरण पेश किया। शुक्रवार को मेज़बान टीम के खिलाफ खेले तीसरे वनडे में चहल ने अपने स्पेल में छह विकेट लेकर रिकॉर्ड बना डाला। ऑस्ट्रेलिआई सरज़मीं पर किसी भी स्पिनर का यह अब तक का सर्वश्रेठ प्रदर्शन था।

ऑस्ट्रेलिया में अभी तक वनडे क्रिकेट के इतिहास में, केवल पांच ही स्पिनर हैं जिन्होंने एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं। उनमें से तीन एशियाई हैं और अन्य दो में से एक दक्षिण अफ्रीका और दूसरा ऑस्ट्रेलिया से है।

तो आइए एक नजर डालते हैं वनडे क्रिकट में ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर स्पिनरों द्वारा किये गए पांच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों पर:

#5. अब्दुल कादिर (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 रन पर 5 विकेट)

Abdul Qadir (left) of Pakistan was one of the best spinners of his age

पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर अब्दुल कादिर अपने दौर के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक थे। पाकिस्तानी स्पिनर ने सबसे पहले यह साबित किया था कि ऑस्ट्रेलिया की तेज़ पिचों पर भी किसी स्पिनर के लिए 5 विकेट लेना मुमकिन है।

1984 में, कादिर ने मेलबर्न में खेले गए एक वनडे मैच में पांच ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट कर इतिहास रच दिया था।

उस मैच की पहली पारी में, ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 8 विकेट पर 209 रन बनाए। कादिर ने अपने स्पेल में 53 रन देकर पांच विकेट हासिल किये थे। किम ह्यूज, जो उस समय ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे, कादिर के पहले शिकार बने थे।

पहला विकेट लेने के बाद, कादिर ने केप्लर वेसल्स, स्टीव स्मिथ, रॉड मार्श, डेविड हुक और रॉडनी हॉग को अपनी फिरकी के जाल में फँसाकर पवेलियन वापिस भेजा था। हालाँकि, कादिर के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बावजूद पाकिस्तान यह मैच 43 रनों से हार गया था।

#4. इमरान ताहिर (वेस्टइंडीज के खिलाफ 45 रन देकर 5 विकेट)

Imran Tahir is the only South African spinner who has a five-wicket haul in Australia

पाकिस्तान में जन्मे इमरान ताहिर ने विश्व कप 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 45 रन देकर पांच विकेट लिए थे, जो ऑस्ट्रेलिया में वनडे क्रिकेट में किसी स्पिनर द्वारा किया गया चौथा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था। ताहिर के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही दक्षिण अफ्रीका ने विडीज़ पर बड़ी जीत हासिल की थी।

इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने एबी डिविलियर्स के नाबाद 162 रनों की बदौलत 408 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। बोर्ड पर इतने बड़े लक्ष्य के होने के बाद अफ्रीकी टीम वैसे भी एक आसान जीत की उम्मीद कर रही थी लेकिन इमरान ताहिर ने इसे और आसान बना दिया। सिडनी की उछाल लेती पिच पर उन्होंने 45 रन देकर लगभग वेस्टइंडीज़ की आधी टीम को पवेलियन वापिस भेज दिया।

वेस्टइंडीज की पूरी टीम 33.1 ओवरों में सिर्फ 151 रन बनाकर ढेर हो गई और दक्षिण अफ्रीका ने 257 रनों के बड़े अंतर से यह मैच जीत लिया जो विश्व कप के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी जीत थी।

#3. शेन वॉर्न (वेस्टइंडीज के खिलाफ 33 रन देकर 5 विकेट)

Shane Warne is the only Australian spinner who has a five-wicket haul in Australia

ऑस्ट्रेलिया के महानतम स्पिनर शेन वॉर्न ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1996 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड खेले गए एक मैच में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 33 रन देकर पांच विकेट हासिल किये थे, जो ऑस्ट्रेलिया में किसी भी ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ वनडे प्रदर्शन था।

इस मैच में वेस्टइंडीज की पूरी टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 48.3 ओवर में सिर्फ 161 रन बनाकर आल-आउट हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए पॉल रीफेल (2), टॉम मूडी (1) और ग्रेग ब्लेवेट (2) ने कुल पांच विकेट लिए जबकि बाकी के पाँच विकेट अकेले शेन वार्न ने लिए थे।

महान लेग-स्पिनर ने रोलैंड होल्डर को अपना पहला शिकार बनाया और उसके बाद, निक्सन मैकलीन, जूनियर मरे, केनी बेंजामिन और कर्टनी वाल्श को अपनी फिरकी के जाल में फँसाया।

इसके बाद बल्लेबाज़ी करने उतरी मेज़बान टीम ने मार्क वॉ के नाबाद 83 रनों की बदौलत बड़ी आसानी से यह मैच जीत लिया। इस मैच के अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत वार्न ने 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार भी जीता।

#2. सकलैन मुश्ताक (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 रन देकर 5 विकेट)

Enter caption

सकलैन मुश्ताक ऑस्ट्रेलिया में पांच वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने वाले दूसरे पाकिस्तानी स्पिनर थे। उन्होंने 1996 में पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान एडिलेड ओवल में यह रिकार्ड बनाया था।

इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान ने बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज आमिर सोहेल के 67 रनों की पारी की बदौलत 223 रन बनाए।

224 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 47.5 ओवर में सिर्फ 211 रन ही बना सकी और सिर्फ 12 रन से यह मैच हार गई। मेज़बान टीम की ओर से स्टीव वॉ ने 57 रनों की साहसिक पारी खेली लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया को हार से नहीं बचा पाए।

पाकिस्तान की ओर से सकलैन ने मार्क टेलर, स्टीव वॉ, टॉम मूडी, शेन वार्न और इयान हीली को पवेलियन वापिस भेजा। यह किसी भी पाकिस्तानी स्पिनर का ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीं पर अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

#1. युजवेंद्र चहल (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 42 रन देकर 6 विकेट)

Image result for chahal vs aus

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे में 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिआई सरज़मीं पर किसी भी स्पिनर द्वारा लिए अधिकतम 5 वनडे विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए शानदार 6 विकेट हासिल किये और इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में सर्वश्रेष्ठ वनडे स्पिनर होने का गौरव हासिल किया।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया जो कि सही साबित हुआ क्यूंकि पूरी मेज़बान टीम सिर्फ 48.4 ओवर में ही 230 रन बनाकर ढेर हो गई।

चहल 24वें ओवर में पांचवें गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने आए। अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर चहल ने शॉन मार्श को धोनी के हाथों स्टंप आउट कराकर पवेलियन की राह दिखाई। उसके बाद, उन्होंने उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, झाई रिचर्डसन, पीटर हैंड्सकॉम्ब और एडम ज़म्पा के विकेट लिए।

अपने इस ऐतिहासिक प्रदर्शन से चहल ने भारत को मैच के साथ-साथ वनडे सीरीज़ जिताने में बेहद अहम भूमिका निभाई।

Get Cricket News In Hindi Here

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...