Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप रिकॉर्ड्स : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए सबसे रोमांचक मुकाबले

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published Jun 09, 2019
Jun 09, 2019 IST

2011 World Cup Yuvraj Singh

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के अपने शुरुआती मुकाबले में ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका को करारी शिकस्त देकर अपने इरादों से सभी को परिचित करा दिया है। भारत की ओर से हिटमैन रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। हालांकि अभी टूर्नामेंट में कई और हाई वोल्टेज मुकाबले होने बाकी हैं, जिनसे भारतीय टीम की आगे की राह तय होगी।

इन मुकाबलों में भारत का ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और इंग्लैंड के साथ होने वाला मुकाबला बेहद अहम माना जा रहा है। क्योंकि पाकिस्तान के साथ तो भारत का विश्वकप में जीत का रिकॉर्ड बेहद उम्दा है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारतीय टीम को ज्यादातर हार का सामना करना पड़ा है। इस बार ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की अगुवाई स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के हाथ में है, जो कि बेहतरीन फॉर्म में हैं।

हालांकि भारतीय टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी भी काफी मजबूत है, ऐसे में भारत को अपने अगले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों कड़ी टक्कर का सामना करना होगा। वहीं यह देखना भी काफी दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम किस पर भारी पड़ेगी। खैर यह तो मैच के बाद पता चलेगा, लेकिन हम आपको भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच से पहले इन दोनों टीमों के बीच विश्वकप इतिहास में खेले गए बेहतरीन मुकाबलों के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए कौन से हैं वो सबसे बेहतरीन मुकाबले-

#5 1987 विश्वकप- भारत की सबसे कड़ी परीक्षा

Navjot Singh Siddhu

1987 के विश्वकप के तीसरे मैच में भारत और ऑट्रेलिया के बीच एक ऐसा मुकाबला देखने को मिला था, इसे देखने के बाद दर्शक भी दांतों तले उंगलियां चबाने को मजबूर हो गए होंगे। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाजी से भारत को यह मुकाबला 1 रन के अंतर से हारना पड़ा था।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 6 विकेट के नुकसान पर 270 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम भी लय पर चल रही थी और नवजोत सिंह सिद्दू और के श्रीकांत ने क्रमशः 73 और 70 रनों की पारी खेली। लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने शानदार गेंदबाजी की और भारत के 4 विकेट मात्र 27 रन के अंतर पर ही गिर गए। जिसके बाद ऑस्ट्रिलेया ने इस मैच को 1 रन के अंतर से जीत लिया था।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...