NZ vs IND: भारतीय बल्लेबाजों की न्यूजीलैंड में खेली गई चार शानदार वनडे पारियां

Image result for sachin tendulkar and virender sehwag in 2009 new zealand tour odis

न्यूजीलैंड दौरे में भारतीय टीम अपना पहला वनडे मुकाबला 23 जनवरी को नेपियर में खेलेगी। इस दौरे पर भारत पांच वनडे और तीन टी20 मुुकाबले खेलेगी। आइए अब हम बात करते हैं उन चार शानदार वनडे पारियों की जो भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड की सरजमीं पर खेली हैं।

#4 विराट कोहली (2014, नेपियर)

Image result for virat kohli in 2014 new zealand tour

न्यूजीलैंड के 2014 दौरे के पहला वनडे मुकाबला विराट कोहली के नाम रहा। इस मैच में टॉस भारत ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने अपने 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 292 रन बनाए जिसमें कप्तान केन विलियमसन के 71, रॉस टेलर के 55 और कोरी एंडरसन के 68 रनों की पारी शामिल थी। 293 रनों के पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने धीमी शुरुआत जरूर की लेकिन इस मैच में उपकप्तान विराट कोहली और कप्तान एमएस धोनी ने अच्छी साझेदारी की और मैच में भारत को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया । विराट कोहली ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की और अपने वनडे करियर का 18वां शतक जमाया और यह इनका न्यूजीलैंड में पहला शतक भी था । कोहली ने 111 गेंदो पर 123 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 11 चौके और दो छक्के शामिल हैं। कोहली अंत में आउट हो गए और भारत ये मैच 24 रनों से हार गया।

#3 रविंद्र जडेजा (2014, ऑकलैंड)

Image result for jadeja in 2014 new zealand tour

भारत के 2014 के न्यूजीलैंड के दौरा का तीसरा वनडे मैच ऑकलैंड में खेला गया, जब भारत सीरीज में 0-2 से पीछे था और उसे सीरीज में बने रहने के लिए ये मैच जीतना जरुरी था। यह मैच रविंद्र जडेजा के साथ-साथ आर अश्विन के लिए भी खास था क्योंकि उन्होंने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जमाया था । भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने मार्टिन गप्टिल के 111 रनों की मदद से 314 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया । भारत को सीरीज में बने रहने के लिए 315 रनों का लक्ष्य मिला। 315 रनों के लक्ष्य पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ रोहित और धवन की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर 10 ओवरो में 64 रनों की साझेदारी की, लेकिन भारत ने अपने पहले चार विकेट अगले 10 रन के भीतर गवां दिए और भारत दबाव में आ गया। उसके बाद सुरेश रैना और कप्तान एमएस धोनी ने मोर्चा संभाला और दोनों ने मिलकर 67 रनों की साझेदारी की। इस मैच में कप्तान एमएस धोनी और रविचंद्रन अश्विन ने हाफ सेंचुरी बनाई लेकिन वे अंत तक नहीं टिक पाए। अंत में निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आए सर जडेजा आखिरी के बल्लेबाजो के साथ सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी की और मैच को आखिरी ओवर तक ले गए । भारत का आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रन चाहिए थे। आखिरी ओवर न्यूजीलैंड के ऑलरांउडर कोरी एंडरसन ने डाला जिसमे पहली चार गेंदो पर 10 रन आए और आखिरी दो गेंदो पर भारत को आठ रनों की दरकार थी जिसमे जडेजा ने पांचवी गेंद पर छक्का जड़ा, उसके बाद जीत के दो रन आखिरी गेंद पर चाहिए थे मगर उस गेंद पर जडेजा केवर एक रन ले पाए और मैच टाई पर खत्म हुआ । इस मैच में रविंद्र जडेजा 45 गेंदो पर 66 रनों की शानदार पारी खेली जिसमे पांच चौके और चार छक्के शामिल थे, उन्होंने बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी अच्छा प्रर्दशन किया था और दो विकेट चटकाए थे। इसी प्रर्दशन के चलते उन्हें मैन ऑफ़ द मैच का खिताब मिला ।

#2 वीरेंदर सहवाग (2009, हैमिल्टन)

Image result for sehwag in 2009 new zealand tour

नजफगढ़ के नवाब वीरेंदर सहवाग के लिए यह मैच बेहद खास था। भारत 2009 के न्यूजीलैंड दौरे का चौथा वनडे मैच खेल रहा था और सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त बना रखी थी। टॉस न्यूजीलैंड के कप्तान डेनियल विटोरी ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवरो में पांच विकेट खोकर 270 रन बनाए जिसमे सबसे ज्यादा रन न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकलम ने बनाए और 77 रनों की शानदार पारी खेली । 271 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर ने की। वीरू और गौती ने मिलकर शानदार बल्लेबाज़ी की और भारत को ठोस शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर 201 रनों की शानदार साझेदारी निभाई। नजबगढ़ के नवाब कहे जाने वाले वीरेंदर सहवाग ने इस मैच में अपने बल्ले से खूब आतिशबाजी की और मैदान के चारों कोनो में चौके—छक्के मारे और इस मैच में उन्होंने भारत की ओर से वनडे क्रिकेट की सबसे तेज़ सेंचुरी बनाई। यह शतक उन्होंने महज 60 गेंदो पर बनाकर भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूदीन को पीछे छोड़ा। सहवाग ने इस मैच में 74 गेेंदो पर 125 रन बनाए जिसमें 14 चौके और छह छक्के शामिल थे। हालंकि भारतीय पारी केवल 24 ओवर तक हो पाई क्योंकि मैच में बारिश आ गई । अंत में भारत ने यह मैच डकवर्थ लुइस के तहत 84 रनों से जीत लिया। भारतीय बल्लेबाज के सबसे तेज़ शतक रिकॉर्ड चार साल बाद विराट कोहली ने अपने नाम कर लिया । उन्होंने ये शतक केवल 52 गेंदो पर जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2013 में लगाया था।

#1 सचिन तेंदुलकर (2009, क्राइस्टचर्च)

Image result for tendulkar in 2009 new zealand tour

भारत के 2009 के न्यूजीलैंड दौरे के तीसरा वनडे मैच मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम रहा। इस मैच में टॉस न्यूजीलैंड के कप्तान डेनियल विटोरी ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया । पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और भारत ने अपना पहला विकेट वीरेंदर सहवाग (3) के रूप में जल्दी गंवाया, लेकिन इस मैच में सचिन तेंदुलकर के बल्ले ने खूब रन बरसाए और उन्होंने एक आक्रामक पारी खली । इस मैच में सचिन ने अपने करियर का 44वां शतक जड़ा, यह शतक न्यूजीलैंड में उनका पहला शतक था। सचिन जब 163 रन पर खेल रहे थे तभी उन्हें मांसपेशियों में खिचाव आ गया और वे रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान के बाहर चले गए। सचिन के अलावा युवराज सिंह ने 87 और कप्तान एमएस धोनी के 68 रनों की पारी की मदद से भारत 392 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। 393 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने अच्छी कोशिश कि मगर वे ये मैच 58 रनों से हार गई।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now