5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया

शुभमन गिल
शुभमन गिल

भारत अपने 2019 विश्व कप अभियान का शानदार अंत नहीं कर सका और उसे इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। हार के बाद, सीनियर टीम वेस्टइंडीज की सरजमीं पर तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय, तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैचों के एक लंबे दौरे पर जाने के लिए तैयार है। इस दौरे की शुरुआत 3 अगस्त को फ्लोरिडा में पहले टी 20 मैच से होगी।

इसके अलावा वेस्टइंडीज ए के खिलाफ श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के लिए इंडिया ए टीम भी चर्चा में रही है। इस टीम में शुभमन गिल, मनीष पांडे, खलील अहमद जैसे क्रिकेटर मौजूद थे। इंडिया ए ने वेस्टइंडीज ए को पांच मैचों की अनाधिकारिक वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था। मेन इन ब्लू ने अपने स्टार खिलाड़ियों के दम पर श्रृंखला आसनी से जीत ली और इस आर्टिकल में हम इस सीरीज जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले 5 खिलाड़ियों की बात करेंगे।

#5. क्रुणाल पांड्या

क्रुणाल पांड्या
क्रुणाल पांड्या

पांड्या बंधुओं ने अपनी ऑल राउंड क्षमता के कारण क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई है। जहां एक तरफ हार्दिक पांड्या ने तीनों प्रारूपों में भारत की प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की की है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में से एक के रूप में नाम कमाया है, वहीं दूसरी तरफ घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्रुणाल पांड्या को भारत ए के लिए चुना गया और उन्होंने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ श्रृंखला में बढ़िया गेंदबाजी की।

क्रुणाल ने विशेषकर तीसरे वनडे के दौरान अपने बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी के साथ विपक्षी टीम पर दबाव बनाया। उस मैच में क्रुणाल पांड्या ने सिर्फ 33 रन देकर 5 विकेट चटकाए जिसने वेस्टइंडीज ए को सिर्फ 147 रन पर रोक दिया। अपनी 7 ओवरों की गेंदबाजी में क्रुणाल ने रॉस्टन चेज का बड़ा विकेट लिया जो इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज ए की कप्तानी कर रहे थे। कुल मिलाकर, तीन मैचों में 3.75 की शानदार इकॉनमी के साथ 7 विकेट लेकर क्रुणाल ने सराहनीय प्रदर्शन किया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

4. अक्षर पटेल

अक्षर पटेेेल
अक्षर पटेेेल

गुजरात के ऑलराउंडर अक्षर पटेेेल ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी बड़ी शॉट लगाने की क्षमता को सामने लाया और वह सबसे अच्छी बैटिंग स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी थे। अक्षर ने 111 की स्ट्राइक रेट से 3 पारियों में 111 रन बनाए। इसके अलावा वह भारतीय टीम की ओर से सबसे किफायती गेंदबाज भी बने। भले ही उन्होंने चार मैचों में सिर्फ चार विकेट लिए, लेकिन गेंद के साथ उनकी सटीकता शानदार रही। इस बाएं हाथ के स्पिनर ने महज 3.41 की इकॉनमी से रन खर्च किये।

3. मनीष पांडे

मनीष पांडे
मनीष पांडे

मनीष पांडे ने इस दौरे पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया। टीम की कप्तानी करते हुए उन्होंने एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में हुए तीसरे वनडे के दौरान शानदार शतक बनाया। इसकी बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बोर्ड पर 295 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। पांडे ने सिर्फ 87 गेंदों की इस मैच जिताऊ पारी में छह चौके और पांच छक्के लगाए। कुल मिलाकर उन्होंने पांच मैचों में 40.50 की औसत और 101.25 की स्ट्राइक रेट से 162 रन बनाये।

2. खलील अहमद

खलील अहमद
खलील अहमद

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान खलील अहमद अच्छी फॉर्म में थे। शानदार प्रदर्शन करके उन्होंने अब सीनियर टीम में स्थान के लिए अपना मजबूत दावा ठोका है। वह श्रृंखला में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे। उन्होंने चार मैचों में नौ विकेट हासिल किए। श्रृंखला में कुल 33 ओवर फेकते हुए गेंद के साथ उनका औसत 17.33 का रहा।

1. शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ हाल ही में समाप्त श्रृंखला में ऋतुराज गायकवाड़ के साथ पारी की शुरुआत करते हुए, शुभमन गिल ने केवल चार मैचों में 218 रन बनाये। उन्होंने इस एकदिवसीय श्रृंखला में 54.50 के औसत रन बनाए। तीसरे वनडे के दौरान उन्होंने आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 77 रन बनाए। इस श्रृंखला से अच्छे प्रदर्शन के साथ गिल जल्द ही राष्ट्रीय टीम के दावेदारों में शामिल हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now