Create
Notifications

5 बड़े उलटफेर जो अब तक हमें टी20 वर्ल्ड कप में देखने को मिल चुके हैं 

स्कॉटलैंड की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार खेल दिखाया
स्कॉटलैंड की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार खेल दिखाया
Prashant Kumar
visit

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से हो चुका है। आखिरकार फैंस के सामने वो पल आ गया है, जिसका उन्हें पिछले 5 साल से बेसब्री से इंतजार था। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आयोजित हो रहा है। 17 अक्टूबर से इस संस्करण के क्वालीफाइंग राउंड की शुरुआत हो चुकी है, वहीं सुपर 12 की जंग 23 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है।

आईसीसी टूर्नामेंट में अक्सर हम देखते हैं कि उलटफेर देखने को मिलते हैं और कुछ ऐसा ही टी20 वर्ल्ड कप में भी कई बार देखने को मिल चुका है। कुछ ऐसा ही टी20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले दिन देखने को मिला, जब स्कॉटलैंड की टीम ने बांग्लादेश जैसी टीम को पराजित करते हुए सभी को हैरान दिया। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम उन 5 बड़े उलटफेर का जिक्र करने जा रहे हैं, जो अब तक इस टूर्नामेंट में देखने को मिल चुके हैं।

5 बड़े उलटफेर जो अब तक हमें टी20 वर्ल्ड कप में देखने को मिल चुके हैं

#1 टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ज़िम्बाब्वे की जीत (2007)

ज़िम्बाब्वे ने सभी को हैरान कर दिया था
ज़िम्बाब्वे ने सभी को हैरान कर दिया था

विश्व क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की टीम का एक बहुत ही बड़ा और अलग ही तरह का कद है। ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट जगत में बहुत लंबे समय तक अपना दबदबा बनाये रखा। हालांकि साल 2007 में खेले गए पहले ही वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को ज़िम्बाब्वे ने हराकर हर किसी को चौंका दिया। इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 138 के स्कोर पर रोक लिया। इसके बाद जिम्बाब्वे ने ब्रैंडन टेलर के 45 गेंद में 60 रनों की पारी की मदद से 19.5 ओवर में लक्ष्य को 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

#2 बांग्लादेश की वेस्टइंडीज पर जीत (2007)

जीत के बाद जश्न मनाते बांग्लादेश के खिलाड़ी
जीत के बाद जश्न मनाते बांग्लादेश के खिलाड़ी

बांग्लादेश क्रिकेट टीम आज एक ऐसी टीम बन चुकी है। जो किसी भी बड़ी टीम को हराने की क्षमता रखती है।लेकिन साल 2007 में बांग्लादेश की टीम का इतना बड़ा स्तर नहीं था। टी20 विश्व कप के पहले संस्करण में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज जैसी टीम को मात देकर एक बड़ा अपसेट किया था। इस मैच में वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ 165 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे बांग्लादेश ने दो ओवर शेष रहते हुए आफताब अहमद और मोहम्मद अशरफुल की अर्धशतकीय पारियों की मदद से छह विकेट से जीत हासिल की थी।

#3 नीदरलैंड की इंग्लैंड पर जीत (2009)

जीत दर्ज करने के बाद जश्न मनाते नीदरलैंड के बल्लेबाज
जीत दर्ज करने के बाद जश्न मनाते नीदरलैंड के बल्लेबाज

2009 टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में नीदरलैंड ने इंग्लैंड की टीम को हराते हुए टूर्नामेंट की शुरुआत एक उलटफेर के साथ की। इंग्लैंड ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ल्यूक राइट के शानदार 71 रनों की मदद से 5 विकेट खोकर 162 रन बनाए थे। जवाब में नीदरलैंड ने टॉम डी ग्रोथ के 30 गेंदों में 49 रनों की मदद से अंतिम गेंद पर पर 2 रन लेकर लक्ष्य को हासिल करते हुए चार विकेट से जीत दर्ज की।

#4 अफगानिस्तान की वेस्टइंडीज पर जीत (2016)

अफगानिस्तान इस संस्करण में वेस्टइंडीज को हराने वाली एकमात्र टीम थी
अफगानिस्तान इस संस्करण में वेस्टइंडीज को हराने वाली एकमात्र टीम थी

अफगानिस्तान की टीम ने पिछले कुछ सालों में अपने आपको एक अच्छी स्थिति में खड़ा किया है। हालांकि अफगानिस्तान की टीम जब क्रिकेट जगत में शुरुआत कर रही थी तो इस टीम में ऐसी कोई बात नहीं थी कि वो बड़ी टीम को हरा दे। साल 2016 में वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड कप में शानदार खेल दिखाकर चैंपियन बनने में कामयाबी हासिल की थी लेकिन उस संस्करण में टीम अफगानिस्तान की चुनौती से पार नहीं पार सकी।

टूर्नामेंट के 30वें मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने नजीबुद्दीन जादरान के 48 रन की मदद से 7 विकेट पर 123 रन बनाए थे। जवाब में बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन कर अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को 20 ओवर में 8 विकेट पर 117 रन के स्कोर पर रोक लिया और 6 रन से एक शानदार जीत हासिल की।

#5 स्कॉटलैंड की बांग्लादेश के खिलाफ जीत (2021)

स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम
स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम

टी20 वर्ल्ड कप 2021 से पहले बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों को मात देते हुए पूरे विश्वास के साथ टूर्नामेंट में आयी लेकिन यह अनुभवी टीम स्कॉटलैंड जैसी कम अनुभवी टीम से हार गयी। स्कॉटलैंड ने इस मैच में क्रिस ग्रीव्स के 28 गेंद में 45 रन की मदद से 140 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 134 रन ही बना सकी और 6 रनों से मुकाबला हार गई।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now