Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team)


ABOUT
RECENT FIXTURES ALL CRICKET FIXTURES

Jul 26 - ONE-DAY
Sri Lanka VS Bangladesh
MATCH CENTER
Jul 28 - ONE-DAY
Sri Lanka VS Bangladesh
MATCH CENTER
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
महमूदुल्लाह (Mahmudullah) All-rounder Right Handed 33
Anamul Haque Wicket Keeper Right Handed 27
तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) Batsman - 30
मोसद्दिक होसैन (Mosaddek Hossain) Middle Order Batsman Right Handed 24
मेहदी हसन (Mehedi Hasan) All-rounder Right Handed 22
मोहम्मद मिथुन (Mohammad Mithun) Wicket Keeper Right Handed 28
मशरफे मोर्तजा (Mashrafe Mortaza) Bowler Right Arm Fast Seam 36
Taijul Islam Bowler Left Arm Orthodox 27
मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) Wicket Keeper Right Handed 32
रूबेल हुसैन (Rubel Hossain) Bowler Right Arm Fast Seam 29
मोहम्मद सैफुद्दीन (Mohammad Saifuddin) All-rounder - 23
सब्बीर रहमान (Sabbir Rahman) Middle Order Batsman Right Handed 28
मुस्ताफ़िज़ुर रहमान (Mustafizur Rahman) Bowler Left Arm Fast Seam 24
सौम्या सरकार (Soumya Sarkar) All-rounder - 26
ABOUT

अंडरडॉग से लेकर विश्व-विजेता तक, बांग्लादेश की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कहानी कई मायनों में शानदार कहानी है। यह एक कहानी है जो बड़ी स्क्रीन पर बताई जा सकती है और वह जो दृढ़ संकल्प और समर्पण की विजय को उजागर कर सकती है। लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट की कहानी इतनी सरल नहीं है।



बांग्लादेश क्रिकेट टीम की कहानी एक कोई परी की कहानी नहीं है जिसमें अंत बस वही होता है जिसकी सभी को उम्मीद होती है। इस टीम ने इतिहास में बहुत संघर्ष किए हैं। क्योंकि वास्तविकता, परियों की कहानियों के ठीक विपरीत है। हालांकि यह सच है कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट क्षेत्र में अपने एकीकरण के बाद से एक लंबा सफर तय किया है, यह एक ऐसी यात्रा रही है जो बहुत सारे संघर्षों, बाधाओं और निशान से भरी हुई है, जो शायद कभी भी दूर नहीं हो सकती।


आखिरकार, हाल में चाहे कितनी भी सफलताएँ क्यों न हों लेकिन इस तथ्य को नहीं मिटा सकते कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम के नाम टेस्ट और वनडे में लगातार सबसे ज्यादा हार का रिकॉर्ड दर्ज है। जबकि बांग्लादेश की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम उस समय से अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लंबा सफर तय कर चुकी है, फिर भी वह उनके इतिहास का एक हिस्सा हैं, जिसे वे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे।


बांग्लादेश क्रिकेट टीम की कहानी 1979 में इंग्लैंड में आईसीसी ट्रॉफी से शुरू हुई और सात साल बाद उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला। उस समय क्रिकेट उस देश में प्रारंभिक अवस्था में था जिसमें फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल था। लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट टीम भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ अच्छा कर भी नहीं पाई थी।


बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने अपना पहला वनडे पाकिस्तान के खिलाफ 31 मार्च 1986 को टाइरॉन फर्नांडो स्टेडियम, मोरतुवा में खेला था। 1997 में आईसीसी ट्रॉफी जीतकर, वे दो साल बाद इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे। आखिरकार अब इस जगह से कहानी ने आकार लेना शुरू कर दिया। उन्होंने 1999 वर्ल्ड कप में दुनिया को चौंका दिया जब उन्होंने पाकिस्तान को पराजित किया और जिससे बाद पूरा क्रिकेट सोच में पड़ गया और उन्हें गंभीरता से लेना शुरू किया।स्कॉटलैंड को हराने के बाद उन्होंने साबित कर दिया कि वे कोई पंचिंग बैग नहीं हैं। बांग्लादेश को सन 2000 में आईसीसी द्वारा टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला 10वां पूर्ण सदस्य देश का दर्जा मिला। इस टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच 10-13 नवम्बर सन 2000 को भारत के खिलाफ ढाका में खेला था। इस मैच में बांग्लादेश को हार मिली थी। इस मैच में अमिनुल इस्लाम ने शतक लगाया था। वे बांग्लादेश की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक वाले बल्लेबाज बने थे।


1999 में दुनिया को चौंकाने के बाद उन्हें 5 साल इंतजार करना पड़ा। उन्हें 2001 से 2004 के बीच 23 लगातार वनडे मैचों में हार मिली थी। उन्होंने इस मामले में अपना खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ा। उन्हें 1986 से 1998 तक लगातार 22 मैचों में हार मिली थी। बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को वनडे क्रिकेट में हराकर जीत का मुंह देखा साथ ही टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने जिम्बाब्वे को हराकर टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत हासिल कियावर्तमान बांग्लादेश क्रिकेट टीम के वर्तमान टेस्ट और टी20 क्रिकेट के कप्तान शाकिब अल हसन हैं, जबकि एकदिवसीय कप्तान मशरफे मर्तजा हैं। चंडिका हाथुरूसिंघा के बाद वेस्टइंडीज के पूर्व महान तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को बांग्लादेश क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है। उन्हें 2018 में बांग्लादेश क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया था।

Fetching more content...