Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकी

टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 20:41 IST

MCC v Rest of the World

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में से टेस्ट क्रिकेट को सबसे कठिन माना जाता है। पांच दिनों तक चलने वाले इस खेल में ही खिलाड़ियों की असली परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में सफल होने के लिए खिलाड़ियों को ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी काफी मजबूत होना पड़ता है। इसके अलावा खिलाड़ियों के अंदर एकाग्रता और धैर्य जैसे गुणों का होना भी अत्यंत आवश्यक है। क्रिकेट के इतिहास में कुछ खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिनके अंदर ये सभी गुण कूट कूटकर भरे थे। आज हम आपको वैसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं। हम आपको उन पांच गेंदबाजों के बारे बताएंगे जिन्होंने अब तक के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंदें फेंकी है। इन पांच खिलाड़ियों में से चार खिलाड़ी ऐसे हैं जो क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। सिर्फ एक खिलाड़ी ही ऐसा है जो अब भी टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है।

#5 कर्टनी वॉल्श 

AustraliavWindiesx.jpg

वेस्टइंडीज के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक रहे कर्टनी वॉल्श इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं। कुल 519 टेस्ट विकेट ले चुके कर्टनी वॉल्श एक ज़माने में वेस्टइंडीज की गेंदबाजी के स्तंभ हुआ करते थे। अपने सत्रह साल के लम्बे टेस्ट करियर में उन्होंने कुल 30019 गेंदें फेंकी। उनकी और कर्टनी एम्ब्रोस की जोड़ी गेंदबाजों की सबसे खतरनाक जोड़ियों में से एक हुआ करती थी। अच्छे अच्छे बल्लेबाज भी उनकी इस जोड़ी के सामने बल्लेबाजी करने से घबराते थे। छह फुट पांच इंच लंबे कर्टनी वॉल्श गेंदबाजी में अपनी लम्बाई का खूब फायदा उठाते थे। 

#4 जेम्स एंडरसन 

England v West Indies - 3rd Investec Test: Day Two

इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन। वे अब तक 145 मैचों में कुल 31746 गेंदें फेंक चुके हैं। इस लिस्ट में वो एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जो अब भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं। उनके अलावा इस लिस्ट के सभी गेंदबाज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। जेम्स एंडरसन कई वर्षों से इंग्लैंड के प्रमुख गेंदबाज हैं। वो एकमात्र ऐसे इंग्लिश गेंदबाज हैं जिनके नाम पांच सौ से ज्यादा टेस्ट विकेट हैं। अब तक वो कुल 565 टेस्ट विकेट ले चुके हैं। अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर जेम्स एंडरसन इस समय आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में दुसरे स्थान पर काबिज हैं। 

1 / 2 NEXT
Published 02 Jan 2019, 15:21 IST
Advertisement
Fetching more content...