Create
Notifications

5 गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं शोएब अख़्तर की सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड

Image result for Akhtar Quickest Ball
reaction-emoji
Fambeat Hindi

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख़्तर को रफ्तार का बादशाह कहा जाता है। अख़्तर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए करीब 8 साल हो गए,लेकिन उनकी सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। दरअसल अख्तर ने वर्ल्ड कप 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी, यह कारनामा उन्होंने केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में किया था।

शोएब अख़्तर ने इसी विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया, तब से लेकर आज तक अख़्तर का यह रिकॉर्ड ज्यों का त्यों बना हुआ है। एक समय ऐसा आया जब शॉन टैट और ब्रेट ली अपने करियर के शिखर पर थे। तब लगा कि शोएब का रिकॉर्ड टूट जाएगा, लेकिन यह दोनों कभी 161 किलोमीटर प्रति घंटा से ऊपर नहीं जा सके। दूसरी सबसे तेज गेंद का रिकार्ड ब्रेट ली और शॉन टैट साझा करते हैं।

क्रिकेट में अब कुछ युवा तेज गेंदबाज ऐसे हैं जिन्हें देखकर लगता है कि वह शोएब अख्तर के रिकॉर्ड के करीब पहुंच सकते हैं। तेज गेंदबाजी फिटनेस और मेहनत के ऊपर निर्भर करती है और आजकल के आधुनिक युग में खिलाड़ियों के पास जिम से लेकर निजी ट्रेनर तक की सुविधा है, इसलिए हम कहर बरपाती तेज गेंदबाजी की उम्मीद तो कर ही सकते हैं।

आइए बात करते हैं 5 ऐसे गेंदबाजों की जो शोएब का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं या यूं कहें कि उनके करीब जा सकते है।


#5. ओशेन थॉमस

Image result for Thomas WI ODIs

21 वर्षीय कैरेबियन गेंदबाज ने अपनी तेज रफ्तार से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। हाल ही में हुई भारत वेस्टइंडीज श्रृंखला में ओशेन थॉमस का प्रदर्शन लाजवाब रहा। अपने पहले टी-20 में उन्होंने शिखर धवन और रोहित शर्मा को सस्ते में आउट किया और उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। थॉमस 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं।

वह अभी महज 21 साल के हैं, उम्र के परिपक्व होने के साथ उनकी गति बढ़ना स्वाभाविक है। थॉमस ने अपनी गति और बाउंस से सभी भारतीय बल्लेबाजों को छकाया, जिससे प्रभावित होकर आईपीएल 2019 ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 1 करोड़ 10 लाख में खरीदा। वह इस आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स से खेलते नजर आएंगे। हालांकि आईपीएल में वह अपनी गति से कितना प्रभाव छोड़ पाएंगे, यह देखने वाली बात होगी।

#4. लोकी फर्ग्यूसन

Image result for Lockie Ferguson NZ ODIs

न्यूजीलैंड के स्पीड स्टार लोकी फर्ग्यूसन बीच के ओवरों में विकेट लेने के लिए प्रसिद्ध हैं। अपनी तेजतर्रार गेंदबाजी से वो बल्लेबाजों का क्रीज पर टिकना मुश्किल कर देते हैं। फर्ग्यूसन अब तक 36 एकदिवसीय मैचों में 67 विकेट ले चुके हैं। वह न्यूज़ीलैंड के उन चुनिंदा तेज़ गेंदबाज़ों में से एक हैं जो लगातार तेज़ रफ़्तार से गेंद डालने की काबिलियत रखते हैं।

अपने छोटे से क्रिकेट करियर में वह लगभग सभी बल्लेबाजों को गति से छका चुके हैं। लोकी फर्ग्यूसन लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। वह फर्स्ट क्लास मैचों में दौरान 153 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद डाल चुके हैं। फर्ग्युसन काफी आक्रमक किस्म के गेंदबाज माने जाते हैं और वह गेंदबाजी के दौरान ज्यादा रन नहीं लुटाते।

शार्ट पिच गेंदबाजी लोकी फर्ग्यूसन की सबसे बड़ी ताकत है, गेंदबाजी में मिश्रण करना भी वह बखूबी जानते हैं। आने वाले समय में इस कीवी गेंदबाज से हम शोएब अख्तर के करीब पहुंचने की आशा रख सकते हैं।

#3. कगिसो रबाडा

Image result for Rabada SA ODI

विश्व क्रिकेट के सबसे तेज गेंदबाजों की बात करें तो रबाडा का नाम सबके दिमाग में आता है। 23 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज का सामना करना बल्लेबाजों के लिए किसी आफत से कम नहीं है। कगिसो रबाडा की गेंदबाजी औसत स्पीड 145 किलोमीटर प्रति घंटा है।

वह काफी बार 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ज्यादा गेंदबाजी कर चुके हैं। रबाडा के पास बाउंसर से लेकर सटीक यॉर्कर का मिश्रण है, इसलिए ही वह काफी लंबे समय से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं। रबाडा ने अपने डेब्यू वनडे में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक लेकर तहलका मचा दिया था।

24 साल के कगिसो रबाडा ने अभी अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की है, समय के साथ उनकी गेंदबाजी की गति बढ़ना तय है। रबाडा एक ऐसा गेंदबाज बनकर उभरे हैं जिससे सभी को बहुत उम्मीद है। अगर वह चोट मुक्त रहते हैं तो रबाडा के पास शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है।

#2. जसप्रीत बुमराह

Image result for Bumrah ODIs India quick

जसप्रीत बुमराह के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम को एक हीरा मिला है। उनके पास तेज गेंदबाजी का हर हथियार है, इतने छोटे रन अप के साथ 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करना कोई आम बात नहीं है। बुमराह 153 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं।

उनके इन स्विंग यॉर्कर को खेलना बल्लेबाजों के लिए नामुमकिन साबित हुआ है। जसप्रीत बुमराह का अनोखा गेंदबाजी एक्शन भी बल्लेबाजों की समझ से परे है।

भारतीय टीम के साथ साथ क्रिकेट प्रेमियों को भी उनसे बहुत सी उम्मीदें हैं। जिस हिसाब से समय के साथ बुमराह की गति बढ़ रही है उससे कहना गलत नहीं होगा कि वह शोएब के रिकॉर्ड के नजदीक पहुंच सकते हैं। 25 वर्षीय जसप्रीत बुमराह एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक 22 की औसत से 103 विकेट चटका चुके हैं।

#1. मिचेल स्टार्क

Image result for Starc Aus WC

ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को उच्च कोटि का गेंदबाज माना जाता है। स्टार्क ने अपना पहला वनडे मैच 2011 में भारत के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने गति से सबको प्रभावित किया था। तेज यॉर्कर गेंदबाजी मिचेल स्टार्क का मुख्य हथियार है।

वह लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में स्टार्क 160.4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं, हालांकि सैंडपेपर विवाद के बाद से उनके प्रदर्शन और गति में काफी गिरावट आई है।

स्टार्क 85 एकदिवसीय मैचों में 172 विकेट झटक चुके हैं, उन्होंने 5 की इकोनामी से रन दिए हैं। अंतिम ओवरों में मिचेल स्टार्क से बेहतरीन यॉर्कर शायद ही कोई गेंदबाज फेंक सकता है। अगर वह अपनी गति और प्रदर्शन पाने में कामयाब होते हैं तो वह शोएब का रिकॉर्ड जरूर तोड़ सकते हैं।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...