Create

टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ को पहला शिकार बनाने वाले गेंदबाज

राहुल द्रविड़ वर्ल्ड क्रिकेट में अब भी माने जाते हैं
राहुल द्रविड़ वर्ल्ड क्रिकेट में अब भी माने जाते हैं

टेस्ट क्रिकेट में कितने भी एक गेंदबाज लेता हो लेकिन कुछ मौके उसके लिए खास होते हैं। एक मैउका वह भी अहम होता है जब टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज पहला विकेट प्राप्त करता है। उसे वह विकेट अपने जीवन में याद रखता है क्योंकि वहां से टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत होती है और वह लम्बा खेलने के बाद भी उस पल को भूल नहीं पाता है। दिग्गज टेस्ट गेंदबाजों को संन्यास के बाद भी पूछने पर अपना पहला टेस्ट शिकार बता देते हैं। यही बात टेस्ट क्रिकेट और इस खेल को खूबसूरत बनाती है।

टेस्ट क्रिकेट में कई मौके गेंदबाज के पास ऐसे आते हैं जब वह अपनी गेंदबाजी से किसी दिग्गज बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाता है। कुछ मौकों पर डेब्यू टेस्ट विकेट में निचले क्रम के बल्लेबाजों को आउट करने का मौका भी आता है। डेब्यू टेस्ट विकेट में दिग्गज बल्लेबाज का नाम शामिल होने पर वह ज्यादा खास और यादगार बन जाता है। इस आर्टिकल में भी कुछ ऐसा ही है। राहुल द्रविड़ वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज रहे हैं और उन्हें अपना पहला शिकार बनाने वाले पांच गेंदबाजों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

यह भी पढ़ें:2 बल्लेबाज जो आईपीएल मैच में नाबाद 99 रन बनाकर लौटे

टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ को पहला शिकार बनाने वाले गेंदबाज

मोहम्मद रफीक

रफीक ने भी द्रविड़ को अपना पहला शिकार बनाया
रफीक ने भी द्रविड़ को अपना पहला शिकार बनाया

बांग्लादेश के इस गेंदबाज के लिए तो यह सपना सच होने जैसा है। बांग्लादेश के ढाका स्टेडियम में 10 मार्च 2000 को मोहम्मद रफीक ने राहुल द्रविड़ को अपना पहला टेस्ट शिकार बनाया था। 48वें ओवर में राहुल द्रविड़ का कैच शॉर्ट लेग पर लपका गया। इस गेंदबाज को यह विकेट अपने जीवन में हमेशा याद रहेगा।

यासिर अराफात

यासिर अराफात (सांकेतिक फोटो
यासिर अराफात (सांकेतिक फोटो

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के बाद पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई और बेंगलुरु टेस्ट में यासिर अराफात ने राहुल द्रविड़ को आउट कर दिया। मिस्बाह उल हक ने राहुल द्रविड़ को 19 रन पर कैच किया। अराफात के लिए यह विकेट और भी खास इसलिए है क्योंकि इसके बाद उन्होंने चार और विकेट चटकाए और पहली पारी में पांच विकेट झटके। डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में 5 विकेट लेना एक गेंदबाज के लिए सबसे खास बात होती है।

जेसन क्रैजा

जेसन क्रैजा ने भी उनको आउट किया है
जेसन क्रैजा ने भी उनको आउट किया है

इस ऑफ़ स्पिनर ने नागपुर में राहुल द्रविड़ का विकेट 2008 में लिया था। भारतीय पारी के आठ विकेट क्रैजा को मिले थे लेकिन रन भी उन्होंने 200 से ज्यादा दिए थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम को हारने से यह गेंदबाज नहीं बचा सका लेकिन राहुल द्रविड़ का विकेट उसके जेहन में हमेशा रहेगा।

अजन्ता मेंडिस

अजन्ता मेंडिस (सांकेतिक फोटो)
अजन्ता मेंडिस (सांकेतिक फोटो)

इस ऑफ़ स्पिनर को 2008 में डेब्यू के समय रहस्यमयी गेंदबाज माना जाता था। भारत के खिलाफ कोलम्बो टेस्ट की पहली पारी में अजन्ता मेंडिस ने चार विकेट झटके थे। इसमें सबसे पहला विकेट उन्हें राहुल द्रविड़ के रूप में मिला था। श्रीलंका की टीम को इस मैच में पारी से जीत हासिल हुई थी।

माइकल क्लार्क

माइकल क्लार्क के नाम भी उनका पहला विकेट h
माइकल क्लार्क के नाम भी उनका पहला विकेट है

इस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 2004 में भारत के खिलाफ डेब्यू मैच में शतक बनाया था। इसके बाद उस सीरीज के मुंबई टेस्ट मैच में छह विकेट चटकाए थे। उनका सबसे पहला विकेट राहुल द्रविड़ का ही था। राहुल द्रविड़ के बल्ले का किनारा लेकर गेंद विकेट के पीछे खड़े एडम गिलक्रिस्ट के हाथों में स्म गई थी। हालांकि मैच में भारतीय टीम को जीत मिली थी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment