COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 विवाद जो ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच देखने को मिले 

टॉप 5 / टॉप 10
825   //    28 Nov 2018, 12:35 IST

Symonds and Harbhajan during scg test, 2008

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बहुत ही जल्द चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर श्रृंखला का आगाज होने वाला हैं। दोनों देशों की खेल प्रेमियों के साथ साथ दुनियाभर के दिग्गज भी बड़ी ही उत्सुकता के साथ इस टेस्ट सीरीज का इंतजार कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बॉर्डर गावस्कर टेस्ट श्रृंखला सबसे पहला मुकाबला गुरुवार, 6 दिसम्बर से सोमवार 10 दिसम्बर के बीच एडिलेड के एडिलेड ओवल मैदान पर खेला जायेगा। टी20 श्रृंखला में ड्रा हो जाने के बाद दोनों ही टीमों की नजरें अब टेस्ट सीरीज में होने वाली मैदानी जंग पर लगी रहेगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया यह दोनों ही ऐसी टीमें हैं, जो जब भी एक दूसरे के आमने सामने होती हैं तब इन दोनों ही टीमों का नाम विवादों के साथ जुड़ ही जाता हैं। आज तक दोनों ही देशों के खिलाड़ियों के बीच आपसी मतभेद और बड़े विवादों के कई किस्से दुनियाभर के सामने आ चुके हैं।

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन पांच बड़े विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज तक ऑस्ट्रेलिया और भारतीय टीम के बीच देखने को मिले हैं। 

आइये डालते हैं, एक नजर ऐसे ही कुछ विवादों पर जिनका चलते क्रिकेट का बाजार हमेशा ही गर्म रहा :-


#1 सिडनी टेस्ट 2008 (मंकीगेट विवाद)

Enter caption

यह बात साल 2008 की हैं। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम अनिल कुंबले की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर थी। दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर श्रृंखला का दूसरा टेस्ट मैच सिडनी के मैदान पर खेला गया था। इस टेस्ट मैच के दौरान एक ऐसा विवाद देखने को मिला था, जो आज भी क्रिकेट के गलियारों में एकदम ताजा हैं।

इस टेस्ट मैच को मंकीगेट विवाद के नाम से जाना जाता हैं। यह विवाद टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ़ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह और एंड्रू साइमंड्स के बीच हुआ था। दरअसल इस मैच के दौरान एंड्रू साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर नस्लीय टिप्पणी (हरभजन द्वारा साइमंड्स बंदर कहने) का संगीन आरोप लगाया था। इस आरोप के बाद भज्जी को लेवल 3 का चार्ज झेलना पड़ा था और उन पर तीन मैच के बैन के साथ 50 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना भी लगा था।

हरभजन सिंह के ऊपर लगे इस आरोप को लेकर सम्पूर्ण भारत देश में एक अजब से लहर उठ गयी थी, तमाम खेल प्रेमियों के साथ साथ भारतीय टीम के खिलाड़ियों द्वारा भी नाराजगी देखने को मिली थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बैठक में सचिन तेंदुलकर के बयान के बाद हरभजन सिंह पर लगे तीन टेस्ट मैच के बैन को एक टेस्ट में बदल दिया गया था।

1 / 5 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...