सबसे ज्यादा डक बनाने वाले मौजूदा 5 क्रिकेट खिलाड़ी

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

क्रिकेट महान अनिश्चितताओं का खेल है इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बार ऐसा हुआ है जब जीते हुए मैच को विपक्षी टीम ने छीन लिया। कई ऐसे भी क्रिकेट मुकाबले हुए हैं जिनमें जान नहीं होने के बाद भी अंतिम क्षणों में रोमांच बढ़ गया। इन सब वजहों से ही क्रिकेट में सब कुछ अनिश्चित माना जाता है। बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों इस खेल की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही दर्शकों का मनोरंजन भी करते हैं।

क्रिकेट में बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों अहम कड़ी होते हैं लेकिन दर्शक बल्लेबाजों के शॉट देखने ज्यादा पसंद करते हैं। कई बार ऐसा होता है जब तूफानी पारी खेलते हुए एक बल्लेबाज दर्शकों का दिल जीत लेता है। कई बार ऐसा भी होता है जब उसे जीरो रन यानी बिना खाता खोले ही पवेलियन की राह देखनी पड़ती है। ऐसे मामलों में खिलाड़ी को निराशा होने के साथ ही दर्शकों को भी अच्छा नहीं लगता है। इस आर्टिकल में भी ऐसे 5 मौजूदा बल्लेबाजों की बात की गई है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में सबसे ज्यादा डक यानी जीरो रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल में 3 अलग टीमों से फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा डक वाले 5 मौजूदा खिलाड़ी

इशांत शर्मा और जेम्स एंडरसन (37)

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

अंतरराष्ट्रीय करियर में मौजूदा दौर में इशांत शर्मा और जेम्स एंडरसन दोनों ही टेस्ट क्रिकेट में नजर आते हैं। दोनों ने करियर में कई बार बल्लेबाजी की लेकिन उन्हें जीरो रन पर आउट होकर जाते हुए कई बार देखा गया है। यही कारण है कि इस लिस्ट में दोनों संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। इशांत शर्मा और जेम्स एंडरसन अब तक 37 बार जीरो रन पर आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं।

लसिथ मलिंगा और क्रिस गेल (43)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

लसिथ मलिंगा और क्रिस गेल दोनों ही करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं। दोनों खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं। करियर में सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले मौजूदा खिलाड़ियों में उनका नाम संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आता है। गेल और मलिंगा 43 बार खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे हैं। मलिंगा तो गेंदबाज हैं लेकिन गेल बल्लेबाज होकर भी इस लिस्ट में शामिल हैं जो आश्चर्य वाली बात है।

स्टुअर्ट ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड
स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड को बल्लेबाजी का भी ज्ञान है लेकिन सबसे ज्यादा बार जीरो रन पर आउट होने वाले मौजूदा खिलाड़ियों में उनका नाम सबसे ऊपर आता है। स्टुअर्ट ब्रॉड करियर में अब तक 45 डक बना चुके हैं। फ़िलहाल वह अंतरराष्ट्रीय करियर में सक्रिय हैं इसलिए आंकड़ा और लम्बा जाने की सम्भावना है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now