Create

5 मौजूदा भारतीय कमेंटेटर जो Rohit Sharma के साथ 2007 टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड का हिस्सा थे 

रोहित शर्मा के कई साथी कमेंट्री पैनल का हिस्सा बन चुके हैं
रोहित शर्मा के कई साथी कमेंट्री पैनल का हिस्सा बन चुके हैं
Ayushman Chaudhary

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बहुत कम ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने खुद को क्रिकेट से दूर रखा हो। ऐसे में ज्यादातर खिलाड़ी संन्यास लेने के बाद कभी ना कभी बतौर कमेंटेटर अपना हाथ जरूर आजमाते हैं। सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) से लेकर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) तक जितने भी लोकप्रिय कमेंटेटर रहे हैं, सभी कभी न कभी भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किये हैं।

मौजूदा भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके शुरुआती दौर में उनके साथ टीम में खेलने वाले कुछ खिलाड़ी आज बतौर कमेंटेटर क्रिकेट जगत से जुड़े हुए हैं। इसी प्रकार 2007 टी20 वर्ल्ड कप में कई ऐसे खिलाड़ी रहे जो मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ खेले थे और आज कमेंट्री कर रहे हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

ये 5 मौजूदा भारतीय कमेंटेटर जो रोहित शर्मा के साथ 2007 टी20 वर्ल्ड कप खेले थे

#1 वीरेंदर सहवाग

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर
पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग 2007 टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ टीम का हिस्सा थे। सहवाग ने उस टूर्नामेंट की पांच पारियों में 26.60 की औसत और 138.54 की स्ट्राइकरेट से 133 रन बनाए थे जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल था।

लगभग 14 साल तक अपने बल्ले से अनगिनत विस्फोटक पारियां खेलने वाले सहवाग ने 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद यह दिग्गज खिलाड़ी अब कमेंटेटर की भूमिका में नजर आता है।

#2 अजीत अगरकर

विकेट का जश्न मनाते अजीत अगरकर
विकेट का जश्न मनाते अजीत अगरकर

अपने समय में भारतीय वनडे टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज रहने वाले अजीत अगरकर 2007 टी20 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा थे। उन्होंने वर्ल्ड कप में 3 मैच खेले थे और महज एक विकेट चटकाया था। 2013 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले दिग्गज तेज गेंदबाज ने बतौर कमेंटेटर और क्रिकेट विश्लेषक के रूप में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की।

#3 इरफान पठान

विकेट का जश्न मनाते इरफ़ान पठान और रोहित शर्मा
विकेट का जश्न मनाते इरफ़ान पठान और रोहित शर्मा

भारतीय वनडे टीम के प्रमुख ऑलराउंडर रहने वाले इरफान पठान की टी-20 क्रिकेट में भी शुरुआत दमदार रही थी। उन्होंने 2007 टी20 विश्व कप में 7 मैच खेले थे और 6.77 की इकॉनमी के साथ 10 विकेट हासिल किए थे। T20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद इरफान पठान अपने छह साल के लंबे टी20 करियर में मात्र 24 मैच खेल सके जिसमें उन्होंने 8.02 की इकॉनमी और 22.07 के औसत के साथ 28 विकेट चटकाए।

2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद इरफान पठान कमेंट्री करते नजर आते हैं। एशिया कप 2022 में भी वह कमेंट्री कर रहे हैं।

#4 आरपी सिंह

भारतीय पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह
भारतीय पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह

2007 टी20 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज आरपी सिंह का टूर्नामेंट जिताने में अहम योगदान था। 7 मैचों में 12.67 की औसत और 6.33 की इकॉनमी से 12 विकेट लेने वाले आरपी सिंह उस टूर्नामेंट के दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। भारतीय टीम को टी20 क्रिकेट में पहला विश्व विजेता बनाने वाले आरपी सिंह ने दो साल बाद अपना आखिरी टी20 मैच खेला। सितंबर 2018 में अपने संन्यास की घोषणा करने वाले आरपी सिंह अब कमेंटेटर के तौर पर नजर आते हैं।

#5 पीयूष चावला

लेग स्पिनर पियूष चावला
लेग स्पिनर पियूष चावला

2010 में अपना पहला टी20 मैच खेलने वाले पीयूष चावला 2007 टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम का हिस्सा थे मगर उन्हें उस विश्वकप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। 33 साल के पीयूष चावला ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2012 में खेला था। आईपीएल में पीयूष चावला पिछले साल मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए नजर आए थे। वहीँ इस साल वह अनसोल्ड रहे थे। चावला ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा नहीं की है लेकिन वह आईपीएल 2022 में बतौर कमेंटेटर नजर आये थे।

नोट : इस आर्टिकल में गौतम गंभीर समेत और भी कई नाम शामिल हो सकते थे लेकिन हमने केवल इन्हीं पांच खिलाड़ियों को चुना है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...