COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट रिकॉर्ड: वर्तमान में वनडे में सर्वाधिक औसत वाले 5 सलामी बल्लेबाज ( कम से कम 50 पारी )

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
4.31K   //    03 Feb 2019, 09:42 IST

रोहित शर्मा

सलामी बल्लेबाज के ऊपर टीम की दिशा को निर्धारण करने की जिम्मेदारी होती है। टीम की सही या खराब शुरुआत भी इन्हीं बल्लेबाजों के ऊपर निर्भर करती है। क्रिकेट का खेल साझेदारियों पर काफी निर्भर रहता है। क्रिकेट के खेल में सलामी बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा गेंदें खेलने को मिलती है। अगर वह अच्छी साझेदारी बनाते हैं तो टीम की जीत का आधार बन जाता है । भारत के पास अभी रोहित शर्मा औउर शिखर धवन की जोड़ी है जिसने टीम को कई जीत में अहम भूमिका निभाई है।

अब हम बात करते हैं उन 5 सलामी बल्लेबाजों की जिनका औसत एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा है:

# 5 मार्टिन गप्टिल ( औसत-44.06 )

मार्टिन गप्टिल

न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने अपना एकदिवसीय पर्दापण 10 जनवरी 2009 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। उन पर कीवी बल्लेबाजी क्रम काफी निर्भर करती है और भरोसा दिखाती है। गप्टिल न्यूज़ीलैंड की टीम के तीनों प्रारूपों में ओपनिंग करते हैं। वह न्यूज़ीलैंड के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाया है। ऐसा कारनामा करने वाले वह विश्व के 5 वें खिलाड़ी हैं।

मार्टिन गप्टिल ने 142 पारियां बतौर सलामी बल्लेबाज खेली हैं, जिसमें उन्होंने 44.06 की औसत से 5551 रन बनाए हैं। इस बीच उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 237 रन है। उन्होंने यह रन वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्वकप 2015 में बनाये थे। यह विश्वकप का दूसरा सबसे बड़ा निजी स्कोर है। इस दौरान उन्होंने 14 शतक व 29 अर्धशतक भी अपने नाम किये हैं।

दायें हाथ के बल्लेबाज गप्टिल ने 18 पारियों में नम्बर तीन पर जबकि तीन पारियों में नम्बर चार पर भी बल्लेबाजी की है। उन्होंने नम्बर तीन पर खेलते हुए 33.75 की औसत से 574 रन बनाए हैं। वहीं दूसरी ओर उन्होंने नम्बर चार पर बल्लेबाजी करते हुए 17 की औसत से 51 रन बनाए हैं।

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...