Create
Notifications

विराट कोहली से पहले ये खिलाड़ी अपना चुके हैं वेगन डाइट

विराट कोहली
Lakshmi Kant Tiwari

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में एक बयान दिया है, जिससे पूरे देश के खेल जगत में खलबली मच गई है । एक बयान में कोहली ने कहा है कि उन्होंने अपने प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए कुछ महीनों से अपने रूटीन में वेगन डाइट को प्रयोग में लाया है । बता दें कि वेगन डाइट में अंडे, मीट और डेरी प्रॉडक्ट का सेवन नहीं कर सकते, बल्कि इस सूची में फल, सब्जियां, होल ग्रेन्स, दाल, नट्स और सीड्स डाइट शामिल होते हैं।

इसी क्रम में एक नजर डालते हैं उन एथलीट पर जो विराट से पहले वेगन डाइट अपना चुके हैं:

सर्जियो एगुएरो

 सर्जियो एगुएरो

इस सूची में पहला नाम आता है दिग्गज स्ट्राइकर सर्जियो एगुएरो का जो एक समय पर चोटिल होने के कारण खराब प्रदर्शन से जूझ रहे थे। 2015 में एक सााक्षात्कार में सर्जियो ने कहा था कि वेगन डाइट के उपयोग में लाने कि वजह से चोट से उभरने के साथ उनके प्रदर्शन में भी सुधार आया ।

काइरी ईरविंग

एनबीए के दिग्गज बास्केटबॅाल खिलाड़ियों में से एक काइरी ईरविंग ने 2017 में प्लांट बेस्ड डाइट को अपने रूटीन में शामिल किया था । बता दें कि यह वीगन डाइट का एक प्रकार है । जिसमें भी ज्यादातर हरी सब्जियों का सेवन किया जता है । ईरविंग ने उस दौरान एक इंटरव्यू में कहा था कि मैंने डेरी प्रोडेक्ट से किनार कर प्लांट बेस्ड डाइट का इस्तेमाल कर रहा हूं, जिसके वजह से मेरे प्रदर्शन में काफी सुधार आय़ा।

काइरी ईरविंग

लुईस हैमिल्टन

विश्व के नंबर-1 फॉर्मूला वन ड्राईवर लुईस हैमिल्टन भी वेगन डाइट का इस्तेमाल करते हैं। एक साक्षात्कार में हैमिल्टन ने कहा था कि वो रेड मीट छोड़ वेगन डाइट फॅालो कर रहे हैं। हैमिल्टन यहा तक दावा कर चुके हैं कि 2017 का वर्ल्ड टाइटल का खिताब उन्हें वेगन डाइट के वजह से मिला था।

3) लुईस हेमिल्टन

वीनस विलियम्स

अमेरिका की दिग्गज टनिस खिलाड़ी और सेरेना की बहन भी विनस एक वक्त पर सिजोर्न सिंड्रोम डायग्नोस का शिकार थी, जिस वजह से डाक्टर ने उन्हें सलाह दी थी। कि आप वेगन डाइट का इस्तेमाल किजीए, आप जल्द ही इस बीमारी से उभर जाएंगी और वीनस ने ठीक ऐसा किया, जिस वजह से वो बीमारी से उबर पाई और साथ ही उनके प्रदर्शन में भी काफी सुधार देखने को मिला।

वीनस विलियम्स

नेट डियाज

नेट डियाज

विश्व के सर्वश्रेष्ठ मिक्सड मार्शल आर्टिस्ट में से एक नेट डियाज भी वेगन डाइट फॅालो कर चुके हैं । एक साक्षात्कार में डियाज ने कहा था कि मुझे मांसहारी खाने से सक्त नफरत है, जिस वजह से मुझे वीगन डाइट को प्रमोट करना पसंद है।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...