COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली की 5 सर्वश्रेष्ठ पारियां

Abhilash
CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
1.58K   //    18 Jan 2019, 16:31 IST

A

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली विश्व क्रिकेट का वह हीरा है, जिन्होंने पिछले कुछ समय में क्रिकेट को अपनी बल्लेबाजी से बहुत कुछ दिया है। विराट कोहली वर्तमान के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं इसमें कोई दो राय नहीं है, उन्हें सर्वश्रेष्ठ कहना भी कुछ गलत नहीं होगा। विराट को बल्लेबाजी करते देखना किसी अद्भुत नजारे से कम नहीं है। बात करें एक दिवसीय क्रिकेट की तो कोहली 218 मैचों में 60 की औसत से 10339 रन बना चुके हैं। उनकी औसत से ही पता चलता है कि कोहली कितने महान बल्लेबाज है।

किंग कोहली वनडे क्रिकेट में अब तक 39 शतक जड़ चुके हैं। वैसे तो कोहली ने कई विराट पारियां खेली है, उनकी हर पारी में कुछ खास जरूर होता है। कोहली को रनों का पीछा करने की मशीन कहा जाता है। विपक्षी टीम का स्कोर चाहे कितना भी हो, लेकिन जब तक विराट क्रीज पर रहते हैं तो कोई भी स्कोर चेज करना मुश्किल नहीं दिखता। विराट कोहली भारतीय बल्लेबाजी की रीड की हड्डी है, खेल का प्रारूप चाहे कोई भी हो इससे कोहली को कोई फर्क नहीं पड़ता। कोहली का अब तक का उपमहाद्वीप के बाहर का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है। हैरानी की बात यह है कि 39 में से 24 शतक कोहली ने रनों का पीछा करते हुए बनाए हैं ,जो अपने आप में किसी कीर्तिमान से कम नहीं है।

कप्तान के तौर पर भी कोहली ने कम समय में बहुत कुछ हासिल किया है. हाल ही में कोहली की कप्तानी में भारत ने कंगारुओं को उनके घर में ही मात दी और इसके साथ ही वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर यह भारत द्वारा जीती गई पहली टेस्ट श्रृंखला थी। बल्लेबाज के तौर पर कोहली का कद इतना बढ़ चुका है कि शायद ही कोई बल्लेबाज उनसे मुकाबले में हो कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में इतनी अच्छी पारियां खेली है कि उनकी 5 सर्वश्रेष्ठ पारियां चुनना कठिन है, आइए नजर डालते हैं कोहली की 5 सर्वश्रेष्ठ वनडे पारियों पर -


#5. 104 vs ऑस्ट्रेलिया (एडिलेड)


Australia v India - ODI: Game 2

एडिलेड में दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में विराट कोहली ने लाजवाब 104 रन की पारी खेली। कोहली के शतक ने भारत को जीत दिलाई और अपनी इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। कोहली की इस पारी की बदौलत वनडे श्रृंखला में भारत ने 1-1 से बराबरी कर ली।

पहला एकदिवसीय मैच हारने के बाद सारा दबाव भारत के ऊपर था, 299 रनों का पीछा करते हुए भारत ने यह मैच 4 गेंद शेष रहते ही जीत लिया। दबाव में खेली गई इस पारी की जगह सर्वश्रेष्ठ पांच में तो बनती ही है। 

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...