5 बल्लेबाज जिन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं   

South Africa v India 1st Test - Day 4

जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आपस में टकराती हैं तब पूरी दुनिया की नजरें उस मैच पर होती है। इन दोनों ही टीमों को क्रिकेट जगत का सुपरपावर कहा जाता है। जहाँ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत का स्थान पहला है तो वही ऑस्ट्रेलिया इस वक्त पांचवें स्थान पर है।

अब ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले जैसी नहीं रही जब उसमें एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी हुआ करते थे। स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बैन कारण टीम से बाहर हो जाने से ये टीम और भी कमजोर हो गई है।

वही दूसरी तरफ भारतीय टीम समय बीतने के साथ साथ और भी ज्यादा मजबूत होती जा रही है। टीम इंडिया किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखती है। इस समय ऑस्ट्रेलिया के साथ चल रहे टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम 2-1 से आगे है और सीरीज जीतने से मात्र एक कदम दूर है। आपस में इन दोनों ही टीमों ने काफी क्रिकेट खेला है और उन मैचों में बल्लेबाजों ने खूब रन भी बनाए हैं। आज हम आपको इन दोनों ही टीमों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं। इस लिस्ट में तीन भारतीय तथा दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शामिल हैं।

#5 माइकल क्लार्क

Australia v England - Third Test: Day 3

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर काबिज हैं माइकल क्लार्क। उन्होंने भारत के खिलाफ 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2049 रन बनाएं हैं। उनके नाम भारत के खिलाफ सात शतक तथा छह अर्धशतक हैं। माइकल क्लार्क एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ साथ एक उम्दा कप्तान भी थे। वर्ष 2015 में इस दिग्गज खिलाड़ी ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

#4 राहुल द्रविड़

England v India: 1st npower Test - Day Three

इस लिस्ट में चौथा नाम राहुल द्रविड़ का आता है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 32 मैचों में कुल 2143 रन बनाएं हैं। भारतीय पिच हो या फिर ऑस्ट्रेलियाई पिच दोनों ही पिचों पर वो कमाल की बल्लेबाजी करते थे। यही कारण है की उनकी गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती थी। ना सिर्फ भारतीय बल्कि ऑस्ट्रेलियाई भी उनकी बल्लेबाजी के कायल थे।

#3 वीवीएस लक्ष्मण

India v CA Chairman's XI - Day 2

वीवीएस लक्ष्मण का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2434 रन बनाएं हैं। लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी करते थे और उनके गेंदबाजों के खिलाफ खूब रन बनाते थे। वीवीएस लक्ष्मण के खिलाफ गेंदबाजी करना उनके गेंदबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं हुआ करता था।

#2 रिकी पोंटिंग

Australia v South Africa - Third Test: Day 4

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग। भारत के खिलाफ खेले गए 29 मैचों में उनके नाम कुल 2555 रन हैं। वे एक ज़माने में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की रीढ़ हुआ करते थे। जब पोंटिंग फॉर्म में रहते थे तो उन्हें आउट करना काफी मुश्किल होता था। वे ना सिर्फ एक उम्दा बल्लेबाज बल्कि बहुत ही चतुर कप्तान भी थे। उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया टीम को उपलब्धियां दिलवाईं।

#1 सचिन तेंदुलकर

South Africa v India 1st Test - Day 4

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 39 मैच खेले जिसमें उन्होंने 3630 रन बनाए। उनके नाम शानदार ग्यारह शतक और 16 अर्धशतक भी शामिल हैं। सचिन के इस रिकॉर्ड की सबसे बड़ी खासियत ये है की उन्होंने इतने सारे रन ब्रेट ली और शेन वॉर्न जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाजों के विरुद्ध बनाए थे जिनके सामने बल्लेबाजी करना अपने आप में एक बहुत बड़ी चुनौती हुआ करती थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now