Create

5 बातें जो केकेआर के नए कोच चंद्रकांत पंडित के बारे में आपको जाननी चाहिए 

केकेआर के नए कोच चंद्रकांत पंडित से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें
केकेआर के नए कोच चंद्रकांत पंडित से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें
reaction-emoji
Ayushman Chaudhary

हम सब जानते हैं कि न्यूजीलैंड (NewZealand) के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकलम (Brendon McCullum) ने केकेआर (Kolkata Knight Riders) के कोचिंग पद से आईपीएल 2022 के बाद इस्तीफा दे दिया था और अब वह इंग्लैंड (England Cricket Team) की राष्ट्रीय टेस्ट टीम के कोच हैं। इसी वजह से केकेआर टीम मैनेजमेंट ने नए कोच के तौर पर अब चंद्रकांत पंडित (Chandrakant Pandit) को शामिल किया है।

आईपीएल ट्रॉफी के 8 साल के सूखे को खत्म करने की उम्मीद में केकेआर द्वारा कोच पद के लिए नियुक्त किए गए चंद्रकांत पंडित का नाम आप में से कुछ लोगों के लिए नया होगा। इसी वजह से आज हम इस आर्टिकल में चंद्रकांत पंडित से जुड़ी पांच ऐसी बातें बताएंगे जो आपको पता होनी चाहिए।

चंद्रकांत पंडित से जुड़ी इन 5 बातों से आप होंगे अनजान

#1 भारत के लिए पांच टेस्ट मैच खेले हैं

विकेटकीपिंग करते चंद्रकांत पंडित
विकेटकीपिंग करते चंद्रकांत पंडित

केकेआर के कोच पद के लिए नियुक्त किए गए चंद्रकांत पंडित पूर्व भारतीय खिलाड़ी भी हैं। चंद्रकांत पंडित ने 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में अपना डेब्यू किया था। अपने 6 साल छोटे टेस्ट करियर में उन्होंने पांच मैचों की आठ पारियों में 24.42 की औसत से 171 रन बनाए थे। अपने टेस्ट करियर के दौरान उन्होंने एक बार भी 50 या उससे अधिक रन नहीं बनाए। वहीं उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

#2 वनडे डेब्यू में भारत के लिए खेली थी मैच विनिंग पारी

चंद्रकांत पंडित का वनडे करियर भी ज्यादा बड़ा नहीं रहा
चंद्रकांत पंडित का वनडे करियर भी ज्यादा बड़ा नहीं रहा

10 अप्रैल 1986 को यूएई के शारजाह स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले चंद्रकांत पंडित ने मुकाबले में 34 गेंदों पर 33 रनों की नाबाद पारी खेली थी और भारत को तीन विकेट से जीत दिलाई थी। 133 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की आधी से ज्यादा टीम 116 के स्कोर तक निपट गई थी लेकिन चंद्रकांत ने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम को मंजिल तक पहुँचाया।

चंद्रकांत पंडित ने 6 साल में 36 वनडे मैच खेले जिसकी 23 पारियों में उन्होंने 290 रन बनाए। डेब्यू मैच में खेली गई नाबाद 33 रनों की पारी उनके वनडे करियर का सर्वाधिक स्कोर है।

#3 रणजी के कामयाब कोच

रणजी ट्रॉफी के साथ चंद्रकांत पंडित
रणजी ट्रॉफी के साथ चंद्रकांत पंडित

चंद्रकांत पंडित ने बतौर कोच छह बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता है। उन्होंने तीन बार मुंबई, दो बार विदर्भ और एक बार मध्यप्रदेश के साथ जुड़कर यह कारनामा किया। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की कप्तानी करते हुए 1998-99 के संस्करण में वह यह ख़िताब जीतने से चूक गए थे लेकिन बतौर कोच 2022 में उन्होंने कामयाबी पाई।

#4 फैंस उन्हें भारतीय क्रिकेट का एलेक्स फर्ग्युसन मानते हैं

चंद्रकांत पंडित (बाएं) और सर एलेक्स फर्ग्युसन (दाएं)
चंद्रकांत पंडित (बाएं) और सर एलेक्स फर्ग्युसन (दाएं)

कोच के तौर पर चंद्रकांत पंडित की प्रतिभा को रणजी ट्रॉफी में देखकर कई भारतीय प्रशंसक उनकी तुलना फुटबाल इतिहास के सबसे महान टीम मैनेजर माने जाने वाले सर एलेक्स फर्ग्यूसन से करते हैं। पूर्व स्कॉटिश एसोसिएशन फुटबॉल मैनेजर सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को 13 बार इंग्लिश प्रीमीयर लीग चैंपियनशिप जिताई थी।

#5 केकेआर फ्रेंचाइजी के पहले भारतीय कोच हैं

केकेआर के नए हेड कोच चंद्रकांत पंडित
केकेआर के नए हेड कोच चंद्रकांत पंडित

केकेआर फ्रेंचाइजी ने अब तक चंद्रकांत पंडित को मिलाकर कुल 6 मुख्य कोच नियुक्त किए हैं, जिनमें से चंद्रकांत अकेले भारतीय हैं। चंद्रकांत से पहले केकेआर के लिए पांच कोच विदेशी थे। इनमें ब्रेंडन मैकलम, जॉन बुकानन, डेव व्हाटमोर, ट्रेवर बेलिस और जैक कैलिस विदेशी जैसे विदेशी दिग्गज थे।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...