Create

2018 में भारत की तरफ से टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज 

Enter caption

टी20 क्रिकेट का एक ऐसा प्रारूप है जिसे दर्शक सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। ये क्रिकेट का सबसे छोटा और सबसे मनोरंजक प्रारूप है। लोगों द्वारा ये सबसे ज्यादा पसंद इसलिए किया जाता है क्योंकि ये तीन से चार घंटे में ही समाप्त हो जाता है और उन्हें पता चल जाता है की किस टीम की जीत हुई और किसकी हार। इसके अलावा इतने कम समय में ही उन्हें रोमांच से भरपूर क्रिकेट देखने को मिल जाता है। दर्शक इस प्रारूप में जो सबसे ज्यादा पसंद करते हैं वो है बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए चौकों और छक्कों की बरसात। हाई स्कोरिंग मैच हमेशा से ही दर्शकों की पहली पसंद रही है।

ऐसा कहा जाता है की टेस्ट क्रिकेट ही असली क्रिकेट होता है। जो बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में रन बनाता है उसे ही तकनीकी रूप से सक्षम बल्लेबाज माना जाता है लेकिन टी-20 में रन बनाना भी कोई आसान काम नहीं है। जहां टेस्ट मैच में बल्लेबाज को सेट होने का पूरा मौका मिलता है तो वही टी-20 मैच में बल्लेबाज को सेट होने का बहुत कम या यूँ कहें की मौका ही नहीं मिलता। कुछ बल्लेबाज ऐसे होते हैं जो टेस्ट मैचों में खूब रन बनाते हैं तो कुछ बल्लेबाज ऐसे होते हैं जिनका बल्ला टी-20 मैच में खूब बोलता है। आज हम आपको इस साल यानी की 2018 में टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं।

#5 सुरेश रैना

England v India - 2nd Vitality International T20

एक ज़माने में एकदिवसीय और टी-20 में टीम इंडिया की बल्लेबाजी की रीढ़ कहे जाने वाले सुरेश रैना का नाम इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आता है। उन्होंने इस साल कुल तेरह टी-20 मैच खेले जिसमें उन्होंने 298 रन बनाए। एक जमाना था जब उनके बगैर टीम इंडिया की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी लेकिन आज समय बदल चुका है और इस बदलते समय के साथ टीम इंडिया की सूरत भी बदल चुकी है। कभी मुश्किलों से टीम इंडिया को बाहर निकालकर मैच जिताने वाले सुरेश रैना आज खुद टीम से बाहर हैं। भले ही वो आज टीम में ना हों लेकिन उनके चाहने वालों को अब भी भरोसा है की कभी ना कभी उनकी टीम इंडिया में वापसी जरूर होगी ,

#4 मनीष पांडे

Enter caption

इस लिस्ट में चौथा नाम आता है मनीष पांडे का। ये साल भले ही उनके लिए कुछ ख़ास नहीं रहा लेकिन फिर भी वो 13 मैचों में 299 रन बनाने में कामयाब रहे। इन 13 मैचों में उन्होंने सिर्फ एक ही अर्धशतक लगाया और 79 रन उनका इस साल का सर्वाधिक स्कोर रहा। इस साल हुए आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद थी की आईपीएल की कमी वो टी ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय मैचों में करेंगे लेकिन इसमें भी वो नाकामयाब ही रहे।

#3 के एल राहुल

Enter caption

इस साल आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सबको आश्चर्यचकित करने वाले के एल राहुल का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। उन्होंने इस साल 13 मैच खेले और इन 13 मैचों में उनके बल्ले से कुल 324 रन निकले। इस साल उन्होंने एक शानदार शतक भी लगाया था। 101 रन उनका इस साल का सर्वाधिक स्कोर रहा। इस बात में कोई शक नहीं है की वो तकनीकी रूप से बेहद ही सक्षम खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें अपनी बल्लेबाजी में और परिपक्वता तथा निरंतरता दिखानी होगी।

#2 रोहित शर्मा

Enter caption

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए ये साल बहुत ही अच्छा रहा। इस साल उन्होंने 19 मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 590 रन बनाए। उनके नाम इस साल दो शतक तथा तीन अर्धशतक शामिल है। टीम इंडिया के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक रोहित शर्मा की लोकप्रियता में दिन प्रतिदिन काफी इजाफा हो रहा है। उनकी बल्लेबाजी एक अलग ही तरह के आनंद का अनुभव कराती है। शिखर धवन के साथ उनकी जोड़ी विरोधी गेंदबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं होती है।

#1 शिखर धवन

Australia v India - T20

इस लिस्ट में सबसे ऊपर काबिज हैं गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन। उन्होंने इस साल 18 मैचों में कुल 689 रन बनाए। इन 18 मैचों में उन्होंने शानदार छह अर्धशतक लगाए हैं। इस साल टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम ही है। आपको बता दें की इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे में खेली गई टी20 प्रतियोगिता में वो प्लेयर ऑफ़ द सीरीज रहे थे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment