Create
Notifications

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज

irfan pathan
varsha

विश्व में कई ऐसी क्रिकेट टीम है, जिनको लोग काफी पसंद करते है। और उनके आपस के मुकाबले का भरपूर आनंद लेते है। लेकिन जब बात भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबले की होती है, तो यह मुकाबला एक क्रिकेट मुकाबला कम बल्कि दो देशों के बीच काेई जंग ज्यादा प्रतीत होता है।

भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों के लोग क्रिकेट को काफी पसंद करते हैं और दोनाें ही देशों के लोगों का मानना यह है कि, भले ही इनके देश की टीम किसी और टीम से क्यों न हार जाए। लेकिन जब भारत और पाकिस्तान टीम का आपस में मुकाबला हो, तो किसी भी हालत में जीत उनके देश की टीम की ही होनी चाहिए। वनडे क्रिकेट के इतिहास में 131 बार दोनों ही टीम का आमना-सामना हो चुका है। जहां 54 बार भारतीय टीम को जीत मिली, वहीं 73 बार पाकिस्तानी टीम विजयी हुई। भारत टीम की जीत में उनके गेंदबाज ने अहम भूमिका निभाई। तो चलिए जान लेते हैं, 5 गेंदबाज के बारे में जिन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध एक दिवसीय क्रिकेट मैच में सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज इस प्रकार हैं-

#5 इरफान पठान-

irfan pathan

इरफान पठान भारत के लिए 2004 से 2012 तक अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होनें 23 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें 34 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.37 रन प्रति ओवर रहा।

इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 26 रन देकर तीन विकेट झटके थें। इरफान पठान तेज गेंदबाज होने के साथ-सा‍थ एक ऑल राउंडर भी है जिन्होंने समय-समय पर भारतीय टीम के लिए अपने बल्ले से भी रन जोड़े हैं। आईपीएल में इरफान पठान ने 103 मुकाबलों में 80 विकेट लिये हैं।

#4 कपिल देव-

kapil dev

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने पाकिस्तान के खिलाफ 32 मुकाबले खेले हैं। इन 32 मुकाबलों में कपिल देव ने तेज गेंदबाजी करते हुए 42 विकेट लिए। पाकिस्तान के खिलाफ उनका इकॉनमी रेट 4.21 रन प्रति ओवर रहा। कपिल देव ने पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच में 17 रन देकर तीन विकेट झटके, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। यही नहीं कपिल देव ने पाकिस्तान के खिलाफ कुल मिलाकर 21 मेडन ओवर भी डाले हैं।

#3 वेंकटेश प्रसाद-

vkd prasad

वेंकटेश प्रसाद भारत की ओर से खेलने वाले एक मीडियम फास्ट बॉलर थे। उन्होंने 1994 से 2000 तक भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले। इस बीच वेंकटेश प्रसाद ने पाकिस्तान के खिलाफ 29 वनडे मुकाबले खेले, जिसमें इन्होंने पाकिस्‍तान टीम के 43 विकेट लिए। वेंकटेश प्रसाद की इकॉनमी रेट 4.66 रन प्रति ओवर थी। पाकिस्तान के खिलाफ वेंकटेश प्रसाद ने एक वनडे मैच में 27 रन देकर पांच विकेट झटके, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। यही नहीं वेंकटेश प्रसाद पाकिस्तान के खिलाफ एक बार 5 विकेट और एक बार 4 विकेट लेने में सफल रहे हैं।

#2 जवागल श्रीनाथ-

javagal srinath

श्रीनाथ भारत की ओर से खेलने वाले पूर्व फास्ट बॉलर है। श्रीनाथ ने 1991 से 2003 तक अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं। श्रीनाथ ने पाकिस्तान के खिलाफ 36 मुकाबले खेले हैं। इन 36 मुकाबलों में इन्होंने पाकिस्तान की 54 विकेट लिए हैं। 49 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। श्रीनाथ का इकॉनमी रेट 5.04 रन प्रति ओवर रहा।

#1. अनिल कुंबले-

anil kumble

अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम का महानतम स्पिनर माना जाता है। अनिल कुंबले वह गेंदबाज हैं जिन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लिए हैं। भारत की ओर से अनिल कुंबले को 1990 से 2005 तक वनडे अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने का मौका मिला। इस दौरान पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 34 मुकाबले खेले, जिसमें 33 मुकाबलों में ही उन्हें गेंदबाजी करने का मौका मिला। इन मुकाबलों में उन्होंने पाकिस्तानी टीम के 54 विकेट लिए और इनकी इकॉनमी रेट 4.29 थी। 12 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन बार 4 विकेट झटके हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...