5 भारतीय खिलाड़ी जो अपने डेब्यू मैच में फ्लॉप रहे  

5 भारतीय क्रिकेटर जो अपने डेब्यू मैच में फ्लॉप रहे
5 भारतीय क्रिकेटर जो अपने डेब्यू मैच में फ्लॉप रहे

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) आज दुनिया की सबसे मजबूत और कामयाब टीमों में से एक है। भारत के खिलाफ आज हर देश अपनी पूरी स्ट्रेंथ के साथ उतरता है। हर ICC प्रतियोगिता के पहले भारत उसका प्रबल दावेदार होता है। एक समय पर विश्व क्रिकेट पर ऑस्ट्रेलिया (Australia), इंग्लैंड (England) और श्रीलंका (Sri Lanka) जैसी टीमों का दबदबा था आज वो जगह भारत ने ले ली है। भारत को भारत में हराना नामुमकिन है लेकिन अब विदेशों में भी टीम अच्छा कर रही है।

भारत के लिए भी अब तक जाने कितने ही खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है। उनमें से कुछ ने डेब्यू मैच में ही अपनी छाप छोड़ी लेकिन कुछ खिलाड़ियों के हाथ निराशा भी लगी। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो अपने डेब्यू में सफल नहीं हो पाए।

5 भारतीय खिलाड़ी जो अपने डेब्यू मैच में फ्लॉप रहे

#5 एमएस धोनी

मैच के दौरान शॉट खेलते महेंद्र सिंह धोनी
मैच के दौरान शॉट खेलते महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट को कामयाबी की बुलंदियों पर ले जाने वालें पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर की शुरुआत 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में की थी। इस एकदिवसीय मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी बिना कोई रन बनाए रन आउट हो गए थे। ऐसा डेब्यू कोई भी खिलाड़ी अपने लिए नहीं चाहेगा। उस मैच को अपने मन में बिठाने के बजाय धोनी ने आगे मिलने वाले मौकों पर ध्यान दिया आगे चलकर भारतीय टीम में सालों तक अपना जलवा दिखाया।

#4 विराट कोहली

मैच के दौरान आउट होकर पवेलियन जाते विराट कोहली
मैच के दौरान आउट होकर पवेलियन जाते विराट कोहली

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक लगाने वाले और एक दशक तक विश्व क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज राज करने वाले विराट कोहली आज भले ही दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में गिने जाते हों, मगर शायद ही किसी को पता होगा कि उनका डेब्यू बहुत ही साधारण था। विराट कोहली ने 2008 में दाम्बुला में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में अपना डेब्यू किया था जहाँ उन्होंने गौतम गंभीर से साथ ओपन किया था।

मैच में विराट कोहली 22 गेंदों में 12 रन बनाकर नुवान कुलसेकरा की गेंद पर एलबीडबल्यू हो गए थे और उनका डेब्यू कुछ खास नहीं रहा था।

#3 सौरव गांगुली

शतक मारने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते सौरव गांगुली
शतक मारने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते सौरव गांगुली

ऑफ साइड के भगवान कहे जाने वाले भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली भी उन्हीं बदकिस्मत खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगाज एक बुरे सपने की तरह हुआ।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गाबा में एकदिवसीय मैच में अपना डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में सौरव मात्र 3 रन बनकर आउट हो गए थे। गांगुली को अपने अगले अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए 4 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा था।

#2 शिखर धवन

शतक मरने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते शिखर धवन
शतक मरने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते शिखर धवन

भारतीय टीम के गब्बर और सबसे कामयाब ओपनर्स में से एक शिखर धवन आज भारतीय वनडे टीम का सबसे अहम हिस्सा हैं। बाएं हाथ के विस्फोटक ओपनर ने अपने करियर की शुरुआत 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में की थी। उस एकदिवसीय मैच में शिखर पारी की दूसरी ही गेंद पर क्लिंट मैकाय को अपना विकेट दे बैठे और डक पर आउट हो गए।

हालाँकि इसके बाद 2013 में शिखर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही अपना धमाकेदार टेस्ट डेब्यू किया और 187 रनों की शानदार पारी खेली थी।

#1 उमरान मलिक

मैच के दौरान गेंदबाज़ी के लिए जाते उमरान मालिक
मैच के दौरान गेंदबाज़ी के लिए जाते उमरान मालिक

भारतीय टीम में तेज गेंदबाजी का भविष्य कहे जाने वाले उमरान मलिक को लेकर पिछले कुछ महीनों में खूब चर्चा हुई। आईपीएल में उनकी रफ़्तार वाली गेंदों ने विरोधी बल्लेबाजों को परेशानी में डाला था। इसी वजह उनकी भारतीय टीम में एंट्री हुई।

उमरान ने पिछले महीने आयरलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। बारिश से प्रभावित टी20 मुकाबले को 12 ओवर कर दिया गया था और उमरान को महज एक ओवर की गेंदबाजी मिली थी जिसमें उन्होंने 14 रन खर्च किये थे।

उमरान ने अभी तक खेले गए 3 टी20 मैचों में मात्र 2 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड दौरे के बाद उन्हें टीम से ड्रॉप भी कर दिया गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment