Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 भारतीय बल्लेबाज़ जिन्होंने वनडे में सबसे ज़्यादा छक्के लगाए हैं

  • महेंद्र सिंह ने सबसे ज्यादा 218 छक्के लगाए हैं
Modified 20 Dec 2019, 19:35 IST

Enter caption

क्रिकेट के खेल में जब कोई बल्लेबाज़ शॉट लगाता है और गेंद बिना मैदान को छूती हुई बाउंड्री के पार जा गिरती है तो उसके बाद बल्लेबाज़ और टीम को 6 रन मिलते हैं। विश्व के कई ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो ज़्यादा से ज़्यादा छक्के लगाने में माहिर हैं। जब से सीमित ओवर के खेल की शुरुआत हुई है, तब से छक्के लगाना एक कला बन गई है। टी-20 के आगमन के बाद तो बल्लेबाज़ों का ये हुनर और भी ज़्यादा निखर गया है।

जब भी कोई मध्य क्रम का बल्लेबाज़ आख़िरी कुछ ओवर में पिच पर आता है तो उसकी एक ही कोशिश होती है कि टीम की रन संख्या को ज़्यादा से ज़्यादा बढ़ाया जाए। ऐसा छक्के की मदद से संभव हो पाता है।

वनडे के इतिहास में भारतीय टीम के पास ज़्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी नहीं रहे हैं, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत ने इस धारना को बदल कर रख दिया है। हम यहां ऐसे 5 बल्लेबाज़ों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जिन्होंने अपने वनडे करियर में सबसे ज़्यादा छक्के जड़े हैं।


#5 युवराज सिंह - 155 छक्के

Enter caption

युवराज सिंह दुनिया के एकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के एक ओवर में 6 गेंद पर 6 छक्के लगाए हैं। ये कारनामा उन्होंने साल 2007 की आईसीसी वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर किया था।

50 ओवर के फ़ॉर्मेट में भी युवी ने काफ़ी जलवा बिखेरा है, 278 वनडे पारियों में उन्होंने 155 छक्के लगाए हैं। वनडे में उन्होंने 87.69 की स्ट्राइक रेट से 8701 रन बनाए हैं, उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 150 रन है। 

1 / 3 NEXT
Published 01 Nov 2018, 21:54 IST
Advertisement
Fetching more content...