Create

5 भारतीय खिलाड़ी जो शायद WTC Final में खेलते हुए ना नजर आएं 

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम
Prashant Kumar

भारतीय टीम मौजूदा समय में 18-22 जून के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तैयारियों में जुटी हुयी है। टीम इंडिया का सामना फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम से होगा, जो इस समय इंग्लैंड में ही घरेलू टीम के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है और सीरीज जीत के करीब है। भारतीय टीम इंट्रा-स्क्वॉड मैच खेलकर फाइनल मुकाबले की तैयारियों में जुटी हुयी है। दोनों ही टीमों के पास शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं, जो अपने प्रदर्शन के दम पर मैच जिताने की पूरी काबिलियत रखते हैं।

फाइनल मुकाबले के लिए कप्तान विराट कोहली के सामने इस समय सबसे बड़ी माथापच्ची प्लेइंग XI को चुनने में होगी। स्क्वॉड में मौजूद हर एक खिलाड़ी ने इस टूर्नामेंट के तहत टीम की जीत में योगदान दिया है। ऐसे में किसी भी खिलाड़ी को बाहर बिठाना आसान नहीं है। टीम कॉम्बिनेशन में सबसे बड़ा चर्चा का विषय ये है कि फाइनल में चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ उतरा जाये या फिर तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिन गेंदबाजों के साथ। स्क्वॉड में शामिल कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्हें प्लेइंग XI से बाहर बैठना पड़ सकता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

5 भारतीय खिलाड़ी जो शायद WTC Final में खेलते हुए ना नजर आएं

#5 अक्षर पटेल

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

रविंद्र जडेजा की गैर मौजूदगी में घरेलू टेस्ट सीरीज के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ अक्षर पटेल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी डेब्यू सीरीज को यादगार बनाया था। अक्षर ने तीन टेस्ट में उन्होंने 10.59 की औसत से 27 विकेट चटकाए थे और अश्विन के बाद सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए थे। इतने जबरदस्त प्रदर्शन के बाद हर कोई यही सोच रहा होगा कि पटेल को फाइनल में खिलाया जाए लेकिन जडेजा की मौजूदगी के कारण यह संभव नहीं है। जडेजा गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी पिछले कुछ समय से जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए आये हैं। ऐसे में अक्षर पटेल हमें फाइनल में खेलते हुए नहीं नजर आएंगे।

#4 हनुमा विहारी

हनुमा विहारी
हनुमा विहारी

अपने आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक साहसी पारी खेलने वाले हनुमा विहारी की भी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने की उम्मीदें बिलकुल ना के बराबर हैं। भारत के पास मौजूदा समय में एक अच्छा टीम कॉम्बिनेशन है और मध्यक्रम में ऋषभ पंत के अच्छे प्रदर्शन के कारण अलग से एक अतिरिक्त बल्लेबाज को शायद ही मौका मिले। विहारी के लिए टीम में एक ही शर्त पर जगह बन सकती है, जब शुभमन गिल की जगह इनसे पारी की शुरुआत कराई जाए, जो कि मुश्किल लग रहा है।

#3 शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर

भारतीय तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने अपने करियर में अभी मात्र दो ही मैच खेले हैं। पहले मैच में वो चोट के कारण बाहर हो गए थे, वहीं दूसरे मैच में उन्होंने गाबा में भारत की ऐतिहासिक जीत में अपने ऑलराउंड खेल से योगदान दिया था। शार्दुल ठाकुर ने इस मैच में कुल सात विकेट चटकाए थे और भारत की पहली पारी में बल्ले के साथ 67 रन का अहम योगदान भी दिया था। इतनी काबिलियत के बावजूद शार्दुल को प्लेइंग XI में जगह मिलना मुश्किल है। तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में सिराज का खेलना तय लग रहा है और जडेजा तथा अश्विन के होने से बल्लेबाजी भी मजबूत है।

#2 मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

भारतीय बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 2018-19 में अपने टेस्ट करियर की जबरदस्त शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में की थी। हालांकि कुछ साल के बाद ऑस्ट्रेलिया में ही खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें प्लेइंग XI से बाहर का रास्ता भी दिखाया गया। भारत इस समय रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल को मौका दे रहा है। गिल का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया में अच्छा रहा था लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में यह बल्लेबाज संघर्ष करता हुआ दिखा। इन सब के बावजूद ऐसा मुश्किल ही लग रहा है कि कप्तान कोहली फाइनल में गिल को ड्रॉप करेंगे। ऐसे में मयंक का भी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना मुश्किल ही है।

#1 इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

भारतीय टेस्ट स्क्वॉड में सबसे अनुभवी गेंदबाज होने के बावजूद तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का फाइनल मुकाबले की प्लेइंग XI में खेलना मुश्किल लग रहा है। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का खेलना पूरी तरह से तय हैं लेकिन तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में इशांत शर्मा की जगह मोहम्मद सिराज को खिलाया जा सकता है। दोनों ही बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं लेकिन सिराज का हालिया प्रदर्शन और मौजूदा लय बेहतरीन है। वहीं इशांत के साथ पिछले कुछ समय में फिटनेस की समस्या रही है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान विराट कोहली का अंतिम निर्णय क्या होगा।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...