Create
Notifications

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली के साथ या बाद में टेस्ट करियर शुरू किया लेकिन अब संन्यास ले चुके हैं 

इन खिलाड़ियों ने क्रिकेट से अब संन्यास ले लिया है
इन खिलाड़ियों ने क्रिकेट से अब संन्यास ले लिया है
reaction-emoji
Neeraj

विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में होती है क्रिकेट का फॉर्मेट चाहे कोई भी हो इस बल्लेबाज ने हर जगह अपनी छाप छोड़ी है। कोहली ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) के खिलाफ खेलते हुए की थी। अपने 11 सालों के टेस्ट करियर में विराट अब तक 101 मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 49.96 की उम्दा औसत से 8043 रन बनाये हैं, जिसमें 27 शतक, 28 अर्धशतक और सात दोहरे शतक भी शामिल हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि विराट ने अपने टेस्ट करियर में कई कीर्तिमान हासिल कर लिए हैं। लेकिन कुछ भारतीय खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने अपना टेस्ट करियर कोहली के साथ या तो फिर उनके बाद शुरू किया था। लेकिन उन्हें कोहली जितनी सफलता अपने टेस्ट करियर में नहीं मिली और बाद में उन्होंने संन्यास लेना उचित समझा। इस आर्टिकल में उन 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने विराट कोहली के साथ या बाद में टेस्ट करियर शुरू किया लेकिन अब संन्यास ले चुके हैं।

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली के साथ या बाद में टेस्ट करियर शुरू किया लेकिन अब संन्यास ले चुके हैं

#5 विनय कुमार

विनय कुमार (Image - Espn)
विनय कुमार (Image - Espn)

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज विनय कुमार का टेस्ट करियर सिर्फ एक मैच का रहा था। अपने करियर का पहला और आखिरी मुकाबला इस गेंदबाज ने जनवरी 2012 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पर्थ में खेला था। उनको सिर्फ एक ही पारी में गेंदबाजी करने का मौका मिला था। इस मैच में 38 वर्षीय दाएं हाथ के गेंदबाज ने 73 रन देकर एक विकेट हासिल किया था। ऑस्टेलिया के खिलाफ खेला विनय का ये आखिरी टेस्ट रहा था। इसके बाद उन्होंने 2021 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

#4 स्टुअर्ट बिन्नी

स्टुअर्ट बिन्नी (Image - Espn)
स्टुअर्ट बिन्नी (Image - Espn)

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत जुलाई 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए की थी। जबकि बिन्नी ने अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच विराट कोहली की कप्तानी में नवंबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला था। अपने छह टेस्ट मैचों के करियर में दाएं हाथ के खिलाड़ी ने 21.56 की औसत से 194 रन बनाये थे, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है। वहीं गेंदबाजी करते हुए बिन्नी ने तीन विकेट भी चटकाए। बिन्नी ने 2021 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की लेने की घोषणा की थी।

#3 पंकज सिंह

पंकज सिंह (Image - Espn)
पंकज सिंह (Image - Espn)

स्टुअर्ट बिन्नी के साथ एक और भारतीय खिलाड़ी का इंग्लैंड (2014) दौरे पर टेस्ट डेब्यू हुआ था, और इस खिलाड़ी का नाम था पंकज सिंह। पंकज का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर सिर्फ तीन मैचों का रहा था। इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने के बाद पंकज ने 2021 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इंग्लैंड के खिलाफ खेले इन दो टेस्ट मुकाबलों में दाएं हाथ के गेंदबाज ने दो विकेट हासिल किये थे।

#2 नमन ओझा

नमन ओझा (Image - Espn)
नमन ओझा (Image - Espn)

विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा ने विराट कोहली की कप्तानी में अपने टेस्ट करियर का पर्दापण किया था। ओझा ने अपने टेस्ट करियर का एकमात्र मुकाबला अगस्त 2015 में श्रीलंका के विरुद्ध खेला था। दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने मैच की पहली पारी में 21, जबकि दूसरी पारी में 35 रन बनाये। इस मैच के बाद ओझा भारत के लिए दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाए और पिछले वर्ष फरवरी में उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

#1 प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार (Image - Espn)
प्रवीण कुमार (Image - Espn)

प्रवीण कुमार और अभिनव मुकुंद ने भी ग्यारह साल पहले विराट कोहली के साथ ही वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेलते हुए अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। 32 वर्षीय मुकुंद ने अभी तक क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है, वहीं दूसरी तरफ प्रवीण ने अक्टूबर 2018 में अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी। स्विंग किंग के नाम से विख्यात कुमार ने भारत के लिए छह टेस्ट खेले थे, जिसमें उन्होंने 25.81 की औसत से 27 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...