Create

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है 

सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड जीतने के बाद
सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड जीतने के बाद
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट एक टीम गेम है, जिसे 11 खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है और हर एक खिलाड़ी महत्वपूर्ण होता है। बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑलराउंडर सभी की अपनी-अपनी भूमिका होती है। किसी भी टीम के निरंतर अच्छा प्रदर्शन के लिए सभी खिलाड़ियों का योगदान जरूरी होता है। मगर हर मैच में एक खिलाड़ी मैच विनर की भूमिका जरूर निभाता है, जिसे प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। हर बार जरूरी नहीं कि जीती हुई टीम के खिलाड़ी को ही प्लेयर ऑफ द मैच बनाया जाए। कई बार हारी हुई टीम के खिलाड़ी को भी यह सम्मान दिया जाता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने बहुत से प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड जीतने वाले प्रदर्शन किये। उन्हीं खिलाड़ियों के योगदान से भारतीय टीम ने नई ऊंचाईयां पाईं हैं। आज इस आर्टिकल में हम उन खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने भारत के तरफ से सर्वाधिक बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया है।

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता है

#5 युवराज सिंह (34)

युवराज सिंह ने कई मैच विनिंग प्रदर्शन किये हैं
युवराज सिंह ने कई मैच विनिंग प्रदर्शन किये हैं

भारत के लिए सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का नाम 5वें स्थान पर आता हैं। सीमित ओवर के खेल में युवराज, भारत की तरफ से खेलने वाले सबसे श्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। 2007 टी20 विश्व कप हो या 2011 विश्व कप, भारत की दोनों ही विश्व कप जीत में युवी ने अहम भूमिका निभाई थी। युवराज ने भारत की तरफ से 402 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें 34 बार उन्होंने प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता। उन्होंने 27 बार वनडे और 7 बार टी20 में इस खिताब को अपने नाम किया।

#4 रोहित शर्मा (36)

रोहित शर्मा पिछले कुछ सालों में भारत के एक बड़े मैच विनर रहे हैं
रोहित शर्मा पिछले कुछ सालों में भारत के एक बड़े मैच विनर रहे हैं

रोहित की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में की जाती है। खेल के तीनों ही प्रारूपों में वह कई कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। उन्होंने भारत के लिए अब तक 409 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें कुल 36 मैचों में वह प्लेयर ऑफ द मैच रहें। उन्हें 4 बार टेस्ट, 21 बार वनडे और 11 बार टी20 में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है।

#3 सौरव गांगुली (37)

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

सौरव गांगुली को एक सफल कप्तान के रूप में याद किया जाता है। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को लड़ने और जीतने की कला सिखाई, जिसे आने वाले सालों में धोनी और विराट ने और आगे बढ़ाया। गांगुली भारत के लिए एक बड़े मैच विनर खिलाड़ी थे। उन्होंने कुल 424 मैचों में 37 बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया। गांगुली के नाम वनडे में लगातार चार मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच जीतने का रिकार्ड भी है।

#2 विराट कोहली (57)

विराट कोहली
विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में होती है। वह अपने करियर मे कई ऐसे कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं, जो उन्हें महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल करता है। विराट ने अभी तक 463 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 57 बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया है। वह 9 बार टेस्ट, 36 बार वनडे और 12 बार टी20 में प्लेयर ऑफ द मैच बन चुके हैं। कोहली के खेल को देखते हुए यह कहना मुश्किल नहीं होगा कि वह आने सालों में कई बार और इस खिताब को अपने नाम करेंगे।

#1 सचिन तेंदुलकर (76)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर इस सूची में भी पहले पायदान पर है। सचिन सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 664 मैचों में 76 बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया हैं। वह 14 बार टेस्ट और 62 बार वनडे में प्लेयर ऑफ द मैच बने हैं। सचिन के नाम 34,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन और 100 शतक भी हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...