Create

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं 

युवराज सिंह और रोहित शर्मा
युवराज सिंह और रोहित शर्मा

भारत टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम थी, लेकिन उसके बाद से टीम अभी तक खिताबी जीत हासिल नहीं कर पाई है। 2014 में टीम फाइनल में पहुंची थी, तो 2016 में टीम में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। अभी तक वेस्टइंडीज की टीम सबसे ज्यादा 2 बार टी20 वर्ल्ड कप को जीती है।

हालांकि भारत की खिताबी जीत की बात करेंगे, तो उसमें युवराज सिंह का योगदान काफी अहम था। इंग्लैंड के खिलाफ हुए करो या मरो के मुकाबले में युवी ने जिस तरह से स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदों में 6 छ्क्के लगाए थे, उसके बाद से ही उनको सिक्सर सिंग का तमगा भी मिला।

हालांकि भारतीय टीम में सिर्फ युवराज सिंह ही छक्के लगाने में माहिर नहीं, बल्कि और भी खिलाड़ी है जो लंबे शॉट लगा सकते हैं और टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने ऐसा करके भी दिखाया हुआ है।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के ऊपर नजर डालेंगे, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं:

#5) सुरेश रैना (12 छक्के)

 सुरेश रैना
सुरेश रैना

भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे पहला शतक लगाने वाले सुरेश रैना ने 2009 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेले थे। इसके बाद से वो सभी वर्ल्ड कप टीमों का हिस्सा रहे हैं। सुरेश रैना ने अपने टी20 वर्ल्ड कप करियर में 26 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 21 पारियों में उन्हें खेलने का मौका मिला है।

रैना ने इन 21 पारियों में 12 छक्के लगाए हैं और एक मैच में उन्होंने सबसे ज्यादा 5 छक्के 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में लगाए थे। इसी मैच में उन्होंने अपना पहला शतक भी लगाया था।

#4) महेंद्र सिंह धोनी (16 छक्के)

महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अभी तक सभी टी20 वर्ल्ड कप टीमों का हिस्सा रहे हैं और सभी में उन्होंने कप्तानी भी की है। धोनी को वैसे तो बड़े शॉट लगाने के लिए जाना जाता है और खासकर छक्के लगाने उन्हें अच्छे से आता है।

हालांकि टी20 वर्ल्ड कप में खेले 33 मुकाबलों की 29 पारियों में धोनी ने सिर्फ 16 छक्के लगाए हैं और एक मैच में उन्होंने सबसे ज्यादा 2 ही छक्के लगाए हैं।

#3) विराट कोहली (19 छक्के)

विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ शॉट मारते हुए

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली 2012 से लेकर अभी तक तीन टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हैं और वो लगातार पिछले दो वर्ल्ड कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे हैं। इसके अलावा 2012 में भी उनका प्रदर्शन जबरदस्त रहा था।

कोहली ने अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में 16 मुकाबले खेले हैं ,जिसमें उन्होंने 19 छक्के लगाए हैं। एक मैच में उन्होंने सबसे ज्यादा 4 छक्के 2014 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में लगाए थे। हालांकि भारतीय टीम इस मैच को हार गई थी।

#2) रोहित शर्मा (24 छक्के)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज और लंबे छक्के लगाने के लिए मशहूर रोहित शर्मा उन तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जोकि अभी तक सभी टी20 वर्ल्ड कप टीमों का हिस्सा रहे हैं। रोहित शर्मा ने अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में 28 मुकाबले खेले हैं।

रोहित शर्मा ने इन 28 मुकाबलों की 25 पारियों में 24 छक्के लगाए हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा ने एक मैच में सबसे ज्यादा 6 छक्के 2010 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए थे। हालांकि भारत इस मैच को भी हार गया था।

#1) युवराज सिंह (33 छक्के)

युवराज सिंह छक्का लगाते हुए

टी20 क्रिकेट में छक्के लगाने की बात हो और इसमें युवराज सिंह की चर्चा ना हो तो ऐसा होना असंभव है। युवराज सिंह भारतीय टीम के ही नहीं, बल्कि विश्व के सबसे बड़े हिटर में से एक रहे हैं। टी20 क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने में उनका योगदान भी काफी अहम रहा है।

युवराज सिंह भले ही अब रिटायर हो चुके हैं, लेकिन वो 2007 से लेकर 2016 तक हुए सभी टी20 वर्ल्ड कप में खेले थे। युवराज सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप में 31 मैच खेले, जिसमें 28 पारियों में उन्होंने 33 छक्के लगाए। इसके अलावा एक मैच में सबसे ज्यादा 7 छक्के उन्होंने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ लगाए थे। यह वो ही मैच था, जिसमें युवी ने ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment