Create
Notifications

क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे

India v Sri Lanka - 2011 ICC World Cup Final
Neetish Kumar Mishra

खेल एक ऐसा मंच है जहां खिलाड़ी और टीम एक बेंचमार्क सेट करते हैं, जबकि अन्य खिलाड़ी और टीम न केवल इसे तोड़ने के लिए प्रयास करते हैं बल्कि इससे भी बड़ा बेंचमार्क सेट करते हैं। क्रिकेट कई टूर्नामेंटों से सजा हुआ एक खेल है, यह रिकॉर्ड बनाने के अधिक अवसर देता है।

क्रिकेट के इतिहास में पहले कई रिकॉर्ड टूटना असंभव लग रहा था, लेकिन एक बार वे रिकॉर्ड टूट जाने के बाद यह संख्या की तरह लगने लगा। उदाहरण के रूप में वनडे में दोहरा शतक लगाना। साल 1997 में सईद अनवर के 194 रन बनाने के बावजूद भी कई लोग यह सोच रहे थे कि किसी भी बल्लेबाज द्वारा 200 रन बनाए जाने की संभावना बहुत कम है।

लेकिन सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में 200 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे बाद अब तक कई बल्लेबाज दोहरा शतक जड़ चुके हैं। इतना ही नहीं रोहित शर्मा 3 बार दोहरा शतक जड़ चुके हैं। यह ही नहीं बल्कि वनडे क्रिकेट में तिहरा शतक लगाए जाने के बारे में भी लोग सोच रहे हैं।

आज हम आपको क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों को आश्चर्यचकित कर देते हैं।

#5. सर्वाधिक बार 300+ रन चेज का रिकॉर्ड- आयरलैंड (3 बार):

Enter caption

आयरलैंड टीम ने वर्ल्ड कप के अपने छोटे से इतिहास में बड़ा कारनामा किया है। आयरलैंड वर्ल्ड कप की पहली ऐसी टीम है जिसने सर्वाधिक बार लगातार 300 से अधिक के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया है।

उन्होंने 2011 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 327 रनों के लक्ष्य को और नीदरलैंड्स के खिलाफ 307 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया था। इसके बाद साल 2015 के वर्ल्ड कप में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 307 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था और उसे 4 विकेट से हराया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4. 60 ओवर, 50 ओवर और 20 ओवर वाले वर्ल्ड कप में जीत हासिल करने वाली इकलौती टीम- भारत:

Enter caption

भारतीय क्रिकेट टीम इकलौती ऐसी टीम है जिन्होंने 60 ओवर, 50 ओवरों और 20 ओवर वाले वर्ल्ड कप में जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने कपिल देव के नेतृत्व में साल 1983 में 60 ओवर वर्ल्ड कप, साल 2011 में एमएस धोनी के नेतृत्व में 50 ओवर वर्ल्ड कप और साल 2007 में एमएस धोनी 20 ओवर वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।

#3. वो गेंदबाज जिन्होंने वर्ल्ड कप में अंतिम गेंद फेंकी फिर अगले वर्ल्ड कप में पहली गेंद डाली- क्रेग मैकडरमोट और नुवान कुलशेखरा:

Enter caption

सभी क्रिकेट फैंस को यह अच्छी तरह से याद होगा कि साल 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में एमएस धोनी ने लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़कर भारत को 28 साल बाद चैंपियन बनाया था। इसके बाद नुवान कुलशेखरा ने वर्ल्ड कप 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली गेंद डाली थी।

साल 1987 के वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के क्रेग मैकडरमोट ने अंतिम ओवर में 17 रन डिफेंड करके अपने टीम को जीत दिलाई थी। इसके बाद वर्ल्ड कप 1992 में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली गेंद डाली थी और जॉन राइट को पवेलियन भी भेजा था।

#2. इकलौता स्पिनर जिसने वर्ल्ड कप मैच में पहली गेंद फेंकी है- इमरान ताहिर:

England v South Africa - ICC Cricket World Cup 2019

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर वर्ल्ड कप इतिहास के पहले ऐसे स्पिनर हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप मैच में पहली गेंद फेंकी है। उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में गेंदबाजी पारी की शुरुआत करके यह रिकॉर्ड बनाया। इस मैच में उन्होंने पहले ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजा था।

#1. इकलौती टीम जो सभी आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल हारी हो- इंग्लैंड:

ICC World Twenty20 India 2016: Final - England v West Indies

क्रिकेट की जन्मदाता इंग्लैंड अब तक एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है। वे वर्ल्ड कप 1979, वर्ल्ड कप 1987 और वर्ल्ड कप 1992 का फाइनल हारे। इसके बाद इंग्लैंड टीम को साल 2004 और साल 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा, जबकि साल 2010 और साल 2016 के वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबलों में भी यह टीम हार चुकी है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...