Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ औसत वाले बायें हाथ के 5 बल्लेबाज

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
4.59K   //    Timeless

Enter caption

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादातर खिलाड़ी दाहिने हाथ के देखने को मिलते हैं।चाहे गेंदबाज हों या फिर बल्लेबाज, बायें हाथ के खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादातर क्रिकेटर दायें हाथ के होते हैं। मगर बायें हाथ के खिलाड़ी खेल को एक नई खूबसूरती प्रदान करते हैं। चाहे बात स्पिन गेंदबाजों की हो या फिर तेज गेंदबाजों की, बायें हाथ के गेंदबाजों के बॉलिंग एक्शन बड़े आकर्षक लगते हैं । इसी प्रकार बायें हाथ के बल्लेबाज भी अपनी अलग शैली के कारण सबको प्रभावित करते हैं । इनके द्वारा लगाए गए शॉट्स भी अधिक दर्शनीय नजर आते हैं।

अब बात करते हैं, बायें हाथ के उन 5 सफल बल्लेबाजों के बारे में जिनके वनडे मैचों में सर्वश्रेष्ठ औसत है:


5# मैथ्यू हेडन ( ऑस्ट्रेलिया )

Australia v Sri Lanka - Commonwealth Bank Series

कुछ बल्लेबाजों की उपस्थिति मात्र ही विपक्षी गेंदबाजों की नींद उड़ाने के लिए काफी होती है, मैथ्यू हेडन भी उसी श्रेणी के धाकड़ बल्लेबाज रहे हैं। हेडन और गिलक्रिस्ट की सलामी जोड़ी अपने आक्रामक अंदाज के लिए विश्व भर में जानी जाती थी।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पदार्पण 19 मई 1993 में इंग्लैण्ड के खिलाफ किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 161 वनडे मैचों की 155 परियों में 6133 रन बनाए। ये रन हेडेन ने 43.81 की औसत व 78.96 के स्ट्राइक रेट से बनाये। इस बीच उन्होंने 10 शतक व 36 अर्धशतक भी अपने नाम किये। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 181* रन है। उन्होंने अपना अंतिम वनडे मैच 4 मार्च 2008 को भारत के खिलाफ खेला था। हेडेन वर्ष 2003 व वर्ष 2007 के वनडे विश्वकप की विजेता टीम के हिस्सा भी बने। वह वनडे मैचों में सर्वाधिक औसत वाले बायें हाथ के 5वें बल्लेबाज हैं।

मैथ्यू हेडन 90 के दशक के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने खुद को क्रिकेट के नये प्रारूप (T-20) क्रिकेट में भी साबित किया है।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...