5 महान खिलाड़ी जो कभी मुंबई इंडियंस का हिस्सा हुआ करते थे

Image result for sanath jayasuriya in ipl

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल में सबसे कामयाब और लोकप्रिय टीमो में से एक है । टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में तीन बार आईपीएल और दो बार चैपिंयन्स लीग टी20 का खिताब भी जीत चुकी है। मुंबई ने आईपीएल के खिताब पर कब्जा साल 2013 ,2015 और 2017 में किया था । लेकिन इस टीम में ऐसे कई महान खिलाड़ी थे जो कभी मुंबई इंडियन्स टीम का हिस्सा हुआ करते थे।

आइए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर —

#5 सनथ जयसूर्या

Image result for sanath jayasuriya in ipl

श्रीलंका के महान और विस्फोटक बल्लेबाज़ सनथ जयसूर्या जिन्होंने श्रीलंका के लिए कई मैचों में बड़ी पारियां खेली हैं, वे 2008 में मुंबई इंडियंस का हिस्सा बने थे । जयसूर्या अक्सर शुरूआती ओवरों से ही आक्रामक पारी खेलने का माद्दा रखते थे । जो काम वे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका के लिए किया करते थे, वे आईपीएल में वैसा मुबंई के लिए करते थे ।

जयसूर्या का पहला आईपीएल बेहद शानदार रहा था। उन्होंने 14 मैचो में 44.90 की औसत से 494 रन बनाए थे ,जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं । वही उनके आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने मुबंई के लिए पहले तीन सीजन में शिरकत की, जिसमें उन्होंने 30 मैचों में 27.43 की औसत से 768 रन बनाए। इसमें चार अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं । जयसूर्या आईपीएल में मुबंई की ओर से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं । जब सचिन और जयसूर्या टीम के लिए ओपनिंग करते थे तब फैन्स को एक अलग ही रोमांच देखने को मिलता था ।

#4 शॉन पोलक

Related image

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर शॉन पोलक भी मुंबई इंडियंस का हिस्सा हुआ करते थे । शॉन पोलक दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। पोलक ने मुंबई के लिए केवल एक सीजन खेला हैं, और कुछ सीजन टीम के साथ मेंटर के तौर पर जुड़े रहे हैं ।

शॉन पोलक ने मुबंई इंडियंस की कमान तब संभाली जब हरभजन सिंह और श्रीसंत विवाद में हरभजन को आईपीएल से निलंबित कर दिया गया था। मुंबई की टीम पहले सीजन में शुरू के चार मैचों में हार गई थी लेकिन उसके बाद जब पोलक टीम के कप्तान बने तब उन्होंने टीम को आईपीएल में पहला मैच जिताया था। उसके बाद उन्होंने शानदार कप्तानी करके मुबंई को आईपीएल में वापसी करवाई थी। पोलक ने आईपीएल में 13 मैच खेले हैं , जिसमे उन्होंने बल्ले से 18.57 की औसत से 130 रन बनाए वही गेंदबाजी में उन्होंने 11 विकेट लिए हैं ।

#3 एंड्रयू साइमंड्स

ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने पहले तीन आईपीएल डेक्कन चार्जस के लिए खेले ।उसके बाद साल 2011 के आईपीएल में वे मुबंई इंडियंस का हिस्सा बने । यह पहला मौका था जब एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह दोनों एक साथ एक ही टीम से खेले। दोनों को 2008 के भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान मंकीगेट विवाद के लिए याद किया जाता हैं । साइमंड्स ने मुबंई के लिए केवल एक ही सीजन खेला ,उस सीजन में एंड्रयू साइमंड्स का प्रर्दशन बेहद खराब रहा था। साइमंड्स ने मुंबई के लिए 11 मैचों में 33.75 की औसत से महज़ 135 रन बनाए थे जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 44 रन था। उसके बाद साइमंड्स ने आईपीएल से संन्यास ले लिया था ।

#2 रिकी पोंटिंग

Related image

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग भी मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे चुके हैं । पोटिंग ने अपना पहला आईपीएल सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला था। एक समय ऐसा भी आया जब पोटिंग की तुलना क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से होने लगी थी ।

साल 2013 में रिकी पोन्टिंग को मुंबई इंडियंस की कमान सौंपी गई थी। उस सीजन में जब पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर दोनों पारी की शुरुआत करने आते थे और तब फैन्स के चेहरों पर एक अलग तरह की खुशी दिखाई देती थी। हालांकि वो सीजन पोंटिंग के लिए अच्छा नहीं रहा था । उन्होंने उस सीजन में मुबंई के लिए छह मैचों में 10.40 की खराब औसत से मात्र 52 रन बनाए थे । पहले छह मैचों में कप्तानी करने के बाद उन्होंने कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था। उसके बाद टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई । पोटिंग अगले कुछ सीजन मुंबई के साथ बैटिंग कोच के तौर पर जुड़े रहे ।

#1 सचिन तेंदुलकर

Image result for sachin tendulkar ipl mumbai indians

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस की लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण हैं। सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस के साथ शुरूआत से ही जुडे हैं। सचिन ने मुबंई इंडियंस के लिए छह सीजन बतौर खिलाड़ी खेले बाद मेंं वे टीम के मेंटर और आइकन खिलाड़ी बन गए ।

सचिन ने मुंबई इंडियंस के लिए चार सीजन में कप्तानी की हैं जिसमें से उनकी अगुवाई में टीम साल 2010 में फाइनल में पहुॅची थी, मगर खिताब जीतने से चूक गई । सचिन ने साल 2010 आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाकर आरैंज कैप पर कब्ज़ा किया था और वे पहले भारतीय बल्लेबाज़ बने थे जिन्होंने आईपीएल में औरेंज कैप हासिल की थी।

उस सीजन में सचिन ने 15 मैचों में 47.53 की औसत से 618 रन बनाए थे जिसमे पांच अर्धशतक शामिल थे । वही उनके ओवरऑल आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 78 मैचो में 34.83 की औसत से 2334 रन बनाए हैं जिसमे 13 अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं । सचिन के बगैर कोई भी फैन मुंबई इंडियंस टीम की कल्पना भी नही कर सकता।

Quick Links

App download animated image Get the free App now