Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट इतिहास में बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए 5 सबसे लंबे छक्के

Gunjan
TOP CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
Timeless

युवराज सिंह
युवराज सिंह

क्रिकेट के शूरूआती दौर में बल्लेबाज रक्षात्मक शैली से बल्लेबाजी किया करते थे। बदलते समय के साथ बल्लेबाजों की शैली में भी बदलाव आया। एकदिवसीय क्रिकेट और टी20 जैसे फॉर्मेट ने इसमें क्रान्ति ला दी। अब बल्लेबाज ना केवल तेजी से रन बनाते हैं, बल्कि बड़े-बड़े शॉट लगाने से भी नहीं कतराते हैं।

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट इतिहास की 5 सबसे सफल सलामी जोड़ियां

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अगर आपको एक गेंद पर सबसे ज्यादा रन बनाने हैं तो उसके लिए आपको छक्का लगाना पड़ता है। मौजूदा समय में हर टीम में ऐसे कई बल्लेबाज हैं जो आसानी से छक्के लगा लेते हैं। वैसे क्या आप जानते हैं क्रिकेट इतिहास में सबसे लम्बा छक्का किस बल्लेबाज ने लगाया है?

आज हम इस आर्टिकल में उन टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके नाम सबसे लम्बा छक्का लगाने का रिकॉर्ड है। 

5. युवराज सिंह (बनाम ऑस्ट्रेलिया- 125 मीटर)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह को उनके फैंस सिक्सर किंग के नाम से भी जानते हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2007 में युवराज ने एक ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया था। इसी वर्ल्ड कप में युवराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर का सबसे लम्बा छक्का भी लगाया था।

4. जैकब ओरम (बनाम ऑस्ट्रेलिया- 131 मीटर)

जैकब ओरम
जैकब ओरम

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी जैकब ओरम भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में हैं, जिन्होंने सबसे लंबे छक्के मारे हैं। ओरम ने 2006 में सिडनी के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 131 मीटर लंबा छक्का लगाया था।

इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 344 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। इसके जवाब में न्यूजीलैंड 335 रन बना पाई थी। न्यूजीलैंड की ओर से ओरम ने नाबाद 101 रन बनाए, अपनी इस पारी में ओरम ने 6 छक्के जड़े थे। 

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...