Create
Notifications

क्रिकेट इतिहास की 5 सबसे प्रसिद्ध 'कैमियो' पारियां 

कार्लोस ब्रैथवेट 
कार्लोस ब्रैथवेट 
Prashant

जब से क्रिकेट में सीमित ओवरों के प्रारूप की शुरुआत हुयी है तब से आक्रामक बल्लेबाजों की भूमिका और महत्वपूर्ण हो गयी है। हालांकि, नब्बे के दशक में 1992 विश्व कप में मार्टिन क्रो ने दर्शकों को कुछ नए शॉट्स दिखाए और टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया । आज कल टीम एक-दो विकेट गिरने की परवाह किये बिना तेजी से रन बनाने की कोशिश करती हैं। तेजी से जब रन बनते हैं तो विरोधी गेंदबाजों का विश्वास भी गिरता है।

टी20 क्रिकेट के आगमन से क्रिकेट में छोटी मगर तेज पारियों का प्रभाव बढ़ गया है। कई बार खिलाड़ी थोड़ी देर में ही मैच पलटने वाली पारी खेल देते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आइये नजर डालते हैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेली गई 5 प्रसिद्ध कैमियो पारियों पर:

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2015 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

नोट: इस सूची में हमने केवल उन्हीं पारियों को शामिल किया है जिनमें 15 से कम गेंदे खेली गयी हो

#5 आंद्रे रसेल 42*(13) v पाकिस्तान, क्राइस्टचर्च, विश्व कप 2015

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

विश्व क्रिकेट में ऐसे कुछ ही बल्लेबाज हैं जो वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की तरह आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर सकते हैं। 2015 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ लीग मैच में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से यह साबित कर दिया कि आखिर क्यों उन्हें गेम चेंजर कहा जाता है। वह वेस्टइंडीज की पारी के 48वें ओवर में बल्लेबाजी करने आये तब वेस्टइंडीज का स्कोर 259/5 विकेट था। रसेल के आने के बाद टीम ने 50 ओवर में 310 रन बनाये।

पाकिस्तान के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने रसेल ने मात्र 13 गेंदों में 42 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने चार छक्के और तीन चौके जड़े। वेस्टइंडीज ने 150 रनों से मैच जीत लिया।

#4 मोइन खान 31*(12) v ऑस्ट्रेलिया, लीड्स, 1999 विश्व कप

मोइन खान
मोइन खान

1990 के दशक के अंत में पाकिस्तान के विकेटकीपर मोइन खान शायद स्लॉग ओवरों के दौरान आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने की क्षमता के कारण दुनिया के सबसे खतरनाक निचले क्रम के बल्लेबाजों में से एक थे। लीड्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप गेम में उन्होंने उस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमणों में से एक के खिलाफ अपना सबसे प्रसिद्ध कैमियो खेला।

मोइन खान 47वें ओवर के दौरान बल्लेबाजी करने आये। इस दौरान उन्होंने 3 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 12 गेंदों में 31 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली । मोइन की पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवर में 275 रन बनाये। अंत में पाकिस्तान ने यह मैच 10 रन से जीत लिया।

#3 मोहम्मद अजहरुद्दीन 29*(10) v पाकिस्तान, शारजाह, 1996

मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारत और पाकिस्तान के बीच 1996 में शारजाह में में खेले गए वनडे मैच में अजहरुद्दीन ने एक यादगार कैमियो खेला था। नवजोत सिद्धू और सचिन तेंदुलकर की शतकीय पारियों के बाद अज़हर ने निचले क्रम में तेजी से रन बनाकर भारत की पारी को अच्छे से फिनिश किया। अजहरुद्दीन ने मात्र 10 गेंदे खेली। इस दौरान दो चौके और दो छक्कों की मदद से भारत के स्कोर को 264 से 305 तक पहुंचाने में मदद की। भारत ने यह मैच 28 रनों से जीता था।

#2 डैरेन सैमी 34*(13) v ऑस्ट्रेलिया, वर्ल्ड टी20, ढाका, 2014

डैरेन सैमी
डैरेन सैमी

डैरेन सैमी ने अपने करियर में कई प्रभावपूर्ण कैमियो खेले। ऐसा ही एक कैमियो डैरेन सैमी ने ढाका में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टी20 गेम में खेला था । सैमी जब बल्लेबाजी करने आये तो वेस्टइंडीज को 21 गेंदों में 50 रन की जरूरत थी। सैमी ने एक बेहतरीन पारी खेली और वेस्टइंडीज को शानदार जीत दिलाई। आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज़ को 12 रन की जरूरत थी। सैमी ने जेम्स फॉकनर के ओवर में दो छक्के जड़ वेस्टइंडीज को जीत दिला दी।

#1 कार्लोस ब्रैथवेट 34*(10) v इंग्लैंड, वर्ल्ड टी20 फाइनल, कोलकाता, 2016

कार्लोस ब्रैथवेट
कार्लोस ब्रैथवेट

वर्ल्ड टी20 2016 के फाइनल में कार्लोस ब्रैथवेट ने एक ऐसी पारी खेली जिसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की हो। ब्रैथवेट की यह पारी क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद की जाएगी। ब्रैथवेट वेस्टइंडीज की पारी के 16वें ओवर में बल्लेबाजी करने आये, तब वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के टारगेट तक पहुँचने के लिए तेजी से रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर से पहले उन्हें मात्र 6 गेंदों का सामना करने का मौका मिला।

वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में 19 रनों की जरूरत थी। इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स गेंदबाजी करने आये और ब्रैथवेट ने लगातार 4 गेंदों में 4 छक्के जड़ दिए और इस तरह वेस्टइंडीज ने टी20 विश्व कप का ख़िताब दूरी बार जीता।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...