Create

5 मौके जब विराट कोहली ने अपने परिवार के बारे में खुलकर बात की

कोहली के फैंस उनसे जुड़ी हर बात को जानने में हमेशा दिलचस्पी दिखाते हैं
कोहली के फैंस उनसे जुड़ी हर बात को जानने में हमेशा दिलचस्पी दिखाते हैं
Neeraj

वर्तमान समय में विश्व के सबसे महान क्रिकेटरों की बात करें तो उनमें टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) का जिक्र सबसे पहले होना तय है। कोहली ने अब तक के अपने 14 सालों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नए रिकॉर्ड स्थापित किये हैं। भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी की फैन फॉलोइंग सिर्फ भारत देश तक ही सीमित नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में कोहली के चाहने वालों की संख्या लाखों में है।

कोहली के फैंस हमेशा से उनसे जुड़ी हर बात जानने के इच्छुक रहते हैं, चाहे फिर वो क्रिकेट से जुड़ी हो या फिर उनके निजी जीवन से। हालाँकि ऐसे बहुत ही कम मौके आये हैं जब कोहली ने अपने पारिवारिक सदस्यों को लेकर मीडिया के सामने खुलकर बात की हो। सब जानते हैं कि दाएं हाथ के इस खिलाड़ी की पत्नी अनुष्का शर्मा हैं और इन दोनों की बेटी का नाम वामिका है। लेकिन कोहली के परिवार के बाकी सदस्यों के बारे में बेहद कम लोग जानते हैं।

आपको बता दें कि विराट की माँ का नाम सरोज है और उनके बड़े भाई का नाम विकास कोहली तथा बहन का नाम भावना है। इस आर्टिकल में हम उन 5 मौकों की बात करेंगे जब कोहली ने अपने परिवार के बारे में खुलकर बात की।

इन 5 मौकों पर विराट कोहली ने अपने परिवार के बारे में खुलकर बात की

#5 जब विराट कोहली की मां ने उन्हें पराठा न खाने पर डांट लगाई थी

youtube-cover

विराट कोहली की गिनती मौजूदा समय में दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में होती है। यहाँ तक कि कई युवा खिलाड़ी फिटनेस के मामले में कोहली को अपनी प्रेरणा मानते हैं। लेकिन अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों में कोहली काफी गोल-मटोल किस्म के लड़के हुआ करते थे। तब वह अपनी फिटनेस को लेकर इतना ज्यादा सतर्क नहीं हुआ करते थे और बिना सोचे समझे कुछ भी खा लिया करते थे।

हालाँकि आईपीएल 2012 के बाद कोहली अपनी फिटनेस को लेकर गंभीर हुए और उन्होंने इस पर काम करना शुरू कर दिया। इसका अच्छा प्रभाव भी उन्हें अपने खेल पर देखने को मिला। अपने आप को फिट रखने के लिए कोहली एक संतुलित डाइट को फॉलो किया करते थे। लेकिन कोहली की इस डाइट से उनकी की माँ काफी नाराज थीं। 2015 में स्टार स्पोर्ट्स को दिए एक अपने इंटरव्यू में कोहली ने इस बात का खुलासा किया था कि अगर मैं उचित भोजन नहीं करता था तो मेरी माँ मुझे डांट देती थी।

"मुझे मेरी मां से डांट पड़ती है। वह सोचती हैं कि मैं बहुत पतला हूँ। मुझे और स्वस्थ होना चाहिए। उनकी डांट इसी बात से है क्योंकि वह चाहती हैं कि मैं पराठे खाऊं। वह मुझे अच्छा खिलाना चाहती हैं। मैं घर का मक्खन नहीं खाता। हालाँकि वह बाद में अंतर समझेंगी कि मैं ये सब क्यों नहीं खाता।"

#4 विराट के बचपन में उनके बड़े भाई विकास कोहली ने कैसे उठाया था परिवार का बोझ

youtube-cover

विराट के बड़े भाई का नाम विकास कोहली है। वह अक्सर अपने भाई को स्टेडियम में चीयर करते हुए दिखाई देते हैं। विकास ने मैदान के बाहर भी अपने व्यापार के जरिये विराट की काफी मदद की है।

2015 में स्टार स्पोर्ट्स के दिए इंटरव्यू में विराट ने इस बात का खुलासा किया था कि उनके बड़े भाई ने हमेशा उनका समर्थन किया है। परिवार में तीसरी संतान होने के नाते और अपने बड़े भाई-बहनों की बदौलत मैंने कभी किसी दबाव का अनुभव नहीं किया। अपने इंटरव्यू में कोहली ने कहा,

"मैं बहुत खुशकिस्मत हूं कि मैं तीसरी संतान हूं। मुझ पर कभी कोई दबाव नहीं था। मेरे भाई को परिवार की जिम्मेदारी संभालनी थी।"

#3 जब विराट कोहली ने अपने दिवंगत पिता के बारे में बात की

youtube-cover

विराट कोहली की कप्तानी में पिछले वर्ष अगस्त में भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड पहुंची थी। सीरीज की शुरुआत से पहले कोहली ने सीरीज के मुख्य मेजबान प्रसारक के साथ बात करते हुए, अपने दिवंगत पिता प्रेम कोहली के बारे में बात की और कहा,

"उन्होंने मुझे भारत के लिए खेलते हुए नहीं देखा। अब अपनी बेटी के साथ, मुझे अपनी मां के चेहरे पर खुशी दिखाई देती है। मैं बैठकर यह सोचता हूँ कि, अगर वह यहाँ होते तो क्या होता। ”

#2 विराट कोहली के बड़े भाई उन्हें कभी-कभी कैसे निराश कर देते थे

youtube-cover

2018 में अपना खुद का एप्लिकेशन लॉन्च करने के बाद विराट ने ऐप पर अपने फैंस से बात करते हुए अपने बचपन के कुछ किस्से साझा किए। एक चैट में, विराट ने याद करते हुए बताया कि कैसे बड़े भाई विकास और उनके दोस्त घर चले जाते थे। जब वह गली क्रिकेट मैचों में बल्लेबाजी करने वाले अगले खिलाड़ी होते थे। विराट ने कहा,

"वे जानते थे कि मुझे क्रिकेट का शौक है इसलिए मैं किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर लूंगा। जब भी मेरी बल्लेबाजी की बारी होती, वे सब बस घर चले जाते और मैं रोता था कि उन्होंने मुझसे सब कुछ कराया लेकिन मुझे बल्लेबाजी नहीं करने दी। यह कई बार निराशाजनक था।"

#1 जब विराट कोहली की माँ ने उन्हें मैदान पर अपशब्दों का प्रयोग न करने को कहा

youtube-cover

विराट कोहली मैदान पर जिस ऊर्जा के साथ खेलने के लिए उतरते हैं शायद ही कोई दूसरा खिलाड़ी उसी ऊर्जा के साथ मैदान पर उतरता हमने पहले कभी देखा होगा। कोहली की इसी खासियत की वजह से वह फैंस द्वारा इतने ज्यादा पसंद किये जाते हैं। हालाँकि कुछ फैंस के साथ उनका व्यवहार ठीक नहीं रहा है। कई मौकों पर देखने को मिला है कि विराट जोश में अपना आपा खो देते हैं और अपशब्दों का इस्तेमाल कर बैठते हैं। विराट के इस रवैये की उनकी माँ फैन नहीं हैं। 2011 में ईएसपीएन क्रिकइन्फो के साथ एक इंटरव्यू में कोहली ने खुलासा करते हुए कहा था,

"मेरी माँ मुझसे कहती हैं कि मैदान पर अपशब्दों का प्रयोग न करो, और जाहिर सी बात है कि जब भी वह मुझसे मैदान पर हुई खराब चीज़ों के बारे में पूछती है तो मुझे बहुत शर्म आती है। मैं उन्हें कुछ नहीं बताता था, मैं बस उनको उस समय मुझे खाना देने के लिए कहता हूं।"

Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...