Create
Notifications

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 5 ऐसे मौके, जब दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए

रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे
रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे
आदित्य

हर एक टीम के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत काफी अहम रहती है। अगर टीम को अच्छी शुरुआत मिलती है तो मैच का रोमांच बढ़ जाता है। इसके साथ ही टीम के लिए मैच जीतने या बड़ा टारगेट खड़ा करने में आसानी होती है। इंटरनेशनल क्रिकेट में अच्छी शुरुआत के लिए टीम को हमेशा बढ़िया ओपनर्स की तलाश होती है।

हर एक टीम के पास अपने स्पेशलिस्ट ओपनर्स रहते हैं । क्रिकेट जगत इतिहास में अभी तक कई सारे बढ़िया ओपनिंग बल्लेबाज आए हैं। क्रिकेट के तीनों ही प्रारूपों में ओपनर्स का काफी अहम रोल होता है।

ये भी पढ़ें:- अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाज

क्रिकेट इतिहास में ऐसे में कुछ मौके आए हैं, जब ओपनर्स ने अपने दम पर टीम को मैच जिताएं हैं। वहीं कुछ ऐसे भी मैच रहे हैं, जब टीम के दोनों ओपनर शून्य पर आउट हो गए। हम बात करने वाले हैं उन 5 सलामी जोड़ियों के बारे में जो टी-20 इंटरनेशनल मैच में बिना कोई रन बनाए आउट हो गए।

#5 रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे

एशिया कप में भारतीय ओपनिंग जोड़ी के साथ हुआ ऐसा
एशिया कप में भारतीय ओपनिंग जोड़ी के साथ हुआ ऐसा

एशिया कप 2015-16 में भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ने ओपनिंग की थी। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के दौरान भारत के साथ ऐसा हुआ था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 83 रन बनाए।

लक्ष्य आसान था लेकिन भारत को शुरुआत अच्छी नहीं मिली क्योंकि मोहम्मद आमिर ने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों को शून्य पर आउट कर दिया। खैर विराट कोहली के जबरदस्त प्रदर्शन की वजह से टीम को पाकिस्तान के खिलाफ जीत मिली। ढाका में हुए मुकाबले में टीम ने 27 गेंदे और 5 विकेट रहते हुए जीत हासिल की।

#4 क्रिस गेल और चैडविक वॉल्टन

गेल और वाल्टन
गेल और वाल्टन

वेस्टइंडीज और न्यूज़ीलैंड के बीच 2017-18 में हुई टी20 सीरीज में कई सारी बड़ी चीज़ें हुईं। उस समय चैडविक और गेल टीम के लिए ओपनिंग कर रहे थे। सीरीज के तीसरे मैच में ओपनर्स का प्रदर्शन खराब रहा था।

वेस्टइंडीज को जीत के लिए 243 रन चाहिए थे। इसके जवाब में पहले ओवर में ही वॉल्टन जीरो पर आउट हो गए। 4 गेंद बाद गेल भी बिना खाता खोले आउट हो गए। इस वजह से टीम को मैच में 119 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

#3 तमीम इकबाल और सौम्य सरकार

बांग्लादेशी ओपनर्स
बांग्लादेशी ओपनर्स

2018 में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही थी। इस सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश के दोनों ही सलामी बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हो गए। एश्ले नर्स ने पहले ही ओवर में तमीम इकबाल और सौम्य सरकार को शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। बांग्लादेश को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा।

#2 अहमद शहजाद और कामरान अकमल

कामरान अकमल और अहमद शहजाद
कामरान अकमल और अहमद शहजाद

टी20 वर्ल्ड कप 2013-14 में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच मैच खेला जा रहा था। यह मैच दोनों टीम के लिए अहम था लेकिन पाकिस्तान की किस्मत खराब रही।

167 रन चेज करने उतरी पाकिस्तानी टीम के दो बड़े ओपनर्स शुरुआत में आउट हो गए। पहले अहमद शहजाद और उसके बाद कामरान अकमल बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए।

#1 जेसी रायडर और मार्टिन गप्टिल

जेसी रायडर और मार्टिन गप्टिल
जेसी रायडर और मार्टिन गप्टिल

2010-11 में न्यूज़ीलैंड और पाकितान के बीच टी-20 सीरीज के दौरान भी कुछ ऐसा ही अनोखा आंकड़ा देखने को मिला। इस सीरीज के तीसरे मैच में न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हो गए।

183 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैंड को शुरुआत में ही बड़े झटके लग गए। तनवीर अहमद ने पहले ही ओवर में जेसी रायडर को आउट किया। इसके बाद अब्दुल रज्जाक ने मार्टिन गप्टिल को जीरो रन पर पवेलियन भेज दिया। इस मैच में न्यूज़ीलैंड के शुरुआती 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...