Create
Notifications

Cricket Records: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाज

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
आदित्य
visit

क्रिकेट में बाउंड्री का काफी ज्यादा महत्व होता है। कम गेंदों में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने के लिए खिलाड़ी छक्के और चौके लगाते हैं। बाउंड्री से रन रेट सुधरता है और बल्लेबाजी टीम को फायदा होता है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में कई सारे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने ढेरों छक्के लगाए हैं। छक्के लगाना आसान काम नहीं है और लगातार हर मैच में छक्के लगाना काफी मुश्किल है। हालांकि हर एक टीम के पास कुछ ऐसे बल्लेबाज होते हैं जो ढेर सारे छक्के लगाते हैं।

ये भी पढ़ें: क्रिकेट इतिहास में बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए 5 सबसे लंबे छक्के

आज हम बात करने वाले हैं उन 3 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। इस सूची में टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल तीनों फॉर्मेट के रिकॉर्ड शामिल हैं।

#3 रोहित शर्मा- 410 छक्के

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारत के सबसे ताबड़तोड़ बल्लेबाज हैं। उन्होंने ज्यादातर मैचों में भारत को जबरदस्त शुरुआत दी है। अच्छी शुरुआत मिलने के बाद उनको आउट करना काफी मुश्किल हो जाता है। रोहित ने 2007 ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था।

वह अभी तक अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में 357 मैच खेल चुके हैं। इतने मैचों में उन्होंने 44.25 की एवरेज से 13718 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 264 रन का है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मुकाबले में बनाया था।

इस खिलाड़ी ने अभी तक अपने पूरे करियर में 1251 चौके और 410 छक्के लगाए हैं। वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित के बाद भारत की ओर से धोनी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

#2 शाहिद अफरीदी- 476 छक्के

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने पाकिस्तान को कई सारे मैचों में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से जीत दिलाई। अफरीदी ने अपने करियर में कुल 524 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 11196 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 114.14 का रहा।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अफरीदी का सर्वाधिक स्कोर 156 रन का है। शाहिद ने अपने पूरे करियर में 1053 चौके और 476 छक्के लगाए। उन्होंने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 11 शतक और 51 अर्धशतक लगाए।

#1 क्रिस गेल- 534 छक्के

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल इंटरनेशनल क्रिकेट के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 500 से ज्यादा छक्के लगाए हैं। वह वेस्टइंडीज के सबसे अच्छे ओपनर्स में से एक रहे हैं। उन्होंने अपने करियर में अभी तक कुल मिलाकर 462 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।

इतने मैचों में गेल 19321 रन बना चुके हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 333 रन का है, जो उन्होंने टेस्ट मैच में बनाया था। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 2312 चौके और 534 छक्के लगा चुके हैं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now