Create
Notifications

5 दिग्गज खिलाड़ी जो IPL में खेलने के बाद उसी टीम के कोच बन गए

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम
reaction-emoji
Naveen Sharma

दुनिया भर में होने वाली सबसे अच्छी टी20 लीगों में से या दूसरे शब्दों में कहें तो बेस्ट लीग आईपीएल है और बहुत से दिग्गज एक फ्रेंचाइजी के लिए खेलने के बाद उस टीम के कोच बन गए। दो महीने के टूर्नामेंट ने दुनिया भर के खिलाड़ियों को आकर्षित किया है जिसमें ग्लेन मैकग्राथ जैसे महान खिलाड़ी भी शामिल हैं। 2008 में शुरू हुई इस लीग ने हर साल सफलता के नए आयाम लिखे और हर दिन प्रगति करते हुए सफलता के झंडे गाड़े हैं। यही कारण है कि दुनिया भर के खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिए उत्साहित और लालयित रहते हैं। नाम और पैसा दोनों इस लीग में है।

आईपीएल में दिग्गज खिलाड़ियों का बोलबाला हमेशा से रहा है। संन्यास के बाद यही खिलाड़ी कुछ टीमों से जुड़कर उनके कोच भी बने हैं। इनमें से पांच दिग्गज खिलाड़ियों का नाम यहाँ बताया गया है जो टीमों से खेलकर वहां कोच बने।

डेनियल विटोरी

डेनियल विटोरी
डेनियल विटोरी

न्यूजीलैंड से आने वाले इस खिलाड़ी को आरसीबी ने 2011 में खरीदा था और इस साल कप्तान बनाया जो अगले साल यानी 2012 में भी बरकरार रहे। इससे पहले वह तीन साल दिल्ली के लिए खेले थे। आईपीएल में खेलने के बाद डेनियल विटोरी को 2014 में फ्रेंचाइजी का कोच बना दिया गया। वह 2018 तक पद पर बने रहे और इस दौरान आरसीबी ने एक बार फाइनल में भी जगह बनाई।

जैक्स कैलिस

जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस

आईपीएल में जैक्स कैलिस को केकेआर और आरसीबी से खेलने का मौका मिला था। 2014 में संन्यास के बाद कैलिस को केकेआर का कोच बनाया गया था। वह 2016 से लेकर 2019 के आईपीएल तक टीम के कोच पद पर रहे थे। खिलाड़ी के रूप में उनका योगदान केकेआर के लिए बेहतरीन रहा लेकिन कोच के रूप में वह सफल नहीं रहे और लगातार खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा।

रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज को मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने का मौका 2013 के आईपीएल में मिला था। खराब फॉर्म के बाद पोंटिंग ने बीच में कप्तानी छोड़ी और रोहित शर्मा नए कप्तान बने। इसके बाद वह टीम के कोच बनाए गए और 2015 में मुंबई ने सीजन जीता था। 2016 में खराब प्रदर्शन के बाद रिकी पोंटिंग को हटाकर श्रीलंका के महेला जयवर्धने को टीम का कप्तान बनाया गया।

स्टीफन फ्लेमिंग

स्टीफन फ्लेमिंग
स्टीफन फ्लेमिंग

फ्लेमिंग ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 2008 और 2009 में खेले थे। इसके बाद वह चेन्नई सुपरकिंग्स के कोच बनाए गए। धोनी और फ्लेमिंग की जोड़ी ने मिलकर शानदार काम करते हुए चेन्नई को तीन बार खिताबी जीत दिलाने में मदद की थी। इसके बाद भी वह लगातार अपने क्रिकेटिंग ज्ञान से चेन्नई सुपरकिंग्स की मदद करते थे हैं।

ब्रेंड मैकलम

आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में खेलते हुए ब्रेंडन मैकलम की नाबाद 156 रन की पारी को कौन भूल सकता है। उस समय वह केकेआर के लिए खेलते थे। इसके बाद भी वह अन्य कई टीमों से खेले थे। जैक्स कैलिस के इस्तीफे के बाद ब्रेंडन मैकलम को 2020 में टीम का कोच नियुक्त किया गया। हालांकि केकेआर इस सीजन में प्लेऑफ़ तक का सफर तय करने में नाकाम रही थी।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...