Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

5 दिग्गज खिलाड़ी जो IPL में खेलने के बाद उसी टीम के कोच बन गए

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 06 Apr 2021
टॉप 5 / टॉप 10

दुनिया भर में होने वाली सबसे अच्छी टी20 लीगों में से या दूसरे शब्दों में कहें तो बेस्ट लीग आईपीएल है और बहुत से दिग्गज एक फ्रेंचाइजी के लिए खेलने के बाद उस टीम के कोच बन गए। दो महीने के टूर्नामेंट ने दुनिया भर के खिलाड़ियों को आकर्षित किया है जिसमें ग्लेन मैकग्राथ जैसे महान खिलाड़ी भी शामिल हैं। 2008 में शुरू हुई इस लीग ने हर साल सफलता के नए आयाम लिखे और हर दिन प्रगति करते हुए सफलता के झंडे गाड़े हैं। यही कारण है कि दुनिया भर के खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिए उत्साहित और लालयित रहते हैं। नाम और पैसा दोनों इस लीग में है।

आईपीएल में दिग्गज खिलाड़ियों का बोलबाला हमेशा से रहा है। संन्यास के बाद यही खिलाड़ी कुछ टीमों से जुड़कर उनके कोच भी बने हैं। इनमें से पांच दिग्गज खिलाड़ियों का नाम यहाँ बताया गया है जो टीमों से खेलकर वहां कोच बने।

डेनियल विटोरी

डेनियल विटोरी
डेनियल विटोरी

न्यूजीलैंड से आने वाले इस खिलाड़ी को आरसीबी ने 2011 में खरीदा था और इस साल कप्तान बनाया जो अगले साल यानी 2012 में भी बरकरार रहे। इससे पहले वह तीन साल दिल्ली के लिए खेले थे। आईपीएल में खेलने के बाद डेनियल विटोरी को 2014 में फ्रेंचाइजी का कोच बना दिया गया। वह 2018 तक पद पर बने रहे और इस दौरान आरसीबी ने एक बार फाइनल में भी जगह बनाई।

जैक्स कैलिस

जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस

आईपीएल में जैक्स कैलिस को केकेआर और आरसीबी से खेलने का मौका मिला था। 2014 में संन्यास के बाद कैलिस को केकेआर का कोच बनाया गया था। वह 2016 से लेकर 2019 के आईपीएल तक टीम के कोच पद पर रहे थे। खिलाड़ी के रूप में उनका योगदान केकेआर के लिए बेहतरीन रहा लेकिन कोच के रूप में वह सफल नहीं रहे और लगातार खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा।

1 / 4 NEXT
Published 06 Apr 2021, 22:14 IST
IPL
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now