5 खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स को IPL 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन करना होगा

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2024 में लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी (Photo: BCCI)
चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2024 में लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी (Photo: BCCI)

CSK retain players ahead of IPL 2025 mega auction: आईपीएल 2024 का सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी उतार चढ़ाव वाला रहा। पहले हाफ में शानदार शुरुआत के बावजूद सीएसके इस सीजन प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। चेन्नई की टीम को लीग स्टेज के अपने अंतिम मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ हार झेलने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। इस सीजन उनके कई सारे खिलाड़ी चोटिल हो गए या अलग-अलग कारणों से टूर्नामेंट से बाहर हो गए, जिसके चलते उन्हें अपने कॉम्बिनेशन सेट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

चेन्नई सुपर किंग्स अगले सीजन यानी आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले कुछ खिलाड़ियों को रिलीज करना चाहेगी और कुछ अच्छे खिलाड़ियों को रिटेन करेगी। यदि एमएस धोनी अगले सीजन के लिए उपलब्ध नहीं रहते हैं तो उन्हें रिटेन नहीं किया जाएगा। हालांकि, यह माना जा रहा है कि धोनी का यह अंतिम आईपीएल सीजन हो सकता है लेकिन अभी तक किसी भी तरह से आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। हालाँकि, यहाँ पर हम रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिक्र करेंगे, जिन्हें आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले चेन्नई सुपर किंग्स को रिटेन करना चाहिए।

इन 5 खिलाड़ियों को IPL 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले चेन्नई सुपर किंग्स को रिटेन करना चाहिए

1. ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ को चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी ने इस सीजन अपनी टीम का कप्तान बनाया था। उनकी कप्तानी में टीम ने इस सीजन 14 में से 7 मुकाबलों में जीत हासिल की। यदि गायकवाड़ के व्यक्तिगत प्रदर्शन पर नजर डालें तो वह इस सीजन 583 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि गायकवाड़ अभी युवा हैं और उनमें कई साल का क्रिकेट बाकी है। ऐसे में सीएसके को निश्चित रूप से उन्हें रिटेन करना चाहिए।

2. रविंद्र जडेजा

चेन्नई सुपर किंग्स के अनुभवी ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2023 के मेगा ऑक्शन से पहले 16 करोड़ रुपए की बड़ी क़ीमत पर रिटेन किया था। उन्हें उस सीजन टीम का कप्तान भी बनाया गया था, लेकिन वह सफल साबित नहीं हुए थे। हालांकि कई वर्षों से सीएसके के लिए गेमचेंजर की भूमिका निभा रहे जडेजा अभी भी एक बहुमूल्य खिलाड़ी हैं, जिनके पास गेंद और बल्ले से मैच जिताने की क्षमता है। अगर धोनी नहीं खेलते हैं तो जडेजा फ्रेंचाइजी को कप्तान के साथ मिलकर आसानी से आगे बढ़ा सकते हैं। इसी वजह से उनको रिटेन किया जाना चाहिए।

3. मथीशा पथिराना

श्रीलंका के स्टार युवा तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने पिछले दो सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया है। इस सीजन उनके चोटिल होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स को गेंदबाजी विभाग में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। पथिराना के प्रदर्शन को देखते हुए यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा उन्हें अगले सीजन के लिए रिटेन किया जाना चाहिए।

4. शिवम दुबे

शिवम दुबे ने आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस सीजन भी उन्होंने पहले हाफ में काफी शानदार प्रदर्शन किया था जिसके चलते उन्हें भारत के टी20 स्क्वाड में भी शामिल किया गया। दुबे के पास बीच के ओवरों में बड़े हिट लगाने की जबरदस्त क्षमता है और जिसकी ज्यादातर टीमों को जरूरत भी होती है। ऐसे में अगर सीएसके ने उन्हें रिलीज किया तो फिर वापस खरीदने में काफी बड़ी रकम खर्च करनी पड़ सकती है। इसी वजह से चेन्नई की टीम को उन्हें रिटेन करना चाहिए।

5. डेवन कॉनवे

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज डेवन कॉनवे आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्लेबाजी में स्टार साबित हुए थे। हालांकि, चोटिल होने के चलते वह 2024 के सीजन से बाहर हो गए थे, जिसके चलते सीएसके को ऋतुराज गायकवाड़ के साथ ओपनिंग कॉम्बिनेशन खोजने में बेहद समस्या हुई। कॉनवे एक बढ़िया बल्लेबाज हैं और अगर धोनी नहीं खेलेंगे तो फिर विकेटकीपिंग का विकल्प भी कीवी खिलाड़ी के साथ मिल जाता है। ऐसे में सीएसके को उन्हें रिटेन करना चाहिए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now