Create
Notifications

IPL Auction 2019: 5 खिलाड़ी जिनके ऊपर सभी टीमों की नजर होगी

Enter caption
प्रवीन

आईपीएल 2019 के लिए तैयारी तेज हो रखी है।18 दिसंबर को राजस्थान के जयपुर में 1003 खिलाड़ियों की नीलामी होनी है। अपनी टीम को मजबूत बनाने के लिए हर टीम खिलाड़ियों पर दांव लगाएगी। 1003 खिलाड़ियों में से 232 खिलाड़ी विदेशी हैं। वहीं, 800 अनकैप्ड खिलाड़ी है जिनमें से 746 भारतीय हैं। आईपीएल हर साल नए खिलाड़ियों को विश्व क्रिकेट के पटल पर छाप छो़ड़ने का मौका दे जाता है।

घरेलू मैदान पर हमेशा दस साबित होने वाले खिलाड़ी आईपीएल में अंडरडॉग बनकर सामने आते हैं और मैदान मार ले जाते हैं। पिछले कई आईपीएल के सीजन में ऐसा हुआ है।ऐसे में फ्रेंचाइजी की पैनी नजर गुमनाम और प्रतिभावान खिलाड़ी पर टिकी रहती है।

ऐसे में जानिए कौन हैं वो खिलाड़ी जो नीलामी के समय दिग्गजों को भी पछाड़ सकते हैं।

#1 शिवम दूबे

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पिछले साल डेब्यू करने वाले शिवम दूबे ने इस साल रणजी ट्रॉफी में मुंबई के खराब प्रदर्शन के बावजूद खूब सुर्खियां बटोरी। मैदान पर उनकी एक पारी ने लोगों को इस बाएं हाथ के बल्लेबाज के तरफ देखने को मजबूर कर दिया। मुंबई टी20 लीग के एक मैच में प्रवीण ताम्बे के एक ओवर में 32 रन ठोकने के बाद शिवम चर्चा का विषय बन गए।

अपने छोटे से करियर में ही शिवम कई बार मुंबई की टीम को मुसीबत से बाहर निकाला है। 13 टी20 मैच खेल चुके शिवम का स्ट्राइक रेट 147.12 का है, जो उन्हें इस फटाफट क्रिकेट का नायाब हीरा बनाता है। इतना ही नहीं पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने खुद इस खिलाड़ी की तारीफ की है।

उन्होंने अपने लिखे एक कॉलम में इस बात का जिक्र किया कि आईपीएल की निलामी में यह खिलाड़ी दिग्गजों को भी मात देगा और इस खिलाड़ी की बोली काफी महंगी लगेगी। गावस्कर ने लिखा कि युवराज सिंह और सौरव गांगुली के बाद पहली बार किसी बाएं हाथ के बल्लेबाज को इतनी प्रवीणता से शॉट लगाते देखा गया है।

#2 मोहम्मद शहजाद (अफगानिस्तान)

Enter

अफगानिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज और विकेटकीपर को यूं तो काफी लोग जानते हैं लेकिन अपनी प्रतिभा के अनुसार उन्हें ख्याति मिलना बाकी है। 30 साल के इस खिलाड़ी को 12 महीने का प्रतिबंध झेलना पड़ा और उसके बाद क्रिकेट में वह नए आयाम गढ़ रहा है।

टी10 लीग में राजपूत्स की तरफ से खेलते हुए शहजाद ने 12 गेंदों के अंदर अपना अर्धशतक जड़ा और 16 गेंदों पर नाबाद 74 रनों की धुआंधार पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत टीम ने 4 ओवर में ही 94 रनों का आंकड़ा छू लिया था।

शहजाद, धोनी को अपना गुरु मानते हैं और उनकी जर्सी की तर्ज पर ही अपनी जर्सी का नंबर 77 कराया है जबकि धोनी 7 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते हैं। धोनी को गुरू मानने वाले इस खिलाड़ी ने आईपीएल के लिए अपनी दावेदारी पक्की कर ली है और बोली लगने के मामले में यह खिलाड़ी दिग्गजों को पीछे छोड़ सकता है।

#3 फवाद अहमद (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर फवाद अहमद अपनी फिरकी के चलते इस आईपीएल में बड़ी बोली हासिल कर सकते हैं। गेंद के साथ स्पिन और कम रन खर्च करने के चलते वह इस आईपीएल में हाथों हाथ बिक सकते हैं। 2013 में बिग बैश लीग में पदार्पण करने वाले इस खिलाड़ी ने काफी प्रभावित किया।

52 मैच में उन्होंने भले ही केवल 57 विकेट लिए हों लेकिन उनका इकॉनमी रेट 6.78 का रहा है। फवाद अपनी गेंदबाजी से विपक्षी टीम के रनों की रफ्तार लगाने में माहिर हैं। 2018 में उनका प्रदर्शन और भी शानदार रहा है। उन्होंने 29 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाते हुए काफी कम रन खर्चे हैं।

इस दौरान उनका औसत 14.79 रहा है। उनके प्रदर्शन को सही ठहराने के लिए यह आंकड़े ही काफी हैं। गौर फरमाने वाली बात यह है कि अगर इस साल का आईपीएल भारत या यूएई की धीमी पिचों पर खेला जाता है तो यह खिलाड़ी बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटेगा। यह वजह है कि इस खिलाड़ी को आईपीएल में हर फ्रेंचाइजी खरीदना चाहेगी।

#4 वरुण चक्रवर्ती (भारत)

Enter caption

भारतीय क्रिकेट के अध्याय में घरेलू क्रिकेट से उभरकर कई खिलाड़ी सामने आए हैं। आर.अश्विन जैसे सरीखे खिलाड़ी इस बात का उदाहरण रहे हैं। हाल के दिनों में वरुण चक्रवर्ती घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में मदुराई पैंथर्स की ओर से खेलते हुए वरुण पर क्रिकेट के पंडितों की नजर पड़ी थी।

इस टूर्नामेंट में 10 मैच खेलते हुए वरुण ने सिर्फ 4.7 की इकोनॉमी से रन खर्च थे जो इन्हें और गेंदबाजों से अलग बनाता है। इस प्रदर्शन के चलते ही वह तमिलनाडु की टीम में जगह बनाने में सफल हुए थे। सोने पर सुहागा वाली बात ये कि उन्होंने इस दौरन 9 मैच में 22 विकेट अपने नाम किए थे। वरुण के इस प्रदर्शन के बाद उनकी फिरकी ने फ्रेंचाइजी को प्रभावित जरूर किया होगा। आईपीएल की इस सीजन की बोली लगने के दौरान इस खिलाड़ी के लिए लूट जरूर मचेगी।

#5 निकोलस पूरन (वेस्टइंडीज)

Enter caption

हाल ही में भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज की टीम से खेली गई टी20 सीरीज के अंतिम मैच में भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करने वाले करने वाले खिलाड़ी का ना याद हो। 25 गेंद में 53 रन की पारी खेलने वाले इस खिलाड़ी का नाम निकोलस पूरन है। कैरिबियन प्रीमियर लीग में 23 वर्षीय इस खिला़ड़ी ने 10 मैच में 144 के स्ट्राइक रेट से 267 रन बनाए थे।

उनकी इस पारी की बदौलत ही उन्हें वेस्टइंडीज की टीम के साथ भारत आने का मौका मिला और यहां भी आकर उन्होंने वही आतिशी पारी खेली। हाल ही में संपन्न हुई टी10 लीग में भी पूरन का जलवा कायम रहा। उन्होंने 9 पारियों में 324 रन का आंकड़ा छुआ। इतना ही नहीं इस दौरान पूरन का स्ट्राइक रेट अविश्वसनीय 245.45 का रहा। ऐसे में यह कहने से गुरेज नहीं है कि आईपीएल की बोली के दौरान इस खिलाड़ी की चमक कई दिग्गजों की चमक फीकी कर देगी।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...