Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिन्हें भारत को वर्ल्ड कप 2019 से पहले आज़माना चाहिए 

Image result for rahane and kl rahul playing
आशीष कुमार

इस साल होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर क्रिकेट प्रशंसकों में काफी उत्साह है। सभी टीमें विश्व कप की तैयारियों में लगी हैं और विश्व कप जीतने की अपनी रणनीतियों पर काम कर रही हैं।

वहीं भारतीय टीम की बात करें इस समय यह टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। पिछले तीन साल में भारत ने सिर्फ एक ही द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ गंवाई है। 2015 विश्व कप के बाद से, उनका जीत-हार का अनुपात (2.25) रहा है।

साल 2019 की शुरुआत भारत ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज़ जीत के साथ की है। कोहली ब्रिगेड को आगामी विश्व कप से पहले सिर्फ एक और वनडे सीरीज़ खेलनी है। भले ही टीम इंडिया इस समय संतुलित नज़र आ रही है लेकिन फिर भी ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जिनके टीम में आने से विश्व कप में टीम इंडिया और ज़्यादा मजबूत हो और भारत के तीसरी बार विश्व विजेता बनने की संभावनाओं को बल मिलेगा।

तो आइये जानते हैं उन पांच खिलाड़ियों के बारे में:

#5. केएल राहुल

Image result for k.l rahul  playing

हाल के दिनों में कर्नाटक के यह सलामी बल्लेबाज़ अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। हालाँकि, सीमित प्रारूप में उन्हें ज़्यदा मौके नहीं मिले हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। पिछले साल हमने उन्हें रन बनाने के लिए जूझते हुए देखा है।

2018 में, उन्होंने केवल तीन वनडे मैच खेले थे। जबकि पहले मैच में वह नाबाद रहे थे, दूसरे में वह बिना खाता खोले ही आउट हो गए और तीसरे मैच में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी।

लगभग एक साल तक वह भारत के बैकअप ओपनर के तौर पर खेलते रहे। हालांकि, ऑफ-फील्ड विवाद की वजह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ में खेलने का मौका नहीं मिला और बाद में उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। राहुल ने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ शानदार बल्लेबाज़ी कर वापसी के संकेत दिए हैं। भले ही राहुल इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं लेकिन इस खिलाड़ी में छुपी प्रतिभा और बल्लेबाज़ी कौशल को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता इसलिए उन्हें विश्व कप से पहले खेलने का मौका दिया जाना चाहिए तांकि वह भारत की विश्व कप टीम का हिस्सा बन सकें।

#4. अजिंक्य रहाणे

Related image

एक और खिलाड़ी जो कुछ समय पहले टीम इंडिया का नियमित हिस्सा थे, लेकिन वर्तमान समय में टीम से बाहर चल रहे हैं। नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करने वाले अंजिक्य रहाणे को दक्षिण अफ्रीका दौरे में खराब प्रदर्शन के बाद वनडे और टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया था।

हालांकि रहाणे ने लगभग एक साल तक सीमित ओवर क्रिकेट में भारत के लिए एक भी मैच नहीं खेला है, लेकिन उनकी बेजोड़ तकनीक और बल्लेबाज़ी कौशल से हम सभी भली-भांति परिचित हैं। हाल ही में, भारतीय क्रिकेट चयन समिति के अध्यक्ष, एमएसके प्रसाद ने खुलासा किया है कि रहाणे विश्व कप के लिए संभावित खिलाड़ियों की सूची में हैं और उन्हें मेगा-टूर्नामेंट से पहले कुछ मैच खेलने का मौका दिया जा सकता है तांकि वह टीम में वापसी कर सकें।

उन्हें बैक-अप ओपनर के रूप में भारत की विश्व कप टीम में शामिल किया जा सकता है और साथ ही वह मध्यक्रम के भी बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

#3. क्रुणाल पांड्या

Image result for krunal pandya

क्रुणाल पांड्या ने अभी तक सिर्फ नौ अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। हालाँकि, इन 9 मैचों में उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी साफ़ दिखी है। लेकिन टीम इंडिया द्वारा खेली पिछली तीनों टी-20 सीरीज़ में सीनियर पांड्या ने अंतिम एकादश में जगह बनाई है।

इस आलराउंडर ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ शानदार प्रदर्शन कर कई बार 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार भी जीता है। उन्होंने आज तक एक भी एकदिवसीय मैच नहीं खेला है लेकिन 50 ओवर प्रारूप में भी पांड्या एक उपयोगी विकल्प हो सकते हैं।

बाएं हाथ के यह इस ऑलराउंडर ने इंडिया 'ए' के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन प्रदर्शन किया है और आईपीएल में तो हम सभी जानते हैं कि उन्होंने मुंबई इंडियंस को टूर्नामेंट का ख़िताब जिताने कितनी अहम भूमिका निभाई है। पांड्या निचले मध्य-क्रम में बल्ले से अपना अहम योगदान दे सकते हैं मध्य ओवरों में अपनी प्रभावी गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों पर अंकुश लगा सकते हैं। इस प्रकार, यह ऑल-राउंडर भारत की विश्व कप टीम का हिस्सा बनने के एक शानदार विकल्प हो सकते हैं।

#2. उमेश यादव

Image result for umesh yadav playing

उमेश यादव पिछले कुछ समय से टीम इंडिया की अंतिम एकादश का हिस्सा बनने में नाकाम रहे हैं और ज़्यादातर मैच उन्हें बाहर बैठ कर देखने पड़ेे हैं। 2018 में, उन्होंने भारत के लिए सिर्फ 14 मैच (5 टेस्ट, 4 वनडे और 5 टी-20) खेले, हालाँकि, वह घरेलू पिचों पर लाल गेंद के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों में से एक माने जाते हैं लेकिन विदेशों में वह अपना प्रदर्शन दोहराने में असफल रहे हैं।

पिछले साल उन्होंने चार वनडे मैचों में इतने ही विकेट, जबकि पांच टी 20 में 8 विकेट हासिल किये हैं। हालांकि, आईपीएल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था, जहां उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार 20 विकेट लिए थे।

विंडीज के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज़ में खराब प्रदर्शन के बाद, उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था, हालांकि, वह रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर और सेमीफाइनल में मैच विनिंग प्रदर्शन कर फॉर्म में वापस लौट आये हैं। इसलिए, विश्व कप से पहले कुछ मैच खेलने का मौका मिलना चाहिए तांकि वह अपने प्रदर्शन के दम पर भारत की विश्व कप टीम में जगह बना पाएं।

#1. ऋषभ पंत

Related image

ऋषभ पंत हाल ही में अपनी शानदार बल्लेबाज़ी की वजह से चर्चा का विषय रहे हैं। 21 साल के इस प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। अब तक अपने करियर में खेले 9 टेस्ट मैचों में पंत ने 49.71 की औसत से कुल 696 रन बनाए हैं। सबसे खास बात यह है कि उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की मुश्किल पिचों पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

हालांकि, उन्हें सफेद गेंद के क्रिकेट प्रारूप में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं लेकिन जब भी उन्हें टी -20 में खेलने का मौका मिला है, पंत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। वनडे में उन्हें अभी तक सिर्फ एक ही पारी खेलने का मौका मिला है।

भारतीय टीम प्रबंधन उन्हें विश्व कप में एमएस धोनी के बैकअप के रूप में टीम इंडिया में जगह देने पर विचार कर रही है। खासकर, इस बात को देखते हुए कि यह युवा खिलाड़ी इस समय शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और मध्यक्रम में भारत के लिए 'गेम चेंजर' खिलाड़ी साबित हो सकते हैं, ऋषभ पंत को विश्व कप से पहले कुछ मैचों में आज़मा कर भारत की विश्व कप टीम का हिस्सा बनाना चाहिए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...