COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

5 बल्लेबाज जो टी20 में पहला दोहरा शतक बना सकते हैं 

टॉप 5 / टॉप 10
28.57K   //    08 Nov 2018, 14:19 IST

वनडे में रोहित के नाम तीन दोहरे शतक हैं
वनडे में रोहित के नाम तीन दोहरे शतक हैं

क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट ने आज दर्शकों के दिल में एक अलग जगह बना ली है, छोटी बाउंड्रीज़ और तेज़ आउटफ़िल्ड ने रनों की बारिश को सुनामी में बदल दिया है। टेस्ट क्रिकेट को जहां गेंदबाज़ों का खेल माना जाता है तो इसके बाद आए वनडे और फिर टी20 फ़ॉर्मेट ने तो इसे बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत बना दिया है। क्रिकेट फ़ैस भी चाहते हैं कि उनका कम समय में ही ज़्यादा से ज़्यादा चौकों और छक्कों की बारिश से मनोरंजन हो। यही वजह है कि आज क्रिकेट के इस सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में भी रनों के अंबार देखे जा रहे हैं।

एक वक़्त था जब वनडे क्रिकेट में 200 या 225 का स्कोर अच्छा माना जाता था, लेकिन अब तो 400 का स्कोर भी सुरक्षित नहीं रह गया। 200 या 250 रन तो अब एक पारी में एक बल्लेबाज़ के द्वारा भी देखने को मिल जाते हैं, रोहित शर्मा ने तो एक या दो नहीं वनडे क्रिकेट में तीन-तीन दोहरे शतक लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। हालांकि क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में अभी तक किसी बल्लेबाज़ ने एक पारी में 200 का आंकड़ा नहीं छुआ है। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ एरॉन फ़िंच के नाम टी20 अंतर्राष्ट्रीय का सबसे बड़ा स्कोर है जो 172 रन है। जबकि विंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम घरेलू टी20 में 175* रनों का सबसे बड़ा स्कोर है, जो उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए बनाया था।

लेकिन हाल के दिनों में जिस अंदाज़ में रन बन रहे हैं उसे देखते हुए टी20 क्रिकेट में भी एक पारी में 200 रन बनना कोई अचंभा नहीं रह गया है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि मौजूदा समय में वह कौन से 5 बल्लेबाज़ हैं जो इस मुक़ाम को सबसे पहले छू सकते हैं।

#5 क्रिस गेल, वेस्टइंंडीज़

टी20 में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है गेल के नाम
टी20 में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है गेल के नाम

हालांकि विंडीज़ के इस दिग्गज बल्लेबाज़ का साथ उनकी उम्र नहीं दे रही क्योकि क्रिस गेल अब 39 साल से भी ज़्यादा के हो गए हैं। लेकिन 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर गेल को इस रिकॉर्ड से नज़रअंदाज़ कर देना मुमकिन नहीं। मौजूदा समय में टी20 में सबसे बड़ी पारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड (175*) भी क्रिस गेल के ही नाम है, और जिस दिन उनका बल्ला शबाब पर रहा तो फिर कोई भी रिकॉर्ड उनके लिए नामुमकिन नहीं है। टी20 अंतर्राष्ट्रीय में वेस्टइंडीज़ के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज़ के नाम 56 मैचों में 143.09 की स्ट्राइक रेट और 33 की औसत के साथ 1607 रन हैं जिनमें दो शतक भी शामिल हैं।

1 / 5 NEXT
Topics you might be interested in:
ANALYST
खेल और फ़िल्म का कीड़ा...
Fetching more content...