Create
Notifications

5 बल्लेबाज जो टी20 में पहला दोहरा शतक बना सकते हैं 

वनडे में रोहित के नाम तीन दोहरे शतक हैं
वनडे में रोहित के नाम तीन दोहरे शतक हैं
Syed Hussain
visit

क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट ने आज दर्शकों के दिल में एक अलग जगह बना ली है, छोटी बाउंड्रीज़ और तेज़ आउटफ़िल्ड ने रनों की बारिश को सुनामी में बदल दिया है। टेस्ट क्रिकेट को जहां गेंदबाज़ों का खेल माना जाता है तो इसके बाद आए वनडे और फिर टी20 फ़ॉर्मेट ने तो इसे बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत बना दिया है। क्रिकेट फ़ैस भी चाहते हैं कि उनका कम समय में ही ज़्यादा से ज़्यादा चौकों और छक्कों की बारिश से मनोरंजन हो। यही वजह है कि आज क्रिकेट के इस सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में भी रनों के अंबार देखे जा रहे हैं।

एक वक़्त था जब वनडे क्रिकेट में 200 या 225 का स्कोर अच्छा माना जाता था, लेकिन अब तो 400 का स्कोर भी सुरक्षित नहीं रह गया। 200 या 250 रन तो अब एक पारी में एक बल्लेबाज़ के द्वारा भी देखने को मिल जाते हैं, रोहित शर्मा ने तो एक या दो नहीं वनडे क्रिकेट में तीन-तीन दोहरे शतक लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। हालांकि क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में अभी तक किसी बल्लेबाज़ ने एक पारी में 200 का आंकड़ा नहीं छुआ है। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ एरॉन फ़िंच के नाम टी20 अंतर्राष्ट्रीय का सबसे बड़ा स्कोर है जो 172 रन है। जबकि विंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम घरेलू टी20 में 175* रनों का सबसे बड़ा स्कोर है, जो उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए बनाया था।

लेकिन हाल के दिनों में जिस अंदाज़ में रन बन रहे हैं उसे देखते हुए टी20 क्रिकेट में भी एक पारी में 200 रन बनना कोई अचंभा नहीं रह गया है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि मौजूदा समय में वह कौन से 5 बल्लेबाज़ हैं जो इस मुक़ाम को सबसे पहले छू सकते हैं।

#5 क्रिस गेल, वेस्टइंंडीज़

टी20 में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है गेल के नाम
टी20 में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है गेल के नाम

हालांकि विंडीज़ के इस दिग्गज बल्लेबाज़ का साथ उनकी उम्र नहीं दे रही क्योकि क्रिस गेल अब 39 साल से भी ज़्यादा के हो गए हैं। लेकिन 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर गेल को इस रिकॉर्ड से नज़रअंदाज़ कर देना मुमकिन नहीं। मौजूदा समय में टी20 में सबसे बड़ी पारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड (175*) भी क्रिस गेल के ही नाम है, और जिस दिन उनका बल्ला शबाब पर रहा तो फिर कोई भी रिकॉर्ड उनके लिए नामुमकिन नहीं है। टी20 अंतर्राष्ट्रीय में वेस्टइंडीज़ के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज़ के नाम 56 मैचों में 143.09 की स्ट्राइक रेट और 33 की औसत के साथ 1607 रन हैं जिनमें दो शतक भी शामिल हैं।

#4 कॉलिन मुनरो, न्यूज़ीलैंड

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में मुनरो के नाम 3 शतक
टी20 अंतर्राष्ट्रीय में मुनरो के नाम 3 शतक

इस फ़ेहरिस्त में अगला नाम भी एक बाएं हाथ के बल्लेबाज़ का ही है, न्यूज़ीलैंड के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ कॉलिन मुनरो भी क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट के बादशाह माने जाते हैं। कुछ दिनों पहले तक उनके नाम टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज़्यादा शतक लगाने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड था, वह अपने ही हमवतन मार्टिन गप्टिल और भारत के रोहित शर्मा के साथ संयुक्त तौर पर नंबर-1 पर थे। इन तीनों के ही नाम 3-3 शतक थे, लेकिन विंडीज़ के ख़िलाफ़ लखनऊ में खेले गए दूसरे टी20 में रोहित शर्मा ने चौथा शतक लगाते हुए इन दोनों को पीछे छोड़ दिया। कॉलिन मुनरो ने न्यूज़ीलैंड के लिए अब तक 48 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेले हैं जिनमें उनके नाम लाजवाब 161.23 की स्ट्राइक रेट और 33.60 की औसत के साथ 1277 रन हैं। मुनरो की खेलने की शैली को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि जिस दिन वह पूरे 20 ओवर खेल गए तो हो सकता है क्रिकेट जगत टी20 में पहला दोहरा शतक भी देख ले।

#3 मार्टिन गप्टिल, न्यूज़ीलैंड

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज़्यादा रन गप्टिल के नाम
टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज़्यादा रन गप्टिल के नाम

इस फ़ेहरिस्त में अगला नाम एक और कीवी खिलाड़ी का है, दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज़ मार्टिन गप्टिल भी क्रिकेट के इस सबसे छोटे फ़ॉर्मेट के बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही शतक के मामले में रोहित शर्मा ने गप्टिल को पीछे छोड़ दिया हो लेकिन सबसे ज़्यादा रनों के मामले में न्यूज़ीलैंड का ये खिलाड़ी इस फ़ॉर्मेट का बादशाह है। 75 टी20 अंतर्राष्ट्रीय में मार्टिन गप्टिल के नाम 2271 रन हैं और वह फ़िलहाल सबसे ऊपर खड़े हैं। गप्टिल के ये रन 132.88 की स्ट्राइक रेट और 34.40 की औसत के साथ आए हैं, जिनमें 3 शतक भी शामिल हैं। क्रिकेट के इस सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने के लिए उनके पक्ष में जो एक और चीज़ जाती है वह है वनडे क्रिकेट में उनके द्वारा खेली गई 237 नाबाद रनों की पारी। यानी किस तरह सीमित ओवर क्रिकेट में भी शतक लगाने के बाद अपनी पारी को एक और शतक की ओर मोड़ना है इसका अनुभव मार्टिन गप्टिल के पास मौजूद है।

#2 आरोन फ़िंच, ऑस्ट्रेलिया

टी20अंतर्राष्ट्रीय की सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड फ़िंच के नाम
टी20अंतर्राष्ट्रीय की सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड फ़िंच के नाम

अगर टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम है तो टी20 अंतर्राष्ट्रीय में ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ आरोन फ़िंच ने भी किया है। फ़िंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 46 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले खेले हैं, जिनमें उनके नाम दो शतक मौजूद हैं। फ़िंच की औसत भी शानदार है, उन्होंने 1601 रन बनाए हैं और इसमें उनकी औसत 41 की रही है जबकि स्ट्राइक रेट भी 158.51 का रहा है। इतना ही नहीं फ़िंच ने जो दो शतक टी20 अंतर्राष्ट्रीय में बनाए हैं, वह दोनों ही 150+ का है। जबकि टी20 अंतर्राष्ट्रीय में उनके द्वारा खेली गई 172 रनों की पारी आज तक इस फ़ॉर्मेट की सबसे बड़ी पारी है। यही वजह है कि क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में दोहरा शतक लगा सकने वाली इस फ़ेहरिस्त में उनका नाम दूसरे नंबर पर रखा गया है।

#1 रोहित शर्मा, भारत

टी20अंतरार्ष्ट्रीय में रोहित के नाम 4 शतक
टी20अंतरार्ष्ट्रीय में रोहित के नाम 4 शतक

सफ़ेद गेंद और रंगीन जर्सी में मौजूदा दौर के सबसे बड़े बल्लेबाज़ों का ज़िक्र हो तो भारतीय क्रिकेट टीम की इस रन मशीन का नाम सबसे आगे शुमार रहेगा। रोहित शर्मा, दाएं हाथ के इस क्लासिक बल्लेबाज़ ने सीमित ओवर क्रिकेट में एक अलग पहचान बना ली है। हाल ही में रोहित शर्मा ने विंडीज़ के ख़िलाफ़ लखनऊ में 111* रनों की पारी खेलने के साथ ही सबसे ज़्यादा शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। साथ ही साथ टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज़्यादा रनों का रिकॉर्ड भी अपने नाम करने से वह बस 69 रन ही दूर हैं। रोहित शर्मा ने अब तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 86 मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 33.89 की औसत और 138.64 की स्ट्राइक रेट के साथ 2203 रन हैं। रोहित ने इस टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 4 और घरेलू टी20 में 2 यानी टी20 फ़ॉर्मेट में कुल 6 शतक लगाए हैं। यही वजह है कि इस फ़ेहरिस्त में रोहित का नाम सबसे ऊपर यानी नंबर-1 पर रखा गया है, और भला जिस खिलाड़ी के नाम वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक हों, तो फिर टी20 में वह इस कारनामे को दोहराने का सबसे बड़ा दावेदार कैसे नहीं होगा ?

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now