5 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल इतिहास में ओपनिंग भी की और नंबर 8 पर भी बल्लेबाजी की

इरफान पठान भी इस अनोखे लिस्ट में शामिल हैं
इरफान पठान भी इस अनोखे लिस्ट में शामिल हैं

आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। पिछले 14 सालों में आईपीएल ने दुनिया भर के फैंस को अपने बेहतरीन मैचों से एंटरटेन किया है। आईपीएल में जबरदस्त क्वालिटी के मुकाबले हमें देखने को मिलते हैं और इसमें दुनियाभर के दिग्गज क्रिकेटर खेलते हैं।

आईपीएल का सीजन करीब दो महीने तक चलता है और इसी वजह से कई प्लेयर ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा मौके नहीं मिल पाते हैं। वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिलता है। कई टीमें अपने खिलाड़ियों को बैटिंग में अलग-अलग पोजिशन पर ट्रायल भी करती हैं। इसी वजह से कई लोअर ऑर्डर बल्लेबाज भी आईपीएल में ओपनिंग करते नजर आते हैं। वहीं कई ओपनर बल्लेबाजों को निचले क्रम में बैटिंग करनी पड़ती है। ऐसा कई बार हो चुका है

हम आपको इस आर्टिकल में उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में ओपनिंग भी की है और नंबर 8 पर भी बैटिंग की है। आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से 5 बल्लेबाज हैं।

आईपीएल में 8वें नंबर पर और ओपनिंग करने वाले 5 बल्लेबाज

5.राहुल त्रिपाठी

राहुल त्रिपाठी का नाम भी इस लिस्ट में है
राहुल त्रिपाठी का नाम भी इस लिस्ट में है

इस लिस्ट में राहुल त्रिपाठी का नाम भी है। आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शारजाह में खेले गए मुकाबले में उन्हें नंबर 8 पर बैटिंग के लिए भेजा गया। हालांकि राहुल त्रिपाठी एक सलामी बल्लेबाज हैं और आईपीएल में कई बार ओपनिंग कर चुके हैं।

2017 के आईपीएल सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेलते हुए राहुल त्रिपाठी ने 14 पारियों में 391 रन बनाए थे। त्रिपाठी ने उस सीजन अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था।

4.सुनील नारेन

सुनील नारेन
सुनील नारेन

इस लिस्ट में केकेआर के भी एक खिलाड़ी का नाम है। सुनील नारेन पहले सिर्फ एक स्पिन गेंदबाज के रूप में टीम में खेलते थे और लोअर ऑर्डर में बैटिंग करते थे। उन्होंने 4 बार नंबर 8 पर बैटिंग की है। गौतम गंभीर जब केकेआर के कप्तान थे तो उन्होंने सुनील नारेन को प्रयोग के तौर पर ओपनिंग के लिए भेजा और उनका ये प्रयोग काफी सफल रहा।

सुनील नारेन केकेआर के लिए ओपनर के तौर पर काफी सफल रहे और पावरप्ले में टीम को तेज शुरुआत दी।

3.इरफान पठान

इरफान पठान
इरफान पठान

इस लिस्ट में पूर्व दिग्गज भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान का भी नाम है। अपने आईपीएल करियर में इरफान पठान ने 6 टीमों के लिए खेला। इरफान पठान काफी उपयोगी ऑलराउंडर थे और बैटिंग में काफी अच्छी हिटिंग कर लेते थे। इसी वजह से टीमें अलग-अलग पोजिशन पर उनका उपयोग करती थीं।

उन्होंने आईपीएल के एक सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से ओपनिंग करते हुए 32 गेंद पर 39 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने आईपीएल में 3 बार ओपनिंग की और 5 बार नंबर 8 पर बल्लेबाजी की और इस दौरान 30 रन बनाए।

2.मनीष पांडे

मनीष पांडे
मनीष पांडे

सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व बल्लेबाज मनीष पांडे भी इस लिस्ट में हैं। उन्होंने आईपीएल इतिहास में 27 पारियों में ओपनिंग की है और 2 बार नंबर 8 पर भी बल्लेबाजी की है। ओपनिंग करते हुए उनके नाम 739 रन दर्ज हैं। हालांकि अब वो नंबर 3 पर बैटिंग करते हैं।

1.अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आईपीएल की 100 से ज्यादा पारियों में ओपनिंग कर चुके हैं लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि उन्होंने एक बार 8वें नंबर पर भी बल्लेबाजी की थी। ओपनिंग करते हुए उन्होंने 3000 से ज्यादा रन बनाए हैं। 2009 के आईपीएल सीजन में रहाणे मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा थे और दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच में टीम ने उन्हें 8वें नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा था। उन्होंने अपनी उस पारी में 12 गेंद पर 12 रन बनाए थे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
3 comments