Create

5 खिलाड़ी जिन्होंने वनडे और टी20 वर्ल्ड कप में शतक लगाया है

वर्ल्ड कप में शतक बनाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है
वर्ल्ड कप में शतक बनाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है
Prashant Kumar

एक बल्लेबाज के लिए शतक लगाना एक बेहतरीन लम्हा होता है भले ही वह खेल का कोई भी प्रारूप हो। यह एक बड़ी उपलब्धि होती है जो एक बल्लेबाज की मेहनत और लगन भी बताती है। हमने अक्सर ही देखा है कि किस प्रकार शतक लगाने के बाद बल्लेबाज हेलमेट उतार कर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करता है और जश्न मनाता है। इसी प्रकार वर्ल्ड कप में शतक लगाना एक बल्लेबाज के लिए और भी खास लम्हा होता है क्योंकि वर्ल्ड कप (World Cup) क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होता है और टीमें सालों तक इसके लिए तैयारियां करती है। फिर चाहे वह वनडे वर्ल्ड कप या फिर टी20 वर्ल्ड कप।

हर खिलाड़ी का सपना इन बड़े टूर्नामेंट में खेलना और उनमें अपनी टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन करना होता है। बात की जाए बल्लेबाजों की उनके लिए वर्ल्ड कप में शतक बनाने की अहमियत बहुत ज्यादा होती है। कुछ ऐसे भी खास बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे और टी20 वर्ल्ड कप दोनों में शतक बनाया है और ऐसे ही 5 बल्लेबाजों का जिक्र हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

5 खिलाड़ी जिन्होंने वनडे और टी20 वर्ल्ड कप में शतक लगाया है

#5 जोस बटलर

जोस बटलर इस लिस्ट में शामिल हाल ही में शामिल हुए हैं
जोस बटलर इस लिस्ट में शामिल हाल ही में शामिल हुए हैं

हाल ही में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में जोस बटलर ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाकर अपने टी20 करियर का पहला शतक जड़ा। इसके साथ ही बटलर उन चुनिंदा खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए जिन्होंने, दोनों ही प्रारूप के वर्ल्ड कप में शतक जड़ा है।

इसके पहले जॉस बटलर ने 2019 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 103 रनों की पारी खेली थी और अपनी टीम को 349 रन के लक्ष्य के बेहद नजदीक ले आए थे मगर अंत में इंग्लैंड को चार रन से हार का सामना करना पड़ा था।

#4 सुरेश रैना

भारत की तरफ से सुरेश रैना ने यह उपलब्धि हासिल की है
भारत की तरफ से सुरेश रैना ने यह उपलब्धि हासिल की है

सुरेश रैना भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम टी20 वर्ल्ड कप में शतक दर्ज है। उन्होंने 2010 के संस्करण में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 101 रनों की शानदार पारी खेली थी और भारतीय टीम को जीत दर्ज करवाई थी।

इसके साथ ही सुरेश रैना ने 2015 के वनडे वर्ल्ड कप में भी जिंबाब्वे के खिलाफ एक बेहतरीन शतक लगाया था और भारत को धोनी के साथ मिलकर मुश्किल से निकालते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। रैना ने अपनी इस पारी में नाबाद 110 रन बनाये थे।

#3 महेला जयवर्धने

महेला जयवर्धने
महेला जयवर्धने

महेला जयवर्धने के अंदर वह सारी विशेषता थी जो उन्हें एक अवल दर्जे के बल्लेबाज के अंदर होनी चाहिए। उन्होंने श्रीलंकाई टीम का बहुत लंबे समय तक प्रतिनिधित्व किया और तीनों ही प्रारूप में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया और हर वर्ल्ड कप में उनके बल्ले ने खूब रन बरसाए।

जयवर्धने ने 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में जिंबाब्वे के खिलाफ 64 गेंदों पर 100 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को उस मैच में विजयी बनाया। वनडे वर्ल्ड कप में उनका रिकॉर्ड शानदार है और उन्होंने खेले गए 40 मुकाबलों में 1100 रन बनाए हैं और उनके नाम 4 शतक शामिल हैं।

#2 ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम क्रिकेट इतिहास के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शामिल है और अपना दिन होने पर वे किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। मैकलम ने 2012 के टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ 123 रनों की शानदार पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

मैकलम के नाम वनडे वर्ल्ड कप में भी शतक दर्ज है जब 2011 में उन्होंने कनाडा के खिलाफ 101 रनों की पारी खेली थी। मैकलम निश्चित ही न्यूजीलैंड क्रिकेट के सबसे महानतम खिलाड़ी में से एक साबित हुए और उनके जैसा आतिशी बल्लेबाज न्यूजीलैंड को दोबारा मिलना काफी मुश्किल है।

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का नाम इस सूची में देखकर किसी को भी हैरानी नहीं होनी चाहिए। जिस शैली के वह खिलाड़ी है उसे मद्देनजर रखते हुए यह कहना है एकदम उचित है कि वे किसी भी प्रारूप के किसी भी मुकाबले में शतक जड़ने का माद्दा रखते हैं।

क्रिस गेल के नाम टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का पहला शतक दर्ज है जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2007 में 117 रनों की शानदार पारी खेली थी। वनडे वर्ल्ड कप में गेल ने अपना पहला शतक 2003 में केन्या के खिलाफ बनाया था। इसके साथ ही 2015 के वनडे वर्ल्ड कप में उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर भी कीर्तिमान रचा था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...