Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं

Enter caption
Pranshu Singh
visit

2019 वर्ल्ड कप का वर्ष है। इस वर्ष आईपीएल के समाप्त होने के बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी। यह क्रिकेट इतिहास का 12वां वर्ल्ड कप होगा। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा बार वर्ल्डकप का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने 1987 में पहली बार यह खिताब अपने नाम किया फिर 1999, 2003 व 2007 में लगातार 3 बार खिताबी जीत की है और 2015 में भी वर्ल्ड कप पर ऑस्ट्रेलिया ने ही अपना कब्जा जमाया था।

ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे ज्यादा विश्वविजेता टीम रही है भारत और वेस्टइंडीज जिन्होंने सयुंक्त रुप से 2-2 बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया व पाकिस्तान और श्रीलंका ने क्रमश: 1992 व 1996 में 1-1 बार वर्ल्ड कप को अपनी झोली में डाला।

क्रिकेट तो वैसे बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है मगर इस खेल में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते है। गेंदबाज अगर वर्ल्ड कप जैसे स्टेज पर शानदार प्रदर्शन करें, तो उसको काफी नोटिस भी किया जाता है। इस आर्टिकल में उन गेंदबाजों के ऊपर नजर डालेंगे, जिन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं:

#5) जहीर खान (44 विकेट):

जहीर खान ने भारत के लिए वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लिए हैं औक वो इस सूची में पाचंवें स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने भारत की तरफ से कुल 23 मैच खेले हैं वर्ल्ड कप में कुल 198.5 ओवर किए हैं जिसमें 12 मेडन ओवरों के साथ कुल 44 विकेट अपने नाम किए हैं।

उन्होंने वर्ल्ड कप में कभी 5 विकेट नहीं लिए हैं मगर एक बार 4 विकेट लिए हैं। उनके साथ 44 विकेट एक और भारतीय खिलाड़ी जवागल श्रीनाथ ने भी लिए हैं जिन्होंने 34 मैच खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4) चामिंडा वास (49 विकेट):

श्रीलंकाई बांए हाथ के तेज गेंदबाज चामिंडा वास इस सूची में चौथे स्थान पर मौजूद हैं। वास ने वर्ल्ड कप में कुल 31 मैच खेले हैंं इन मैचों में उन्होंने कुल 261.4 ओवर फेंके हैं। जिसमें 3.97 की बेहद कम इकॉनमी रेट से कुल 49 विकेट अपने नाम किए हैं। इन्होंने एक बार एक पारी में 5 विकेट भी हासिल किए हैं व उनका वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन 25/6 हैं।

#3)वसीम अकरम(55 विकेट):

इस सूची में तीसरे नम्बर पर वसीम अकरम मौजूद है व वो भी और बांए हाथ का तेज गेंदबाज थे। मतलब 5 गेंदबाजों में से 3 बांए हाथ के तेंज गेंदबाज हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। अगर बात करें वसीम अकरम की तो यह पाकिस्तान टीम के प्रमुख गेंदबाज थे जिन्होंने वर्ल्ड कप में कुल 38 मैच खेले हैं व 55 विकेट अपने नाम किए हैं। इन्होंने अपने विश्वकप करियर में 2 बार 4 विकेट व 1 बार 5 विकेट अपने नाम किए हैं।

#2) मुथैया मुरलीधरन(68 विकेट):

मुरलीधरन भी श्रीलंका टीम के एक प्रमुख गेंदबाज थे। वह दाएं हाथ के एक स्पिन गेंदबाज थे। वह 1996 विश्व विजेता टीम श्रीलंका के हिस्सा थे। उन्होंने वर्ल्ड कप में कुल 40 मैच खेले थे जिसमें 3.88 की इकॉनमी रेट से कुल 68 विकेट अपने नाम किए थे।

उन्होंने 4 बार 4 विकेट लेने का कारनामा भी वर्ल्ड कप में किया है और वह शुरुआती 5 गेंदबाजोंं में से इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जो एक स्पिन गेंदबाज हैं उनके अलावा बाकि सब तेज गेंदबाज हैं।

#1)ग्लेन मैक्ग्रा(71 विकेट):

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई टीम के दाएं हाथ के गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में पहले पायदान पर है। इस गेंदबाज नें वर्ल्ड कप में कुल 39 मैच खेले व 3.96 की इकॉनमी रेट से कुल 71 विकेट अपने नाम किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन 15 रन देकर 7 विकेट वर्ल्ड कप में ही आया था। गौरतलब है कि, उन्होंने अपने जीवनकाल में ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 बार वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया, जिसमें से 3 बार ऑस्ट्रेलिया विश्व विजेता बनी।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now