Create

5 खिलाड़ी जिन्होंने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया 

कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस साल संन्यास लिया
कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस साल संन्यास लिया
Prashant Kumar

साल 2021 को खत्म होने की कगार पर है। अब कुछ ही दिनों के बाद 2021 हमारे बीच इतिहास बनकर रह जाएगा। इस साल क्रिकेट के मैदान बहुत से उतार-चढ़ाव देखने को मिले। क्रिकेट के मैदान में इस साल कई बड़े कीर्तिमान भी देखने को मिले, तो वहीं कई खिलाड़ियों ने अपने नाम खास उपलब्धियां हासिल की। कुल मिलाकर क्रिकेट के लिहाज से दर्शकों के लिए यह साल कोरोना महामारी के बीच मनोरंजन भरा रहा।

2021 में कई खिलाड़ियों ने अपने करियर का आगाज किया तो कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे जिन्होंने अपने लंबे करियर में विराम लगाया। कई दिग्गज खिलाड़ियों ने शानदार करियर के बाद अपने सफर को समाप्त करने का फैसला किया। इन खिलाड़ियों में भारत समेत अन्य देशों के भी दिग्गज शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा।

5 खिलाड़ी जिन्होंने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

#1 उपुल थरंगा (श्रीलंका)

उपुल थरंगा एक शानदार ओपनर ओपनर साबित हुए
उपुल थरंगा एक शानदार ओपनर ओपनर साबित हुए

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे हैं। श्रीलंका की टीम में माना जाए तो सनथ जयसूर्या के बाद उपुल थरंगा ऐसे बाएं हाथ के बल्लेबाज साबित हुए हैं, जिन्होंने सलामी बल्लेबाज के तौर पर जबरदस्त योगदान दिया है। उपुल थरंगा ने कुछ मैचों में श्रीलंका के लिए कप्तानी भी की। उन्होंने इसी साल 23 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया। थरंगा ने अपने करियर में 31 टेस्ट, 235 वनडे और 26 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने वनडे में 6951 रन बनाये।

#2 डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका)

डेल स्टेन ने भी अपने करियर पर विराम लगाया
डेल स्टेन ने भी अपने करियर पर विराम लगाया

विश्व क्रिकेट में जब भी बेहतरीन तेज गेंदबाजों का जिक्र होता है तो उसमें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन का नाम जरूर आता है। स्टेन ने अपनी तेजी और स्विंग से दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया। हालांकि पिछले कुछ सालों से डेल स्टेन को चोट ने काफी परेशान किया और इसी परेशानी के बीच उन्होंने इसी साल अगस्त में इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा ले लिया। स्टेन के करियर पर नजर डाले तो उन्होंने 93 टेस्ट, 125 वनडे के अलावा 47 टी20 इंटरनेशल मैच खेले। स्टेन टेस्ट प्रारूप में बहुत सफल हुए और उन्होंने 439 विकेट अपने नाम किए।

#3 थिसारा परेरा (श्रीलंका)

थिसारा परेरा
थिसारा परेरा

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा एक बढ़िया गेंदबाज होने के साथ ही लोअर मिडिल ऑर्डर में विस्फोटक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते थे। परेरा की बात करें तो उन्होंने साल 2009 में अपने करियर का डेब्यू किया था। इसके बाद करीब 12 साल के करियर पर मई, 2021 में विराम लगा दिया। परेरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास लेने से पहले 6 टेस्ट, 166 वनडे के अलावा 84 टी20 मैच खेले। इस दौरान ऑलराउंडर ने वनडे मैचों में 175 विकेट लिए और 2338 रन बनाए तथा टी20 में 51 विकेट और 1204 रन बनाए।

#4 ड्वेन ब्रावो (वेस्टइंडीज)

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो सफ़ेद गेंद की क्रिकेट के जबरदस्त खिलाड़ी रहे हैं। ड्वेन ब्रावो का एक बहुत ही अनुभवी और लंबा करियर रहा है। जिन्होंने इसी साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद संन्यास का फैसला का ऐलान किया। ब्रावो ने वेस्टइंडीज की टीम के लिए कमाल का योगदान दिया है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 40 टेस्ट, 164 वनडे मैचों के अलावा 91 टी20 मैच खेले।

#5 हरभजन सिंह (भारत)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। हरभजन सिंह की बात करें तो वह लम्बे समय तक भारत के लिए और जबरदस्त कामयाबी हासिल की है। उन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर गेंदबाज के रूप में नाम किया। भज्जी की बात करें तो वो 2016 के बाद से भारत के लिए कोई मैच नहीं खेल सके लेकिन फिर भी उन्होंने 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...