Create

आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जिनकी इस बार आईपीएल में वापसी हुई है

Enter caption
निरंजन

आईपीएल नीलामी के बाद सभी दर्शकों और चाहने वालों की निगाहें आईपीएल 2019 पर टिकी होंगी। हर कोई अपनी टीम के लिए ख़ुशी जाहिर करता हुआ नजर आएगा। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए चीयर करने वाले आरसीबी को अपनी पसंदीदा मानते हैं तो धोनी और रोहित के चाहने वाले क्रमशः चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस की हौसला अफजाई करते हुए दिखेंगे। आईपीएल की ख़ास बात ही अलग-अलग भारतीय खिलाड़ियों की टीमों और फैन्स से है।

इस बार आईपीएल का बारहवां सीजन खेला जाना है। पिछले सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2 साल बाद वापसी करते हुए फाइनल में जीत दर्ज की। यह धोनी की कुशलता का प्रमाण ही था कि उन्होंने टीम को एकजुट कर बेहतरीन नेतृत्व किया और अपनी समझ और सोच से टीम को ख़िताब दिलाया। उनके साथ राजस्थान रॉयल्स की टीम ने भी 2 साल बाद मैदान पर वापसी की और प्ले-ऑफ़ तक का सफर तय किया। इसके अलावा भी टूर्नामेंट में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले थे।

इस बार आईपीएल में कुछ ऐसे खिलाड़ियों की वापसी हुई है जो पिछले सीजन में नहीं खरीदे गए थे या किसी कारण से टीमों का हिस्सा नहीं बन पाए थे।आइए जानते हैं कि वे कौन से खिलाड़ी हैं और किन टीमों ने उन्हें खरीदा है।

हनुमा विहारी

Enter caption

इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने के बाद ही सुर्खियाँ बटोरनी शुरू की। इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी कर सभी को अपना मुरीद बनाने वाले विहारी ने पिछली बार 2015 में आईपीएल खेला था। उस समय वे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा थे। इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें खरीदा है और उनकी वापसी हुई है। तकनीक और फॉर्म को देखते हुए दिल्ली ने उन्हें अपनी टीम के साथ जोड़ने का फैसला किया, यह कितना कारगर साबित होगा यह समय पर निर्भर करता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

इशांत शर्मा

Enter caption

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इशांत शर्मा वह नाम है जो किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड में उनकी गेंदबाजी देखकर आईपीएल नीलामी पर दाव खेला गया। अपना पिछला आईपीएल मुकाबला इस खिलाड़ी ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 2017 में खेला था। इसके बाद 2018 में उन्हें टीम में जगह नहीं मिली। इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने उन पर बोली लगाई और 1 करोड़ 10 लाख रूपये की राशि देकर खरीद लिया। इशांत शर्मा की बेस प्राइस 75 लाख रूपये थी। काउंटी क्रिकेट में खेलने का फायदा भी उन्हें मिला।

लसिथ मलिंगा

Enter caption

इस खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस को चैम्पियन बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। 2017 के आईपीएल में उन्होंने अंतिम बार खेला था। टीम ने उस समय राइजिंग पुणे सुपरजायंट को हराकर खिताब जीता था। इसके बाद 2018 के आईपीएल में मलिंगा को मुंबई इंडियंस का मेंटर बनाया गया। श्रीलंका की टीम में वापसी के बाद उन्हें मुंबई इंडियंस ने खरीदकर टीम का हिस्सा बना लिया।

स्टीव स्मिथ

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान को बॉल टैम्परिंग मामले के बाद आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा। पिछली बार उनकी अनुपस्थिति में टीम की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथों में थी और वे प्ले-ऑफ़ तक का सफर तय करने में कामयाब रहे थे। इस बार स्मिथ की वापसी से टीम को और अधिक मजबूती मिलने की सम्भावना जताई का रही है। रॉयल्स ने उन्हें रिटेन किया था। हालांकि कप्तानी के बारे में कुछ भी कहना सही नहीं होगा।

डेविड वॉर्नर

पिछले सीजन में बॉल टैम्परिंग मसले की वजह से उन्हें खेलने की अनुमति नहीं मिली थी। वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान भी थे लेकिन उनके हटने पर केन विलियमसन को यह जिम्मेदारी सौंपी गई। टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन शिखर धवन के जाने और वॉर्नर के आने से टीम को मजबूती जरुर मिलेगी। एक साल बाद उनकी अपनी पुरानी टीम में वापसी होगी और दर्शकों सहित उनके चाहने वालों को भी काफी उम्मीदें रहेगी। डेविड वॉर्नर के होने से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की बल्लेबाजी मजबूत होगी।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...