5 खिलाड़ी जिनके बारे में आप जानते नहीं होंगे कभी आरसीबी में विराट कोहली के साथ खेल चुके हैं

मिस्बाह उल हक
मिस्बाह उल हक

19 साल की उम्र में विराट कोहली ने अपना पहला आईपीएल खेला था। 2008 में बेहतरीन कप्तानी करते हुए उन्होंने भारतीय टीम को अंडर-19 वर्ल्डकप में जीत दिलाई। शुरुआत में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में उनके टेंपरामेंट पर सवाल उठाए गए फिर भी वो राहुल द्रविड़, जैक कैलिस और अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों के बीच अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। इसके बाद अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर वो भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हो गए।

ये भी पढ़ें: 3 कारण क्यों दिनेश कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी नहीं छोड़नी चाहिए थी

शुरुआत में विराट कोहली का इंटरनेशनल करियर में प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा फिर भी RCB फ्रेंचाइजी ने उन्हें कभी रिलीज नहीं किया। पहले कुछ सीजन में कोहली ने आरसीबी में कई खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रुम शेयर किया। इनमें से कुछ के नाम तो आपको याद भी नही होंगे। आइए जानते हैं उन्हीं में से 5 खिलाड़ियों के बारे में।

5 खिलाड़ी जिनके बारे में आप जानते नहीं होंगे विराट कोहली के साथ आईपीएल खेल चुके हैं

5.शिवनारायण चंद्रपाल

शिवनारायण चंद्रपॉल
शिवनारायण चंद्रपॉल

एक अलग तरह की बल्लेबाजी की शैली वाले शिवनारायण चंद्रपाल वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं। चंद्रपाल एक ऐसे खिलाड़ी थो जो टीम की जरुरत के हिसाब से अपना गेम कभी भी चेंज कर सकते थे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में चंद्रपाल के नाम 20,000 से ज्यादा रन हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के साथ कुछ विवाद होने पर उन्होंने साल 2016 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण में शिवनारायण चंद्रपाल को आरसीबी की टीम ने खरीदा। 2011 के बाद से चंद्रपाल ने टी-20 और वनडे मैच नहीं खेला लेकिन 2015 तक वो टेस्ट मैच खेलते रहे।

4.अब्दुर रज्जाक

RAJJAKKK

बांग्लादेश की टीम में हमेशा से काफी अच्छे लेफ्ट ऑर्म स्पिनर रहे हैं। इन्हीं मे से एक नाम है अब्दुर रज्जाक का। महज 18 साल की उम्र में साल 2004 में रज्जाक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। संन्यास लेने तक वो बांग्लादेश की टीम का नियमित हिस्सा रहे।

2014 तक वो टेस्ट और वनडे टीम का नियमित हिस्सा रहे। इस दौरान वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले वो पहले बांग्लादेशी गेंदबाज बने। इस दौरान उनके गेंदबाजी एक्शन पर भी शक जताया गया। पहले आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए उन्होंने सिर्फ एकमात्र मैच खेला। इस मैच में वो काफी महंगे साबित हुए और 2 ओवरों में 29 रन खर्च डाले।

3.वसीम जाफर

wasim

वसीम जाफर को फटाफट क्रिकेट का खिलाड़ी नहीं माना जाता था फिर उन्होंने इस फॉर्मेट में कुछ अच्छे रन बनाए। अपनी स्मूथ बल्लेबाजी से उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की। टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की तरफ से ऊपरी क्रम में उन्होंने कई बेहतरीन पारियां खेली, फिर भी भारतीय टीम में उनकी जगह पर तलवार लटकती रही। क्योंकि उस समय भारतीय टीम में कई बेहतरीन सलामी बल्लेबाज मौजूद थे।

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के साथ ओपनिंग की। ये देखकर कई लोगों को हैरानी भी हुई क्योंकि दोनों ही बल्लेबाजों को आक्रामक बल्लेबाज नहीं माना जाता था। उन्होंने आरसीबी के लिए कुल 8 मैच खेले लेकिन जब फ्रेंचाइजी को उनसे बेहतर दूसरा ओपनर मिल गया तो उन्होंने वसीम जाफर को रिलीज कर दिया।

2.मिस्बाह-उल-हक

mishbaaah

2007 में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में मिस्बाह-उल-हक ने शानदार बल्लेबाजी की। इसकी वजह से 2008 के पहले आईपीएल सीजन में वो पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक थे। उनका ठंडे दिमाग से बल्लेबाजी करने का तरीका और उनके शॉट सेलेक्शन की वजह से पहले आईपीएल सीजन में आरसीबी ने उनके लिए बोली लगाई।

मिस्बाह आईपीएल में आरसीबी की तरफ से महज 8 मैच ही खेल सके। भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तनाव की वजह से आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर बैन लगा दिया गया। जिसकी वजह से मिस्बाह का सफर महज 8 मैच तक ही रह गया।

1.सुनील जोशी

sunil josiiiiiiiiiiii

सुनील जोशी एक लेफ्ट ऑर्म स्पिनर थे। उन्होंने भारत की तरफ से 15 टेस्ट और 69 वनडे मैच खेले। इसके बाद टीम इंडिया में मुरली कार्तिक और हरभजन सिंह जैसे युवा खिलाड़ियों के आ जाने की वजह से उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। फिर भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक मैच में उनकी घातक गेंदबाजी को भुलाया नहीं जा सकता है। उस मैच में उन्होंने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 6 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे।

आईपीएल के पहले सीजन में जब वो आरसीबी का हिस्सा बने तब उनकी उम्र 37 साल हो चुकी थी। आरसीबी की तरफ से उन्होंने मात्र 4 मैच खेले।

Quick Links

App download animated image Get the free App now