Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 कारण जो रोहित शर्मा को विराट कोहली से बेहतर कप्तान बनाते हैं

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published May 14, 2019
May 14, 2019 IST

Rohit Sharma IPL 2019

आईपीएल का 12वां सीजन खत्म हो चुका है और इस सीजन में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इडिंयंस ने रिकॉर्ड चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। आईपीएल के 12वें सीजन का फाइनल मैच 12 मई को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया था। जिसमें मुंबई इंडियंस ने चेन्नई की टीम के सामने 150 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे देख यह अनुमान लगाया जा रहा था कि इस लक्ष्य को चेन्नई की टीम आसानी से पार कर लेगी, हालांकि ऐसा हुआ नहीं।

लेकिन आज हम एक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा और विराट कोहली की तुलना करेंगे। आईपीएल में शामिल आठों टीम में कप्तान विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को काफी मजबूत टीम समझा जाता है लेकिन यह टीम हर बार फ्लॉप शो करके बाहर हो जाती है। ऐसे में अगर यह कहा जाए कि कप्तानी के मामले में रोहित शर्मा, विराट कोहली से बेहतर हैं, तो कोई बड़ी बात नहीं होगी। क्योंकि मुंबई इंडिंयस की आईपीएल में रिकॉर्ड चौथी जीत ने इस बात को साबित भी कर दिया है।

आज हम आपको ऐसी ही पांच वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बल पर यह कहा जा सकता है कि रोहित शर्मा कप्तानी के मामले में विराट कोहली से बेहतर हैं। जानिए उन पांच कारणों के बारे में-

धोनी की तरह गंभीर कप्तानी

Rohit and Dhoni

मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास में अभी तक चार बार ट्रॉफी जीत चुकी है और हर बार यह कारनामा उन्होंने रोहित शर्मा की कप्तानी में ही किया है। कमाल की बात तो ये है कि तीन बार रोहित शर्मा के सामने मैदान में कप्तान के तौर पर एमएस धोनी ही मौजूद थे। जिसके जरिए रोहित ने साबित कर दिया है कि वह कप्तानी के मामले में धोनी और विराट से बेहतर साबित होते हैं। रोहित की कप्तानी की खासियत यह है कि वह मैदान में धोनी की तरह ही शांत दिखते हैं और कैप्टन कूल की तरह ही निर्णय लेते हैं। भले ही उनकी टीम का कोई खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन न करे, फिर भी वह संयम में रहकर ही निर्णय लेना पसंद करते हैं। इस सीजन में इसके कई उदाहरण देखे गए हैं, जब उनके कुछ गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए लेकिन रोहित ने आपा नहीं खोया और कूल दिमाग से खेलते हुए मैच जीते। 


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...