Create
Notifications

आईपीएल 2019: मुंबई इंडियंस की रिकॉर्ड चौथी खिताबी जीत के 5 मुख्य कारण 

Enter caption
मयंक मेहता

हैदराबाद में खेले गए आईपीएल 2019 के फाइनल में एक रन से रोमांचक मैच जीतते हुए मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर खिताब अपने नाम किया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 149-8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 148-7 का स्कोर ही बना पाई और फाइनल हार गई। मुंबई ने चौथी बार खिताब पर कब्जा किया।

रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई ने चौथी बार (2013, 2015, 2017 और 2019) टाइटल जीता है। रोहित का बतौर खिलाड़ी यह पांचवां टाइटल हैं। मुंबई की जीत में एक बार फिर पूरी टीम का अहम योगदान रहा।

हालांकि यहां हम नजर डालेंगे किन कारणों से मुंबई को खिताबी मुकाबले में जीत मिली:

#) मलिंगा का आखिरी ओवर

Enter caption

चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 9 रनों की दरकार थी और उस समय शेन वॉटसन काफी शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। हालांकि लसिथ मलिंगा ने शानदार ओवर डालते हुए सिर्फ 7 रन ही दिए। इसमें सबसे खास बात थी आखिरी गेंद पर सीएसके को सिर्फ 2 रनों की दरकार थी, लेकिन मलिंगा ने बेहतरीन गेंद डालते हुए शार्दुल ठाकुर को आउट किया और मुंबई को जीत दिलवाई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#) दो महत्वपूर्ण रनआउट

Enter caption

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच दो सबसे टर्निंग पॉइंट देखने को मिले। सबसे पहले 13वें ओवर में महेंद्र सिंह धोनी ने ओवरथ्रो पर रन चुराने का प्रयास किया, लेकिन इशान किशन ने बेहतरीन फील्डिंग करते हुए धोनी को रनआउट कर सीएसके के ऊपर दबाव बनाया। इसके बाद वॉटसन ने शानदार पारी खेलते हुए टीम को जीत के करीब लेकर गए, लेकिन अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर जोखिम उठाते हुए रन चुराना चाहा, लेकिन वो भी रनआउट हो गए। इन दो रनआउट की वजह से ही मुंबई ने जीत हासिल की।

#) बीच के ओवरों में राहुल चाहर की शानदार गेंदबाजी

Enter caption

150 रनों का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने पावरप्ले का शानदार फायदा उठाया। हालांकि 6 ओवरों के बाद राहुल चाहर ने गेंद संभाली और रनों पर रोक लगाई। चाहर ने 4 ओवरों में एक विकेट लेते हुए सिर्फ 14 रन खर्च किए। उन्होंने रैना को आउट किया। इसके अलावा 9वें से 14वें ओवर के बीच में सिर्फ सीएसके 15 रन ही बना पाई, जिसका फायदा मुंबई को हुआ।

#) किरोन पोलार्ड की शानदार बल्लेबाजी

Enter caption

मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी रही थी, लेकिन बीच के ओवरों टीम के बल्लेबाजों को संघर्ष करते हुए देखा गया। इसके अलावा क्रुणाल पांड्या और हार्दिक पांड्या भी जल्द आउट हो गए। हालांकि किरोन पोलार्ड ने जिम्मेदारी वाली पारी खेलते हुए 25 गेंदों में नाबाद 41 रन बनाए, जिसमें 3 छक्के और 3 चौके शामिल थे। उन्हीं की पारी की बदौलत मुंबई ने 149 का स्कोर बनाया और अंत में मैच जीता।

#) जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी

Enter caption

मुंबई इंडियंस की जीत में जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा। उन्होंने न सिर्फ रनों पर लगाम लगाए रखी, लेकिन साथ ही में अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो के महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाए। बुमराह ने 4 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट लिए और इसी प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...