Create
Notifications

5 कारणों से भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2019 जीतने की प्रबल दावेदार है

E
mayankagrawal9192
visit

विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही महीने का समय रह गया है। सभी टीमें अपनी ओर से तैयारी में जुट गई है। भारत भी विश्व कप के लिए टीम तैयार करने में लगा है। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का आगाज 30 मई को होगा। इंग्लैंड और वेल्स में खेलें जा रहे इस विश्वकप में कुल मिलाकर 46 दिन में 48 मैच खेले जाएंगे। इनमें सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले भी शामिल है।

भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी। लेकिन, जिस मुकाबले का दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को इंतजार रहता है वह मुकाबला 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ होगा। यह मुकाबला इसलिए भी दिलचस्प होगा, क्योंकि पाकिस्तान ने इंग्लैंड में ही भारत को चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान करारी शिकस्त दी थी। हालांकि भारतीय टीम उस हार को भुलाकर साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सरजमीं में जाकर शानदार प्रदर्शन कर रही है और भारतीय टीम विश्व कप (2019) जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

इस लेख में उन 5 कारणों का उल्लेख है, जिसकी वजह से भारतीय टीम 2019 के विश्व कप में प्रबल दावेदार है।

#5 सर्वश्रेष्ठ स्पिनर जोड़ी

यूज़वेंद्र चहल और कुलदीप यादव
यूज़वेंद्र चहल और कुलदीप यादव

वर्तमान में भारतीय टीम के पास कुलदीप यादव और यूज़वेंद्र चहल के रूप में सबसे बेहतरीन स्पिनर जोड़ी है जो अपने दम पर भारत को विश्व कप जिता सकती है।

हाल ही में कुलदीप और चहल दोनों ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर बहुत परेशान किया है।

इस स्पिन जोड़ी ने न्यूजीलैंड को उन्हीं की सरजमीं में नेपियर वनडे डे के दौरान मात्र 158 रन पर रोक दिया। इसका श्रेय कुलदीप और चहल की गेंदबाजी को जाता है।

कुलदीप यादव ने अब तक अपने वनडे करियर में 37 मैच खेले हैं जिसमें 4.78 की इकॉनमी से 77 विकेट झटके हैं। वहीं चहल को 37 वनडे खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 4.74 की इकोनॉमी से 66 विकेट अपने नाम किए।

विश्व कप 2019 के लिहाज से कुलदीप और चहल की जोड़ी वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 डेथ स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार
जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार

विश्व कप (2019) इंग्लैंड में होने जा रहा है, जहां की सपाट पिचों में गेंदबाजों की अहम भूमिका होती है और इन सपाट पिचों में बल्लेबाजों को बड़े शॉट मारने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

भारत के पास सबसे भरोसेमंद तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार है, जो इंग्लैंड की सपाट पिचों में तमाम देशों के बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं।

आईसीसी रैंकिंग के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कम रन अप के साथ 150 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं जो अपने आप में एक कला है। वहीं क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट हासिल करने वाले भुवनेश्वर कुमार अपनी गेंद पर काफी अच्छा नियंत्रण रखते हैं, जब वह नकल बॉल या धीमी गेंद फेंकते हैं तब वह गेंद को बिल्कुल सही जगह पर पिच करते है। भुवनेश्वर और बुमराह दोनों को इंग्लैंड की पिचों में अच्छी स्विंग मिलेगी, जिससे बल्लेबाजों को काफी परेशानी होगी। विश्व में तेज गेंदबाज के रूप में भुवनेश्‍वर और बुमराह की जोड़ी सबसे बेहतरीन है।

#3 सर्वश्रेष्ठ ओपनर बल्लेबाज

रोहित शर्मा और शिखर धवन
रोहित शर्मा और शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम में लंबे समय से ओपनिंग कर रहे, सबसे सफल सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा है। वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा और शिखर धवन आपस में 14 बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं, जिसमें इस जोड़ी ने 10 बार विदेशों में शतकीय साझेदारी की है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

विदेशों में 10 बार शतकीय साझेदारी करने वाली इस जोड़ी को विश्व कप में सबसे बेहतरीन सलामी जोड़ी के रूप में देखा जा रहा है। हाल ही में दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

31 साल के रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर में खेले गए 198 मैचों में 46 की औसत और 88.68 की स्ट्राइक रेट से 7737 रन बनाए हैं, वहीं शिखर धवन को 120 वनडे खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 93.64 के स्ट्राइक रेट से 15 शतक सहित 5131 रन बनाए।

#2 दुनिया का सबसे सफल बल्लेबाज और कप्तान

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली दुनिया की सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक है जो फिलहाल भारतीय टीम के कप्तान भी हैं। कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जो भारत के लिए निरंतर रन बना रहे हैं।

30 साल के विराट कोहली ने अपने करियर में खेले गए 222 वनडे मैचों में 39 शतक सहित 10000 से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं अपनी शानदार परफॉर्मेंस के कारण विराट कोहली वनडे और टेस्ट की आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट कोहली तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने बतौर कप्तान भारत के लिए 63 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने भारत को 47 बार जीत का स्वाद चखाया है। कोहली की कप्तानी में उनकी जीत का प्रतिशत 76.61 फ़ीसदी रहा है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसी कारण कोहली विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ कप्तान माने जा रहे हैं।

#1 विश्व का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी विश्व के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर बल्लेबाजों में से एक है। विश्व कप 2015 के बाद एम एस धोनी की बल्लेबाजी में निरंतर गिरावट देखने को मिली। जिसकी वजह से उन्हें क्रिकेट प्रेमियों और चयनकर्ताओं की आलोचना का शिकार भी होना पड़ा। लेकिन इसके बाद धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत की ओर सर्वाधिक 193 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए। वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को "मैन ऑफ द सीरीज" घोषित किया गया और इसी के साथ उन्होंने एक बार फिर से दिखाया कि क्‍यों उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फ़िनिशरों में शुमार किया जाता है।

37 साल के धोनी ने अपने करियर अपने 337 वन डे मैचों में 51 की औसत और 87.72 के स्ट्राइक रेट से 10414 रन बनाए हैं। ओवरऑल देखा जाए तो विश्व कप के लिहाज से भारत का मध्यम क्रम महेंद्र सिंह धोनी की वजह से अन्य टीमों के मुकाबले मजबूत नजर आ रहा है।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now